Move to Jagran APP

फाइलेरिया से मुकाबले की तैयारी

फाइलेरिया जैसे खतरनाक बीमारी से दो-दो हाथ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। चार दिनों तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने के लिए टीमों का गठन भी कर दिया गया है। ग्रामीण इलाकों में साढ़े चार हजार तो शहरी क्षेत्रों में 190 स्वास्थ्य कर्मियों को मोर्चा संभालने के लिए तैनात किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 10:30 PM (IST)
फाइलेरिया से मुकाबले की तैयारी
फाइलेरिया से मुकाबले की तैयारी

जासं, गाजीपुर : फाइलेरिया जैसे खतरनाक बीमारी से दो-दो हाथ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। चार दिनों तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने के लिए टीमों का गठन भी कर दिया गया है। ग्रामीण इलाकों में साढ़े चार हजार तो शहरी क्षेत्रों में 190 स्वास्थ्य कर्मियों को मोर्चा संभालने के लिए तैनात किया गया है।

loksabha election banner

फाइलेरिया (हाथी पांव) से बचाव के लिए जनपद में 14 नवंबर से 18 नवंबर तक अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत विभाग की ओर से ग्रामीण इलाकों के लिए गठित 4500 व शहरी इलाकों के लिए 190 टीम के स्वास्थ्य कर्मी दवा खिलाने का काम करेंगे। इस दौरान दो वर्ष से ऊपर को पेट की कीड़े मारने की दवा एल्बेंडाजॉल और फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। दो वर्ष से कम बच्चों व गर्भवती महिलाओं को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी। इसके अलावा साफ-सफाई के साथ लार्वा व मच्छररोधी दवाओं का भी छिड़काव इन टीम के सदस्यों द्वारा किया जाएगा। इस अभियान की सफलता के लिए इस बार जनपद के ग्राम्य विकास व पुष्टाहार, नगर विकास, सूचना व बेसिक विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों को भी शामिल किया गया है। इस संबंध में सीएमओ डा. जीसी मौर्या ने बताया कि टीम का गठन कर लिया गया है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लिए अलग-अलग टीम भी गठित हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.