Move to Jagran APP

दर्जन भर गेहूं क्रय केंद्रों की शुरू हुई जांच

जासं, गाजीपुर : गेहूं क्रय केंद्रों की मनमानी को लेकर जिलाधिकारी गंभीर हैं। उन्हों

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 10:06 PM (IST)
दर्जन भर गेहूं क्रय केंद्रों की शुरू हुई जांच
दर्जन भर गेहूं क्रय केंद्रों की शुरू हुई जांच

जासं, गाजीपुर : गेहूं क्रय केंद्रों की मनमानी को लेकर जिलाधिकारी गंभीर हैं। उन्होंने हिदायत दी है कि एक भी किसान केंद्रों से लौटने न पाएं। किसी भी क्रय केंद्र से वापस लौटने की शिकायत जिलाधिकारी के मोबाइल नंबर 9532745288 पर कार्यालय अवधि सुबह दस से शाम पांच बजे तक की जा सकती है।

loksabha election banner

सरकारी गेहूं क्रय केंद्रों के मनमाने रवैए व गड़बड़ी की शिकायत वाले क्रय केंद्रों की जांच का आदेश दिया है। यह जांच एसडीएम व तहसीलदार करेंगे। विपणन शाखा कृषि उत्पादन मंडी समिति जंगीपुर की जांच सदर उपजिलाधिकारी, भारतीय खाद्य निगम कृषि उत्पादन मंडी समिति जंगीपुर की जांच सदर तहसीलदार सदर, विपणन शाखा अंधऊ की जांच अपर उपजिलाधिकारी, विपणन शाखा सुहवल जमानियां की जांच उपजिलाधिकारी जमानियां, विपणन शाखा करंडा की जांच उपजिलाधिकारी सदर, पीसीएफ शाखा नौली व सेवराई की जांच तहसीलदार सेवराई, विपणन शाखा हंसराजपुर की जांच उपजिलाधिकारी जमानियां, यूपी स्टेट एग्रो हंसराजपुर की जांच तहसीलदार जखनियां, विपणन शाखा मुंडेरा बुजुर्ग की जांच तहसीलदार मुहम्मदाबाद, एनसीसीएफ असना की जांच उपजिलाधिकारी कासिमाबाद करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी उपजिलाधिकारी व तहसीलदार उक्त केंद्रों की जांच कर तीन दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके आधार पर गड़बड़ी करने वाले क्रय केंद्र प्रभारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। बहादुरगंज कताई मिल में स्टोर होगा गेहूं

- किसानों के खरीदे गए गेहूं के भंडारण करने की जगह जिला प्रशासन ने तलाश लिया है। इसके लिए बंद पड़ी बहादुरगंज स्थित कताई मिल को चुना गया है। यहां पर काफी जगह है। क्रय केंद्रों पर डंप पड़े गेहूं इसमें रखे जा रहे हैं। इसके बाद खरीद में तेजी आने की उम्मीद है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 74 केंद्रों पर 54 हजार 500 एमटी लक्ष्य के सापेक्ष 33 हजार 329 एमटी गेहूं की खरीद की जा चुकी है। पिछली बार इस समय तक 18 हजार 805 एमटी गेहूं ही खरीदा गया था। इससे पहले धान खरीद में भी जिले में एक लाख एमटी चावल का उत्पादन हुआ है जिसको जिले के विभिन्न गोदामों में रखा गया है। उल्लेखनीय है कि जनपद में पिछले वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष धान की खरीदारी ज्यादा मात्रा में की गयी है। गेहूं भंडारण के लिए गोदाम का प्रबंध किया जा रहा है। मुहम्मदाबाद के कुंडेसर स्थित एक निजी गोदाम को लिया गया है। साथ ही पीसीएफ के भी सभी गोदाम लिए गए हैं। प्रशासन की ओर से सभी क्रय केंद्रों पर सीधे किसानों से प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर गेहूं क्रय करने के लिए निर्देश दिये गये हैं। जनपद के सभी उपजिलाधिकारियों को इसकी निगरानी रखने को निर्देशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.