गोंडा : शनिवार को कर्नलगंज तहसील के चार ब्लॉक क्षेत्रों में प्रथम चरण के मतदान में परसपुर के सकरौर व हलधरमऊ के हाता व हलधरमऊ बूथ पर विवाद हुआ। हाता बूथ पर करीब आधे घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। हालांकि पुलिस व प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर स्थिति संभाल ली।

कर्नलगंज संवादसूत्र के अनुसार कर्नलगंज व सकरौरा ग्रामीण में मतदान शुरू होते ही गहमागहमी शुरू हो गई। कर्नलगंज ग्रामीण में एक प्रत्याशी ने मतदाताओं की अंगुली पर लगने वाली इंक में मिलावट होने व इंक न लगने की शिकायत की। डीएम ने स्याही को तत्काल बदलवा दिया। सकरौरा ग्रामीण के दो बूथों पर प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच कई बार हाथापाई हुई। ग्राम अहिरौरा में दो प्रत्याशियों के समर्थकों में मारपीट हुई। पुलिस को हल्का बल का प्रयोग करना पड़ा। ढेमा गांव में दो प्रत्याशी आमने-सामने आ गए। हलधरमऊ, निन्दूरा, टिकौली, नगवा कला, गद्दौपुर, छिटवापुर, दत्तनगर, मोहम्मदपुर, बरबटपुर में दो पक्षों के समर्थकों के बीच मतदाता पहचान पत्र दिखाने को लेकर विवाद हुआ। कलस्टर टीमों ने 24 लोगों को हिरासत में लिया था जिन्हें देर शाम को मतदान समाप्त होने के बाद छोड़ दिया गया। परसपुर संवादसूत्र के अनुसार सकरौर गांव में प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच विवाद हो गया। पुलिस ने अराजकतत्वों को खदेड़ लिया। इसके बाद चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में हो सका। डेहरास, मरचौर, पुरैना, विशुनपुर कला, आटा, बेलमत्थर व परसपुर में प्रत्याशियों के बीच तनातनी रही। मारपीट की अफवाह के चलते पुलिस हलकान रही। पुलिस व कलस्टर मोबाइल की टीमें बूथों पर कुछ समय के अंतराल पर बैठे रहे। बमडेरा गांव में वोटरों को उकसाने को लेकर हंगामा हुआ। मोबाइल पुलिस व सेक्टर मजिस्ट्रेट के पहुंचने के बाद मामला शांत हो सका। बालपुर संवादसूत्र के अनुसार मैजापुर के मजरा पूरे हाता में करीब ढाई बजे एकाएक हंगामा हो गया। अराजकतत्वों ने तोड़ फोड़ शुरू कर दी। कुर्सियां तोड़ डाली गईं। बूथ पर तैनात कर्मचारियों के मुताबिक अराजकतत्वों ने उन लोगों के साथ अभद्रता की। मारपीट होता देख मतदाता भाग खड़े हुए। करीब आधे घंटे मतदान प्रभावित रहा। सूचना मिलते ही एएसपी आरके ¨सह व एडीएम त्रिलोकी ¨सह मौके पर पहुंचे। तब तक अराजकतत्व भाग चुके थे। हलधरमऊ मतदान केंद्र पर वोट डालने को लेकर विवाद हो गया। बताया जाता है कि एक महिला के मतदान को लेकर विवाद शुरू हो गया। दो पक्षों में हुए विवाद के बीच मौके पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट संतोष कुमार ¨सह के वाहन का शीशा लोगों ने पत्थर मारकर तोड़ दिया। हालांकि सेक्टर मजिस्ट्रेट ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण करा दिया गया, इतना तो होता रहता है।

दिनभर अधिकारी करते रहे बूथों का निरीक्षण

मंडलायुक्त मुरलीधर दूबे, डीआइजी जितेंद्र प्रताप ¨सह, डीएम अजय कुमार उपाध्याय, एसपी अनिल कुमार ¨सह समेत पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी अपने दलबल के साथ बूथों का निरीक्षण करते रहे।

शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ चुनाव

एएसपी आरके ¨सह ने बताया कि कुछ जगहों को छोड़कर चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। जहां छिटपुट घटनाएं हुई है। वहां के बारे में रिपोर्ट मांगी जा रही है। उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।