Move to Jagran APP

सर्दी में बच्चों व बुजुर्गों का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

- पूरी तरह कपड़े से शरीर ढककर ही निकलें घर से - खान-पान में ठंडी चीजों से करें परहेज जासं, गाजीपुर : ठंड के मौसम में बच्चों व बुजुर्गों को सर्दी-जुकाम की समस्या काफी बढ़ गई है। हर दिन जिला अस्पताल में जुकाम, गले में इंफेक्शन, अस्थमा, आंखों में इंफेक्शन, त्वचा में लाल दाने, निमोनिया जैसी बीमारियों से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या बच्चों और बुजुर्गों की है। कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है, इसलिए वे इन बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की नसीहत चिकित्सक दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 07:36 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 07:36 PM (IST)
सर्दी में बच्चों व बुजुर्गों का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान
सर्दी में बच्चों व बुजुर्गों का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

जासं, गाजीपुर : ठंड के मौसम में बच्चों व बुजुर्गों को सर्दी-जुकाम की समस्या काफी बढ़ गई है। हर दिन जिला अस्पताल में जुकाम, गले में इंफेक्शन, अस्थमा, आंखों में इंफेक्शन, त्वचा में लाल दाने, निमोनिया जैसी बीमारियों से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या बच्चों और बुजुर्गों की है। कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है, इसलिए वे इन बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की नसीहत चिकित्सक दे रहे हैं।

loksabha election banner

सर्दी में अक्सर माता-पिता बच्चों व बुजुर्गों को संतरा, सेब, चीकू, अनार आदि दे देते हैं। उन्हें पता ही नहीं होता है कि इसकी तासीर कितनी ठंडी होती है जो बच्चे को नुकसान कर सकती है। बच्चे इसका सेवन करते हैं और उसे सर्दी-जुकाम की शिकार हो जाते हैं। दिसंबर व जनवरी में जिला अस्पताल में ऐसे सर्दी-जुकाम से पीड़ित सैकड़ों मरीज आ चुके हैं। उन्हें चिकित्सक खान-पान पर ध्यान रखने के साथ ही साफ-सफाई व शरीर को गर्म रखने वाले खजूर, किशमिश, उबला अंडा या आमलेट खाने की सलाह दे रहे हैं। साथ ही यह भी बता रहे हैं कि सर्दी के मौसम में पूरे तरह शरीर को ढककर ही निकलें।

------- सर्दी-जुकान से हों पीड़ित तो यह करें

-जुकाम की वजह से अगर आपका सिर भारी हो रहा हो तो अजवायन को गर्म करके एक पोटली बना लें। इसे बार-बार अपनी हथेली पर रगड़ें और सूंघें। इससे राहत मिलेगी।

-अगर सर्दी की वजह से हल्का बुखार महसूस हो रहा हो तो अजवायन को दो कप पानी में उबालें। जब ये एक कप रह जाए तो इसमें गुड़ भी डाल दें। कुछ देर पकाने के बाद इस मिश्रण को पी लें।

-तुलसी, काली मिर्च से काढ़ा तैयार करें। इसे गर्मागर्म पीएं। इससे गले की खराश तो कम होगी ही साथ ही संक्रमण भी दूर हो जाएगा।

-दालचनी और जायफल को बराबर मात्रा में पीसकर सुबह शाम शहद के साथ चाटना भी सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है।

-एक चम्मच प्याज के रस में आधी मात्रा में शहद मिलाकर चाटना भी सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है।

-----

बच्चों को हो जाए सर्दी तो दें भांप

: सर्दी-जुकाम हो तो बच्चे को पांच मिनट के लिए दिन में 2-3 बार भाप दें। साथ ही गुनगुना पानी पिलाएं। बच्चे को अच्छी तरह ढककर रखें। शाम या रात के वक्त बाहर न निकालें। निकालना ही हो, तो सिर से पैर तक पूरी तरह कवर करके निकालें। - डा. पी कुमार, फिजिशियन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिस लाइन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.