Move to Jagran APP

रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज

गाजीपुर रंगों का पर्व होली पूरे धूमधाम से हर्षोल्लास चातावरण में गुरुवार को मनाया जाएगा। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों मं इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है। हर ओर होली के फाग गीत से माहौल होलियाना हो गया है। पर्व से एक दिन पूर्व बाजार में खासी रौनक बनी रही।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 05:02 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 05:02 PM (IST)
रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज
रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज

जासं, गाजीपुर : रंगों का पर्व होली पूरे धूमधाम से हर्षोल्लास वातावरण में गुरुवार को मनाया जाएगा। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हर ओर फाग गीत से माहौल होलियाना हो गया है। पर्व से एक दिन पूर्व बाजार में खासी रौनक बनी रही। लोगों ने पिचकारी, कपड़े एवं खाद्य सामग्री की जमकर खरीदारी की। खोवा के दाम आसमान छूते दिखे। इस मौके पर व्यवसाइयों ने मिलावटी खोवे की खूब बिक्री की। शाम होते ही होलिका स्थल पर लोग जुटने लगे। देर रात लोगों ने होलिका दहन कर उसमें बुराईयां, आपसी द्वेष एवं वैमनस्यता को अर्पित किया। इस दौरान लेाग झाल-मजीरा लेकर फाग गी गाते दिखे।

loksabha election banner

बुधवार की सुबह से ही लोग होली के मूड में दिखे। दस बजे के बाद बाजार में रौनक बढ़ने लगी। लोगों ने कपड़े, पिचकारियां, चिप्स, पापड़ आदि की खरीदारी शुरू की। हालांकि अधिकतर खरीदारी पहले हो चुकी है लेकिन बचे हुए सामानों की खरीदारी के लिए बाजार में धूम मची रही। सबसे अधिक भीड़ पिचकारी एवं कपड़ों की दुकानों पर रही। महिलाएं अपने रसोई का इंतजाम करती दिखी। इस दौरान लोग बाजार में एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देते दिखे।

------ फीका लगने लगा होली का पर्व

लौवाडीह : गांव की होली अब फीकी लगने लगी है। ढोलक की थाप डफ की आवाज झाल-मजीरे अब बीती बात हो गई है। धीरे-धीरे पुराने लोग कम होते जा रहे हैं और नवयुवकों को यह पसंद नहीं। पहले नौकरी करने वाले लोग छुट्टी लेकर होली मनाने घर आते थे लेकिन अब तो गांव सूना-सूना नजर आ रहा है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन पर ही देर रात तक होली गीत गाये जाते थे। दूसरे दिन टोली बनाकर युवक रंग खेलते थे। अब धीरे-धीरे यह परंपरा समाप्त होती जा रही है।

------- एक दिन बाद मनेगी होली

जंगीपुर : पुरानी परंपरा के अनुसार क्षेत्र के जरगों गांव में होली का त्योहार एक दिन बाद मनाया जाता है। यहां के लोग होली का आनंद एक दिन बाद लेते हैं। जरगों गांव पहलवानों का गांव है। राष्ट्रीय स्तर पर यहां के पहलवानों ने जिले का नाम रोशन किया है। एक दिन बाद होली मनाने के विषय में गांव के ही रमेश यादव ने बताया कि उनके गांव में दो पार्टी नाच का काम करती थी। गांव के बुजुर्गों ने यह नियम बनाया कि गांव में होली एक दिन बाद मनेगी क्योंकि इस दिन नाच मंडली खाली मिलेगी। उधर दोनों नाच मंडलियों ने भी निर्णय लिया गया कि एक दिन बाद होली मनाई जाए जिससे वे खाली रहकर पर्व का आनंद ले सकें।

------- शराब की दुकानों पर दिखी भीड़

मुहम्मदाबाद : नगर सहित इलाके में होलिका दहन के साथ होली की विधिवत शुरूआत हुई। नगर के शाहनिदा नोनिया बस्ती स्थित होलिका स्थल पर होलिका जलाने का कार्य किया गया। होली के एक दिन पूर्व नगर सहित ग्रामीण इलाको में देशी व अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकानों पर ग्राहकों की जबरदस्त भीड़ रही। होली के दिन दुकानों के बंद रखे जाने की शासन के फरमान के चलते पहले से ही स्टाक जमा करने को लेकर शराबी कुछ ज्यादा ही सक्रिय दिखे।

------ 100 रुपये प्रति किलो बिका कटहल

मुहम्मदाबाद : बाजार में सब्जी में सबसे अधिक महंगा कटहल 60 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिका। वहीं होली की खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों की काफी भीड़ रही। सबसे अधिक भीड़ रेडीमेड कपड़े व खाने वाले सामानों के साथ साथ अबीर गुलाल की दुकानों पर रही।

-------- निकली शिवबरात

सैदपुर : होलिका की पूर्व संध्या पर मंगलवार की शाम स्थानीय नगर में रामलीला कमेटी द्वारा शिव बरात निकाली गई। शिवबरात पक्का घाट स्थित राणी सती मंदिर से शुरू होकर पूरे नगर का भ्रमण करते हुए रामलीला मंच पर पहुंचकर समाप्त हुई। इस दौरान वाराणसी से आये कलाकारों द्वारा भगवान शिव के अलावा राधा कृष्ण, रामजानकी, भूत पिचाश आदि की आकर्षक झांकी लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। वाहन पर ही शिव तांडव, राधा कृष्ण नृत्य, होली खेले रघुवीरा आदि नृत्य प्रस्तुत कर सभी को भक्तिरस में डुबो दिया। शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए कस्बा चौकी इंचार्ज राकेश त्रिपाठी भ्रमण कर रहे थे। बता दें कि रामलीला कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष होलिका की पूर्व संध्या पर शिव बरात निकाली जाती है। इस मौके पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष इंद्रसेन सिंह, व्यवस्थापक विकास बरनवाल, अविनाश चंद्र बरनवाल, सुमन कमलापुरी, गोपाल मोदनवाल आदि थे।

-------

हुड़दंगियों पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर

: पुलिस अधीक्षक डा. अरविद चतुर्वेदी ने बताया कि क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए स्टेटिक फोर्स लगाई गई है। सभी होलिकाओं पर पुलिस बल मौजूद रहेगा इसके अलावा जितने भी संवेदनशील होलिका स्थल हैं वहां पर सब इंस्पेक्टर और पुलिस बल रहेगा। वहीं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। मोबाइल पुलिस दस्ता लगातार भ्रमण करता रहेगा। शहर कोतवाल, एसपी सिटी एवं एसपी सिटी सभी पूरे दिन नगर में चक्रमण करते रहेंगे। हुड़दंग करने वालों पर पुलिस की खास नजर रहेगी।

---------------- हर्बल रंग की मांग

: होली पर्व पर इस बार हर्बल रंगों की अधिक मांग है। दावा है कि हर्बल रंगों से त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता। इसके विपरीत जहरीले रासायनिक रंगों से त्वचा को संक्रमण और आंखों को नुकसान या अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं। बाजारों में रंगों की खरीददारी के लिए दुकानों में भीड़ लगनी शुरू हो गई

-------- बरतें सावधानी ..

- आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।

- हर्बल रंगों का प्रयोग ही करें ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे। जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें जिससे कि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े।

- होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शॉवर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है।

- अगर चेहरे पर रासायनिक रंग लग गया हो और चेहरे पर जलन हो रही हो तो उसे तत्काल ठंडे पानी से धोएं और एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। इसके बावजूद अगर जलन कम नहीं हो रही है तो चिकित्सक से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.