Move to Jagran APP

रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज

जागरण संवाददाता गाजीपुर रंगों का पर्व होली सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसकी

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 04:10 PM (IST)
रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज
रंगों के पर्व की तैयारियां पूरी, होली आज

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : रंगों का पर्व होली सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। हर ओर फाग गीत से माहौल होलियाना हो गया है। पर्व से एक दिन पूर्व बाजार में खासी रौनक बनी रही। लोगों ने पिचकारी, कपड़े एवं खाद्य सामग्री की जमकर खरीदारी की। खोवा के दाम आसमान छूते दिखे। इस मौके पर व्यवसाइयों ने मिलावटी खोवे की खूब बिक्री की। शाम होते ही होलिका स्थल पर लोग जुटने लगे। देर रात लोगों ने होलिका दहन कर उसमें बुराईयां, आपसी द्वेष एवं वैमनस्यता को अर्पित किया। इस दौरान लोग झाल-मजीरा लेकर फाग गीत गाते दिखे।

loksabha election banner

सुबह से ही लोग होली के मूड में दिखे। दोपहर बाद बाजार में रौनक बढ़ने लगी। लोगों ने कपड़े, पिचकारियां, चिप्स, पापड़ आदि की खरीदारी की। हालांकि अधिकतर खरीदारी पहले हो चुकी है लेकिन बचे हुए सामानों की खरीदारी के लिए बाजार में धूम मची रही। सबसे अधिक भीड़ पिचकारी एवं कपड़ों की दुकानों पर रही। महिलाएं अपने रसोई का इंतजाम करती दिखी। इस दौरान लोग बाजार में एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देते दिखे। वहीं मोबाइल से भी दूर दराज के लोगों को होली की बधाईयां दे का सिलसिला पूरे दिन बना रहा। शाम होते ही लोग होलिका दहन के लिए होलिका स्थलों पर जुटने लगे । देर रात होलिका दहन किया किया। लोगों ने बुराईयां, आपसी द्वेष एवं वैमनस्यता को आग के हवाले कर दिया। हुड़दंग करने वालों पर रहेगी पुलिस की खास नजर

नगर अपर पुलिस अधीक्षक गोपीनाथ सोनी ने बताया कि हुड़दंग करने वालों पर पुलिस की खास नजर रहेगी। क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए स्टेटिक फोर्स लगाई गई है। वहीं मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। मोबाइल पुलिस दस्ता लगातार भ्रमण करता रहेगा। साथ ही बाइक पर डबल सवारियों पर प्रतिबंध रहेगा। नागा बाबा मंदिर पर भक्तों ने जमकर उड़ाया अबीर-गुलाल

मुहम्मदाबाद : नगर के नागा बाबा हनुमान मंदिर परिसर में शुक्रवार की रात में फाल्गुन मास की तेरस के मौके पर होली महोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर भक्तों ने बाल हनुमान का दर्शन पूजन कर एक दूसरे को अबीर व गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। मौके पर बच्चों ने जमकर अबीर गुलाल खेलकर धमाल मचाया।

एक दिन पूर्व मंदिर परिसर में अखंड मानस पाठ का आयोजन किया गया। बाल हनुमान जी की मूर्ति का फूल पत्तियों से भव्य श्रृंगार किया गया। मंदिर परिसर को झालर व लाइटों से सजाया गया था जिसकी छटां देखते बन रही थी। मौके पर आर्केस्ट्रा टीम ने होली गीत व भजन सुनाकर लोगों को खूब झुमाया। मंदिर के मुख्य पुजारी सुखराम दास जी महाराज वह उनकी टीम ने जमकर भजन-कीर्तन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में मंदिर के पुजारी जयराम दास गृतेश अग्रवाल बबुआ, अमृत अग्रवाल, गोपी पांडेय, प्रीतेश अग्रवाल, त्रिवेणी दास आदि ने काफी सक्रिय योगदान किया।

कटहल व परवल की मांग

मुहम्मदाबाद : होली के एक दिन पूर्व लोग तैयारियों में जुटे रहे। रेडीमेड कपड़ों की दुकान पर खरीदारों की भीड़ रही। बाजार में सब्जी की दुकानों पर कटहल व परवल की मांग ज्यादा रही। बावजूद कटहल का भाव 50 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। खोवा का भाव 300 रुपये किलोग्राम रहा। शासन की ओर से होली के दिन शराब की दुकानों को बंद रखे जाने से लोग एक दिन पूर्व ही बीयर बार व अंग्रेजी, देशी शराब की दुकान पर पहुंचकर खरीदारी में लगे रहे। इसके चलते दुकानों पर काफी भीड़ रही।

बरतें सावधानी .

- आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डाक्टर को दिखाएं।

- हर्बल रंगों का प्रयोग ही करें ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे। जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें जिससे कि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े।

- होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शावर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है।

- अगर चेहरे पर रासायनिक रंग लग गया हो और चेहरे पर जलन हो रही हो तो उसे तत्काल ठंडे पानी से धोएं और एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। इसके बावजूद अगर जलन कम नहीं हो रही है तो चिकित्सक से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.