Move to Jagran APP

टीम ने वही देखा जो अधिकारियों ने दिखाया

गाजीपुर शासन की ओर से जिले में महिलापरक योजनाओं व संस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंची महिला अधिकारियों की टीम वही देख पा रही है जो स्थानीय अधिकारियों द्वारा उन्हें दिखाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 06:36 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 06:36 PM (IST)
टीम ने वही देखा जो अधिकारियों ने दिखाया
टीम ने वही देखा जो अधिकारियों ने दिखाया

जासं, गाजीपुर : शासन की ओर से जिले में महिलापरक योजनाओं व संस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंची महिला अधिकारियों की टीम वही देख पा रही है जो स्थानीय अधिकारी उन्हें दिखा रहे हैं। तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन शनिवार को उन्होंने परिषदीय विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, कस्तूरबा विद्यालय, जिला महिला अस्पताल व एनआरसी का जायजा लिया और अपनी रिपोर्ट तैयार की, जबकि टीम को वहां जाना चाहिए जहां परिषदीय विद्यालय व स्वास्थ्य केंद्र दु‌र्व्यवस्था के शिकार पड़े हुए हैं।

loksabha election banner

-

यहां-यहां गई अधिकारियों की टीम

शासन ने जिले में महिलापरक योजनाओं की हालत जानने के लिए टीम भेजा है, ताकि यह पता चले कि राजधानी से संचालित इन योजनाओं का महिलाओं को कितना लाभ मिल रहा है, जबकि यहां हालात उलट हैं। शासन की यह टीम कहां-कहां जाएगी संबंधित अधिकारियों ने इसका पहले से ही शेड्यूल तैयार कर रखा था। टीम सिर्फ वही देख सकी जो उन्हें दिखाया गया। प्राथमिक विद्यालय मीरनपुर शक्का पहुंची टीम वहां की व्यवस्था देख खुश हो गई। पूर्व रेल मंत्री मनोज सिन्हा ने इसे माडल स्कूल बनाया है जो काफी व्यवस्थित और आकर्षक है। टीम के सदस्यों ने बच्चों को सवाल पूछा जिसका उन्होंने सरलता से जवाब दिया। विद्यालय में पंजीकृत 105 बच्चों में से मौके पर 50 बच्चे आए थे। इसी परिसर में आंगनबाड़ी केंद्र भी संचालित होता है। यहां सब कुछ ठीक-ठाक मिला। रजिस्टर चेक करने के साथ एमडीएम की गुणवत्ता देखने के बाद टीम कस्तूरबा विद्यालय सदर पहुंचीं। सभी कमरों का जायजा लिया और रसोईघर में भी गईं। छात्राओं से रहने व खाने-पीने के बारे में जानकारी ली और अपनी रिपोर्ट तैयार की। इससे पहले न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंधऊ व जिला महिला अस्पताल का जायजा लिया। महिला अस्पताल में एक मरीज के साथ एक ही अटेंडेंस के रहने को कहा। फिर जिला अस्पताल के एनसीसीयू में भर्ती बच्चों का जायजा लिया।

यह पहली विजिट है जो लगातार हर माह चलती जाएगी। पहली बार जिले को समझना है। आगे से इस तरीके के कार्यक्रम बनेंगे जिससे औचक निरीक्षण ग्रामीण क्षेत्रों का किया जा सके।

-कृतिका ज्योत्सना, आइएएस (टीम प्रमुख)।

-

जागरण टीम ने जो देखा

मुहम्मदाबाद : रोगियों को इलाज के लिए लाखों रुपये खर्च कर जखनियां के सुभाषपा विधायक त्रिवेणी राम के गांव कर्मचंदपुर में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शो पीस बना हुआ है। शनिवार को चिकित्सालय पर किसी कर्मचारी के न पहुंचने से वहां ताला बंद रहा। चिकित्सालय पर आयुष चिकित्सक डा. पीपी सिंह, फार्मासिस्ट कबीर के अलावा एक स्वीपर की तैनाती है। चिकित्सालय की चहारदीवारी टूटकर क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके चलते परिसर पशुओं का चारागाह बन गया है। पेयजल तक की व्यवस्था नहीं है।

-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.