Move to Jagran APP

रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम, तैयारी जोरों पर

गाजीपुर बहन और भाई के अटूट स्नेह का पर्व रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम चहुंओर सुनाई पड़ने लगी है। राखी के दुकान गुलजार हैं तो तिरंगे की भी बिक्री शुरू हो चुकी है। बाजार में प्रमुख रूप से लुंबा स्टोन एवं डोरी राखी की मांग शुरू हो चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Aug 2019 04:44 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 04:44 PM (IST)
रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम, तैयारी जोरों पर
रक्षा बंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम, तैयारी जोरों पर

जासं, गाजीपुर : भाई और बहन के अटूट स्नेह का पर्व रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस की धूम चहुंओर दिखाई पड़ने लगी है। राखी के दुकान गुलजार हैं तो तिरंगे की भी बिक्री शुरू हो चुकी है। बाजार में प्रमुख रूप से लुंबा, स्टोन एवं डोरी राखी की मांग है। वहीं दूर-दराज राखियों को भेजने के लिए डाकघरों पर बहनों की भीड़ लग रही है। उधर स्वतंत्रता दिवस के लिए प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो चुकी है। स्कूलों में मार्च पास्ट एवं आजादी से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

loksabha election banner

महुआबाग, मिश्रबाजार, गोराबाजार, टाउनहाल, लंका, रौजा, लालदरवाजा, चीतनाथ, नखास नवाबगंज सकलेनाबाद आदि इलाकों में राखी की दुकानें सज चुकी हैं। इन दुकानों पर बहनों ने राखी खरीदनी भी शुरू कर दी है। शाम होते ही खरीदारों की संख्या अधिक हो जा रही है। बहनें अपनी-अपनी पसंद की राखियां खरीदने में लगी हुई हैं। दूरदराज बसे या नौकरी कर रहे भाइयों के लिए बहनें डाकघर के जरिए राखी भेज रही हैं। कोई भी ऐसी दुकान नहीं दिख रही है जिस पर महिलाएं और युवतियां राखी की खरीददारी न कर रही हों। युवतियां और महिलाएं दुकानों पर तरह-तरह की राखियों को पसंद कर रही थीं। भाई की कलाई पर कौन सी राखी सजेगी इसके लिए वह तमाम प्रकार की वैरायटी को देख रही थीं। छोटी बच्चियां भी राखी को लेकर काफी उत्साहित दिखीं। बाजारों में धागा, फैंसी राखियों के अलावा नग की राखियों को खूब पसंद किया जा रहा है। राखी की खरीददारी के लिए सबसे ज्यादा भीड़ शहर के महुआबाग और मिश्रबाजार में हो रही है।

डोरी राखी की मांग अधिक

: महुआबाग स्थित राखी विक्रेता मोनू ने बताया कि इस बार तीन प्रकार की राखियों बाजार में हैं। लुंबा, डोरी एवं स्टोन राखियों की खरीदारी हो रही है। सबसे अधिक डोरी राखियां पसंद की जा रही हैं। इस बार बाजार में दस रुपये से साढ़े चार सौ रुपये तक की राखियां उपलब्ध हैं। वहीं बच्चों की पसंद डोरीमोन, मोटू- पतलू, लाइटिग म्यूजिक, टैडी बियर आदि बनी हुई हैं।

प्लास्टिक कोटेड लिफाफों की बढ़ी मांग

: प्रधान डाकघर पर बहनों को राखियां भेजने के लिए प्लास्टिक कोटेड लिफाफे की बिक्री तेजी में हो रही है। दस रुपये की कीमत वाला लिफाफा बारिश के मौसम को देखते हुए बनाया गया है। बहनें इसमें राखियां रखकर स्पीड पोस्ट के जरिए अपने भाईयों के भेज रही हैं। राखी भेजने को लेकर डाकघर में कतार लगी हुई है।

छात्राओं ने पुलिस अधीक्षक को बांधी राखी

: रौजा स्थित बैद्यनाथ इंटर कालेज की छात्राओं ने कोतवाली परिसर में पुलिस अधीक्षक डा. अरविद चतुर्वेदी एवं तमाम पुलिस कर्मियों को राखी बांध कर अपनी रक्षा का संकल्प लिया। छात्राओं के पहुंचते ही पुलिसकर्मियों ने उनका स्वागत पुष्प वर्षा कर किया। छात्राओं के राखी बांधने के बाद पुलिस अधीक्षक एवं कर्मियों ने उनको उपहार स्वरूप एक-एक पौधा दिया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छात्रों का कार्य काबिले-तारीफ है। उनके निर्णय की सराहना करता हूं, ऐसा माहौल हमेशा बना रहना चाहिए। हमारी बहनें निर्भीक होकर जाएं उनकी रक्षा का संकल्प पुलिसकर्मियों ने लिया है। बताया कि हमने उनको वातावरण स्वच्छ रखने के लिए उपहार स्वरूप एक-एक पौधा दिया है। साथ में प्रत्येक छात्राओं को गिफ्ट पैक भी दिया गया।

पर्व को लेकर बहनें दिख रही उत्साहित

गहमर : भाई-बहन के अटूट प्यार का त्योहार रक्षा बंधन में अब गिनती के दिन रह गये हैं। सावन मास की पूर्णिमा को मनाये जाने वाले इस त्योहार को लेकर बहनें काफी उत्साहित दिख रही हैं। बहनें इस बार अपने भाई की कलाई पर कुछ खास व अलग तरह की राखी बांध कर पर्व मनाने  की तैयारी में जुट गई हैं। वहीं दूर-दराज रहने वाले भाईयों को राखी भेजने के लिए खरीदारी शुरु हो गई है। इसको देखते हुए क्षेत्र की सभी इलाकों में छोटी-बड़ी राखी की दुकानें विभिन्न डिजाइनों एवं आकर्षक राखियों से सज गई है। राखियों की मांग को देखते हुए बाजार में तरह-तरह की राखियां उतारी गई है। गांव के पकड़ीतर बाजार, स्टेशन रोड, थाना पर, यूनियन बैक के पास रक्षाबंधन नजदीक होने के कारण राखी की दुकानें सज गई हैं। इसके अलावा कुछ दुकानों में महंगी राखियां मंगाई गई हैं जो लोगों को आकर्षित कर रही हैं। चंदन व बुटिक वर्क की राखियां, अमेरिकन डायमंड, सिल्वर व गोल्ड प्लेटेड राखियां, डोरी वाला, नगवाली, क्रिस्टल राखियां लोगों को आकर्षित कर रही हैं।

सजाए जाएंगे सरकारी भवन

: स्वतंत्रता दिवस को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जिलाधिकारी के. बालाजी और सीडीओ हरिकेश चौरसिया ने बैठक कर मातहतों को जरूरी निर्देश दे दिए हैं। सभी कार्यालयों में साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश जारी किया है कि स्वतंत्रता से एक दिन पूर्व सभी कार्यालयों को सजाया जाएगा ताकि पूर्व संध्या पर भवन जगमगा उठे। साथ ही इस मौके पर नेहरू स्टेडियम में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा तथा इसमें विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

तिरंगे की शुरू हो चुकी बिक्री

: महुआबाग स्थित तिरंगे की बिक्री कर रहे अलाउद्दीन ने बताया कि तिरंगे की बिक्री शुरू हो चुकी है। तिरंगे की कीमत पांच से 50 रुपये तक है। इसके अलावा तिरंगा बैज एवं बैंड की भी मांग हो रही है। सबसे अधिक बिक्री स्वतंत्रता दिवस के दिन होती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.