Move to Jagran APP

परत दर परत खुल रही किसान सम्मान निधि योजना में धांधली

जागरण संवाददाता दुल्लहपुर (गाजीपुर) जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में नित नए फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 09:55 PM (IST)
परत दर परत खुल रही किसान सम्मान निधि योजना में धांधली
परत दर परत खुल रही किसान सम्मान निधि योजना में धांधली

जागरण संवाददाता, दुल्लहपुर (गाजीपुर) : जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी किसान सम्मान निधि योजना में जांच के बाद परत दर परत फर्जीवाड़ा खुलने लगा है। ग्रामसभा के छह मौजे की अब तक जांच में कुल 87 लोग ऐसे मिले हैं, जो फर्जी किसान बनकर योजना का लाभ ले रहे हैं। अभी भी ग्राम सभा के दो मौजे कीजांच बाकी है। कई पुरुष घर छोड़कर फरार हो गए हैं। जांच के दौरान महिलाएं टीम का सहयोग भी नहीं कर रहीं हैं।

loksabha election banner

धामपुर में 440 किसान पंजीकृत हैं। इसमें सात मृतक, 12 भूमिहीन और 13 नौकरी पेशा भी शामिल हैं, जो सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं। वहीं चकमकपुर मौजा में 181 किसान पंजीकृत हैं। इसमें 46 फर्जी मिले हैं। इनके नाम से एक धुर भी जमीन नहीं है और किसान सम्मान निधि का किस्त उतार रहे हैं। चकमकपुर मौजा में जब टीम गई तो सभी पुरुष घर छोड़कर फरार हो गए। बुधवार को जांच के लिए गठित कृषि विभाग की छह सदस्यीय टीम ददरा गांव पहुंची। यहां 180 पंजीकृत किसान हैं। इसमें पांच मृतक, दो भूमिहीन और एक नौकरी पेशा है। नौकरी करने वाले की निधि पर पहले से रोक लगा दी गई है। मौजा बेचूलाल दुल्लहपुर में 30 पंजीकृत किसान हैं। इसमें एक भूमिहीन योजना का लाभ ले रहा है। चार दिनों की जांच में जिस तरह से फर्जी किसान मिल रहे हैं उससे जांच टीम भी अचंभित है। टीम अब फर्जीवाड़ा करने वाले की भी तलाश कर दी है।

दूसरे गांवों के किसानों की भी सम्मिलित की गई सूची

जांच टीम ने बताया की फीडिग के दौरान काफी गड़बड़ी हुई है। धामूपुर गांव के मौजा मोलनापुर गांव के किसानों की सूची में जखनियां गांव के मोलनापुर के किसानों की सूची संलग्न कर दी गई है। उसी तरह ददरा गांव में भी उक्त गांव के किसानों के अलावा बाहरी किसानों की सूची संलग्न है। इससे जांच टीम को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जांच टीम में बीटीएम बलवंत कुमार, सहायक विकास अधिकारी राधेश्याम यादव, संतोष चौधरी, धर्मेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, बलवंत कुमार, कन्हैया राम, रामकृष्ण मूर्ति रहे।

जागरण की खबर पर बैठी थी जांच

जखनियां ब्लाक के धामूपुर गांव में किसान सम्मान निधि योजना में किए गए बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा का राजफाश दैनिक जागरण ने बीते 26 दिसंबर को पेज नंबर चार पर जमीन एक धुर भी नहीं और ले रहे किसान सम्मान निधि शीर्षक से खबर प्रकाशित कर किया था। इसके अगले दिन ही जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय सिंह पूरी टीम के साथ गांव पहुंचे थे। उन्होंने घर-घर जाकर जांच करने का निर्देश दिया। इसके बाद से ही गांव में घर-घर लोगों की जांच चल रही है। इतने बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा का पर्दाफाश करने पर क्षेत्रवासी दैनिक जागरण को धन्यवाद बोल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.