जासं, गाजीपुर : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर शबद-कीर्तन का आयोजन हुआ। इस मौके पर विभिन्न गुरुद्वारों में सिखों सहित सभी समुदाय के लोगों ने गुरु नानक देव के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उसे अपने जीवन में उतारने की बात कही। नगर के महाजन टोली स्थित गुरुद्वारा में सुबह से बाहर से आए रागी जत्था ने शबद-कीर्तन कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। गुरुद्वारा में दोपहर बाद प्रसाद एवं लंगर का वितरण हुआ।

महाजनटोली स्थित गुरुद्वारा में सुबह से ही सिख समुदाय के लोगों की भीड़ उमड़ने लगी। सभी ने गुरु नानक देव के सामने मत्था टेक अपनी सुख- समृद्धि की कामना की। इस मौके पर जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने कहा कि गुरु नानक देव के बताए आदर्शाें पर चलकर ही सभी समस्याओं से लड़ा जा सकता है। सरदार दर्शन सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव के उपदेशों चलकर ही समाज एवं देश का कल्याण किया जा सकता है। वरिष्ठ कांग्रेसी राजीव उपाध्याय ने कहा कि गुरुनानक देव ने सदैव प्रेम और अहिसा का पाठ पढ़ाया है। इस दौरान रागी जत्था ने कोई बोले राम-राम, कोई बोले खुदाय, कोई बोले गोसईयां .. शबद का गायन किया। इस मौके पर आचार्य गोपालजी शास्त्री, बहन निर्मला, विधायक डा.संगीता बलवंत, पुलिस अधीक्षक डा.अरविद चतुर्वेदी, चेयरमैन सरिता अग्रवाल, पूर्व चेयरमैन विनोद अग्रवाल, अमरनाथ तिवारी आदि ने संबोधित किया। ---

जीवन चरित्र और धार्मिक मूल्यों पर डाला प्रकाश

मुहम्मदाबाद : दशमेश सेवा सोसाइटी की ओर से गुरुनानक देव प्रकाशोत्सव पर आध्यात्मिक तत्व के रोपण और मंचीय अभिव्यक्ति के उन्नयन हेतु विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर बच्चों ने उत्साहपूर्वक सबद का गायन, नानकदेव के जीवन चरित्र और धार्मिक मूल्यों के विविध सोपानों पर प्रकाश डाला। उनके उत्साह को पुष्ट करने हेतु माताओं द्वारा बच्चों को पुरस्कृत किया गया। अरदास के बाद लंगर हुआ। इस मौके पर गुरुद्वारा को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था। दिन में यूसुफपुर बाजार स्थित पंजाबी कटरा में प्रकाशोत्सव पर सार्वजनिक लंगर आयोजित किया गया जहां रास्ते से गुजर रहे लोगों ने जमकर लंगर छका। लंगर का आयोजन सिमर, अनमोल, सिमरन, राजा, करन आदि की ओर से किया गया था। कार्यक्रम में गुरुचरन सिंह, राजेश राय पिटू, सतेन्दर कौर, करनप्रीत कौर, त्रिलोचन सिंह, मन्नत, मनमीत कौर,जुगप्रीत सिंह, अचित्य, हरजीत सिंह आदि थे। संचालन सरनजोत सिंह व आभार सोसाइटी के अध्यक्ष सतनाम सिंह ने ज्ञापित किया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप