Move to Jagran APP

मां के जयकारे से गूंजे मंदिर, विधि-विधान से हुई पूजा

जासं गाजीपुर नवरात्र के सातवें दिन देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए लोगों की काफी भीड़ रही। शुक्रवार को अष्टमी का व्रत धारण कर श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन किया। मां के जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया। भक्तों ने कतार में लगकर माता के दर्शन कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। रात में महिलाओं ने कलश स्थापित कर देवी मां की पूजा की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 06:34 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 11:36 PM (IST)
मां के जयकारे से गूंजे मंदिर, विधि-विधान से हुई पूजा
मां के जयकारे से गूंजे मंदिर, विधि-विधान से हुई पूजा

जासं, गाजीपुर : नवरात्र के अंतिम दिन शुक्रवार को सप्तमी और अष्टमी पर देवी मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए लोगों की काफी भीड़ रही। व्रत धारण कर श्रद्धालुओं ने पूजन-अर्चन किया। मां के जयकारे से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया। भक्तों ने कतार में लगकर माता के दर्शन कर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। रात में महिलाओं ने कलश स्थापित कर देवी मां की पूजा की। पूजन-अर्चन का दौर सारी रात चलता रहा। बाजार में दुकानों पर पूजन सामग्री व मिट्टी का कलश आदि खरीदने को लेकर ग्राहकों की भीड़ रही। आज यानि शनिवार को राम नवमी की धूम होगी।

loksabha election banner

सप्तमी और अष्टमी एक ही दिन पड़ने के कारण देवी मंदिरों में आस्था की खूब जमघट रही। दर्शन करने वालों की कतार लगे रहने के कारण पूरे दिन घंटे-घड़ियाल गूंजते रहे। दर्शन करने वालों में महिलाओं की संख्या अधिक रही। वहीं घरों में पूजन-अर्चन की तैयारी में महिलाएं पूरे दिन व्यस्त रहीं। देर रात तक पूजन-अर्चन का सिलसिला चलता रहा।

मुहम्मदाबाद : क्षेत्र के करीमुद्दीनपुर स्थित मां कष्टहरणी भवानी मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। रात्रि में मंदिर परिसर में देवी जागरण का आयोजन किया गया। देवी गीत पर पूरी रात श्रोता झूमते रहे। तहसील परिसर स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर में दर्शन पूजन का क्रम चलता रहा। नगर में शाहनिदा काली मंदिर पर सुबह धार देने वाली महिलाओं की काफी भीड़ रही। यूसुफपुर महाकाली मंदिर, नवापुरा मोड़, तिवारीपुर व सलेमपुर मोड़ स्थित मां दुर्गा के मंदिर पर दर्शन पूजन को भीड़ रही।

मलसा : क्षेत्र के चंडी माता मंदिर धरनी दुर्गा मंदिर मतसा, सिद्धेश्वर शक्ति पीठ देवरिया नव दुर्गा मंदिर भगीरथपुर, आदि शक्ति दुर्गा मंदिर रामपुर देवी मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। सैदपुर: नगर स्थित मां काली मंदिर, शीतला मंदिर व विदेशी बाबा मंदिर में नवरात्र के सप्तमी को दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सादात : दौलनगर स्थित जानकी ब्रह्म बाबा मंदिर पर काफी भीड़ रही। नंदगंज : गांगी नदी तट पर स्थित देवी मां शक्तिपीठ बरहपुर के दुर्गा मंदिर पर दर्शन-पूजन के लिए महिला श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। देवी मंदिर पर सुबह शाम की आरती में काफी संख्या में बरहपुर, बेलसड़ी, बेलासी तथा नंदगंज बाजार से श्रद्धालु पहुंचकर हो रहे भजन कीर्तन में सहभाग करते रहते हैं। देवकली : भक्त जन मां गंगा मे गोता लगाने के पश्चात आदि शक्ति मां दुर्गा मंदिर मे नारियल चुनरी चढ़ाने के बाद नवनिर्मित शिव मंदिर तथा प्राचीन श्रीराम, लक्ष्मण, मां सीता सहित भक्त हनुमान मंदिर मे जाकर पूजन-अर्चन करके आर्शीवाद मांगा।

---- कष्टहरणी भवानी मंदिर पर मेला आज

मुहम्मदाबाद : नवरात्र के अंतिम दिन शनिवार को रामनवमी के मौके पर क्षेत्र में जगह-जगह मेला व चैता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कष्टहरणी भवानी मंदिर परिसर के इर्द-गिर्द मेला व चइता गायन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वहीं राजापुर में मां काली मंदिर पर दोपहर बाद नवमी का मेला व चैता कार्यक्रम का आयोजन होगा। नगर में तहसील परिसर के प्रांगण में कुंवारी कन्या भोज का आयोजन किया गया है।

------ भय से मुक्ति देती है मां कालरात्रि

गहमर : मां कामाख्या मंदिर परिसर में मां कालरात्रि स्वरूप के दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। देवी कालरात्रि के ध्यान पूजन से सांसारिक कष्टों और भय से मुक्ति मिलती है। इसी मान्यता के चलते भक्तों की भारी भीड़ मां कामाख्या के इस स्वरूप के दर्शन के लिए पहुंची। कई भक्त तो नवरात्र भर कामाख्या धाम में रहकर मां के नौ दिन दर्शन पूजन विधि-विधान से करते हैं। नवरात्र के सातवें दिन भोर में मां कामाख्या की मंगला आरती विधि-विधान से हुई। देवी आरती के पूर्व ही भक्तगण देवीधाम के मंदिर परिसर में लाइन में लग गए थे। मां कामाख्या के दर्शन-पूजन के बाद भक्तों द्वारा हवन कुंड परिसर में पहुंच कर विधि-विधान से हवन पूजन किया। इसके बाद कामाख्या धाम परिसर स्थित मां काली, सरस्वती, मां दुर्गा, मां लक्ष्मी, हनुमान जी, भैरवनाथ के दर्शन पूजन के बाद परिक्रमा किया।

--- शीतला मंदिर पर श्रृंगारोत्सव व बिरहा कल

-सैदपुर: नगर के वार्ड 11 स्थित शीतला मंदिर पर श्रृंगारोत्सव व बिरहा का आयोजन 14 अप्रैल की शाम सात बजे किया गया है। मुकाबला बिरहा गायक बिहार के रजनीगंधा व व वाराणसी जानी यादव के बीच होगा। आयोजक दयाशंकर यादव ने बताया कि 13 अप्रैल को अखंड कीर्तन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.