Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा की अब होगी वेबकास्टिग

जासं गाजीपुर यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 की व्यवस्था और सख्त होने जा रही है। नकल रोकने के लिए अब तक सीसी कैमरे की निगरानी में हो रही इस परीक्षा की अब वेबकास्टिग भी की जाएगी। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसी टीवी कैमरे के डीवीआर के साथ राउडर डिवाइस भी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। शासनादेश मिलने के बाद विभाग इसकी तैयारी में लग

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 05:19 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा की अब होगी वेबकास्टिग
यूपी बोर्ड परीक्षा की अब होगी वेबकास्टिग

जासं, गाजीपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा-2020 की व्यवस्था और सख्त होने जा रही है। नकल रोकने के लिए अबतक सीसी कैमरे की निगरानी में हो रही इस परीक्षा की अब वेबकास्टिग भी की जाएगी। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों में सीसी टीवी कैमरे के डीवीआर के साथ राउडर डिवाइस भी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। शासनादेश मिलने के बाद विभाग इसकी तैयारी में लग गया है। इसके बिना परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

loksabha election banner

शासनादेश में जिक्र है कि इस योजना को सफल बनाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में ही एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जहां से इंटरनेट की माध्यम से हर केंद्र की लाइव निगरानी की जाएगी। यहां से किसी भी परीक्षा केंद्र की स्थिति को देखा जा सकता है। यूपी बोर्ड परीक्षा नकल के लिए काफी बदनाम है। इस पर रोक लगाने के लिए सरकार आधुनिक तकनीक का सहारा ले रही है। दो वर्ष पहले सभी परीक्षा केंद्रों में सीसी कैमरा लगाने का निर्देश जारी किया गया था। इसके बाद शिकायत मिली की सीसी कैमरे के सामने भी परीक्षार्थियों को बोल कर नकल कराया जा रहा है। अगले वर्ष सीसी कैमरे के साथ वायस रिकार्डर लगाने को कहा गया। इसके बाद भी नकल की शिकायत मिलती रही। इस बार सीसी कैमरे के डीवीआर में राउडर डिवाइस जोड़ने का फरमान सुनाया गया है। इसके माध्यम से कहीं से भी किसी भी परीक्षा केंद्र का लाइव प्रसारण देखा जा सकता है। इस नए आदेश को लेकर विद्यालय संचालकों में काफी दहशत व उहापोह की स्थित बनी हुई है।

----------

- माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ राउडर डिवाइस लगाने का निर्देश दिया है। इससे सभी विद्यालयों को अवगत कराया जा रहा है। विद्यालय प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट पर अपनी आधारभूत सूचना के साथ इसकी जानकारी भी जरुर अपलोड करें। - डा. ओपी राय, जिला विद्यालय निरीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.