Move to Jagran APP

आक्सीजन प्लांट को चाहिए 20 लाख का जनरेटर

गोंडा प्लांट की क्षमता अधिक होने से जनरेटर की समस्या लोक निर्माण विभाग ने सीएमओ को लिखा पत्र।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 11:21 PM (IST)
आक्सीजन प्लांट को चाहिए 20 लाख का जनरेटर
आक्सीजन प्लांट को चाहिए 20 लाख का जनरेटर

नंदलाल तिवारी, गोंडा: ओमिक्रोन को लेकर चल रही तैयारियों के बीच एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिला अस्पताल के कोविड हास्पिटल में 1500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता के बनाए गए आक्सीजन प्लांट के संचालन में मुश्किल खड़ी हो गई। पहले 250 केवीए का जनरेटर लगाया गया, लेकिन उसने जवाब दे दिया। प्लांट के लिए 500 केवीए के जनरेटर की डिमांड की गई है। इसके लिए विभाग ने सीएमओ से 20 लाख रुपये उपलब्ध कराने को कहा है।

prime article banner

कोविड हास्पिटल में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए मेसर्स न्यू मैट्रिक्स इंजीनियरिग प्राइवेट लिमिटेड नोएडा ने प्लान तैयार किया। प्लांट की क्षमता 150 किलोवाट के अनुसार 250 केवीए का जनरेटर मंगाया गया। वैसे प्लांट बनकर तैयार हो गया है। अब जब प्लांट का ट्रायल किया गया तो मुश्किल खड़ी हो गई। ऐसे में 250 केवीए के जनरेटर के स्थान पर 500 केवीए की क्षमता का जनरेटर लगवाए जाने की आवश्यकता बताई गई है। इस पर करीब 20 लाख रुपये खर्च आएंगे। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ने इसके लिए सीएमओ को पत्र लिखा है।

उठे सवाल:

आक्सीजन प्लांट को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। अब जब प्लांट बनकर तैयार हो गया है तो जनरेटर की क्षमता का ख्याल आया। पहले किस आधार पर प्लान बनाया गया था। अब इसमें बढ़ोतरी ने समस्या पैदा कर दी।

सीएमओ डा. आरएस केसरी ने बताया कि आक्सीजन प्लांट को लेकर अब कोई धनराशि शेष नहीं है। ऐसे में उच्चाधिकारियों को पूरे प्रकरण से अवगत कराया जा रहा है। जो भी निर्देश होगा, उसके अनुरूप व्यवस्था की जाएगी।

--------

लिया जायजा

- एसीएमओ डा. एपी सिंह ने सीएचसी नवाबगंज का औचक निरीक्षण किया। यहां की सुविधाओं के बाबत कर्मियों से जानकारी हासिल की। साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.