Move to Jagran APP

नियमों का पालन करके रह सकते हैं सुरक्षित

पुलिस को देखते ही जेब में रखे मास्क मुंह पर लगा लेते हैं

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 11:06 PM (IST)
नियमों का पालन करके रह सकते हैं सुरक्षित
नियमों का पालन करके रह सकते हैं सुरक्षित

गोंडा: कोविड 19 ने एक बार फिर जहां पैर पसारना शुरू कर दिया है वहीं पुलिस की जिम्मेदारियां बढ़ने लगी हैं। पुलिसकर्मी व अन्य संस्थाएं दिन-रात एक कर लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं। इसके बाद भी लोग बेपरवाह नजर आ रहे हैं। पुलिस को देखते ही जेब में रखे मास्क मुंह पर लगा लेते हैं और फिर निकालते हुए चले जाते हैं। दूसरी तरफ यातायात नियमों का पालन न करके चालक फर्राटा भर रहे हैं। इसका खामियाजा उनके परिवार वाले भुगतते हैं। इन्हीं सब सवालों का जवाब देने के लिए बुधवार को दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर कार्यक्रम में डीआइजी देवीपाटन रेंज डॉ. राकेश सिंह मौजूद रहे। डीआइजी का कहना है कि पुलिसकर्मी अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक से करें तो अधिकांश शिकायतों का निस्तारण थाने पर ही किया जा सकता है। जमीन संबंधी विवादों का निस्तारण पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम करे। इससे दोनों पक्षों को संतुष्टि मिलेगी। डीआइजी ने कहा कि सभी वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। अभिभावकों को नाबालिग के हाथ में गाड़ी नहीं देनी चाहिए।

loksabha election banner

सवाल : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कर्नलगंज में दलालों का जमावड़ा रहता है। ये मरीज व तीमारदार को बहलाकर निजी चिकित्सकों के यहां ले जाते हैं। पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है ?

-मुकेश कुमार वैश्य, कर्नलगंज जवाब : इसके लिए कर्नलगंज कोतवाली पुलिस को निर्देश दिए जाएंगे कि वह अभियान चलाकर ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई करे। यदि किसी को परेशानी हो तो शिकायत करें। निश्चित ही कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : दबंग गांव में खड़ंजा का निर्माण नहीं कराने दे रहे हैं। पुलिस से शिकायत की गई तो वह भी बिना कुछ किए ही चली गई ?

-माहेश्वरी तिवारी, खरगूपुर

जवाब : निर्माण कराने वाली संस्था को शिकायत करनी होगी। इसके साथ ही यदि दबंगों द्वारा विकास कार्य अवरुद्ध किया जाएगा तो संबंधित के खिलाफ मुकदमा कर कार्रवाई होगी। थाने की पुलिस अगर नहीं सुनती है तो वह सीधे उनसे शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सवाल : ग्रामीण क्षेत्र में न तो लोग मास्क लगाते हैं और न ही कोविड 19 गाइडलाइन का पालन कर रहे हैं। पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है ?

-रमेश गुप्त, वजीरगंज

जवाब : कोविड 19 की गाइडलाइन पालन कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। मास्क न लगाने वालों व नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर चालान किया जाता है। यह अभियान अनवरत चलता रहेगा।

सवाल : खुलेआम बालू व मिट्टी का खनन किया जा रहा है। पुलिस क्या कर रही है ?

-आलोक, हर्रेया बलरामपुर जवाब : अवैध रूप से खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है इसकी जांच कराई जाएगी। इसमें यदि कोई पुलिसकर्मी लिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : महाराजगंज तराई में पुलिस बूथ खोलने की जरूरत है। इससे अपराध पर लगाम लगेगा। आपके स्तर से क्या हो रहा है ?

महेंद्र तिवारी, लोहेपनिया बलरामपुर

जवाब : संबंधित क्षेत्र का सर्वे करवाकर पुलिस बूथ स्थापित कराया जाएगा। वहां की जनसंख्या व अपराधों का ब्योरा पुलिस से मंगवाया जा रहा है।

सवाल : विवेचना में संबंधित उप निरीक्षक पारदर्शिता नहीं बरत रहे हैं। इसकी शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई लेकिन, कुछ नहीं हुआ ?

-शेर अली, धानेपुर

जवाब : विवेचना में किस स्तर पर विवेचक द्वारा पारदर्शिता नहीं बरती जा रही है इसकी जांच कराई जाएगी। वह उनसे शिकायत करें। विवेचना दूसरे से कराई जाएगी।

सवाल : थानों के कार्य में ही चौकीदार व्यस्त रहते हैं। इससे गांवों में होने वाली घटनाओं की सूचना ससमय पुलिस तक कैसे पहुंचेगी ?

-घनश्याम जायसवाल, तरबगंज

जवाब : गांव के चौकीदारों को यदि मूल काम से हटाकर दूसरा कार्य लिया जा रहा है तो यह गलत है। इसकी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। गांव की सूचनाओं के मुख्य सूत्रधार चौकीदार ही हैं।

सवाल : मंडल मुख्यालय के मुख्य बाजार में अक्सर जाम लगा रहता है। यातायात नियमों का पालन कराने के लिए क्या किया जा रहा है ?

-विश्वंभर, पंतनगर

जवाब : शहर की मुख्य सड़कों व पटरियों पर वाहन खड़ा करने वालों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाती है इसका ब्योरा तलब किया जाएगा। साथ ही अभियान चलाकर समस्या दूर करने के लिए पुलिस को निर्देशित किया जाएगा।

सवाल : क्राइम का औसत घटाने के लिए पुलिस मुकदमा नहीं दर्ज कर रही। ऐसे में पीड़ित कहां जाएं ?

- अनुराग शुक्ल, बेलसर

जवाब : पुलिस का काम पीड़ित पर दबाव बनाना नहीं है बल्कि उसका मुकदमा कर आरोपितों पर कार्रवाई करने का है। कुछ मामलों में पहले समझौता का प्रयास किया जाता है। यदि कहीं मुकदमा नहीं हो रहा है तो शिकायत मिलने पर संबंधित थानाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : सामान्य व्यक्तियों का ही पुलिस चालान करती है जबकि वही गलती कोई पहुंचवाला करता है तो सिर्फ मूकदर्शक बनी रहती है ?

-सूरज देवराज, खरगूपुर

जवाब : कानून सबके लिए बराबर है। वह पहुंच वाला हो या फिर कोई आम आदमी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। यदि ऐसी कहीं शिकायत मिलेगी तो जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : कच्ची शराब पर रोक नहीं लग पा रही है जबकि पुलिस से कई बार शिकायत की जा चुकी है ?

-श्याम बिहारी, उमरीबेगमगंज जवाब : कच्ची शराब बनाने वालों के खिलाफ विशेष चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। यदि कहीं जान बूझकर पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है तो इसकी शिकायत उनसे की जाए। बाहरी पुलिस भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.