Move to Jagran APP

विशेष सचिव ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : साफ-सफाई के लिए पूरे देश में चल रहे अभियान को मानव जीवन के क

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:08 PM (IST)
विशेष सचिव ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश
विशेष सचिव ने झाड़ू लगाकर दिया स्वच्छता का संदेश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : साफ-सफाई के लिए पूरे देश में चल रहे अभियान को मानव जीवन के कर्म से जोड़ते हुए सेवा की उपाधि दी गई है। 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का आगाज शनिवार को पूरे जनपद में किया गया। ग्राम्य विकास अभिकरण के विशेष सचिव अच्छे लाल यादव ने विकास भवन परिसर के सड़कों पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। साथ ही स्वच्छग्रहियों एवं ग्राम प्रधानों की कार्यशाला का आयोजन भी किया गया।

loksabha election banner

विशेष सचिव ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपने को साकार करने के लिए अब सरकार इसे एक जन आंदोलन बनाने की ओर मुखर हो चुकी है। आमजनों के जेहन में स्वच्छता की अलख जगाने का वृहद प्रयास शुरू कर दिया गया है। उनका का मानना है कि जब आम जन इसके प्रति जागरूक होंगे तभी राष्ट्रपिता का सपना साकार होगा और गंदगी को दूर भगाने में एक बड़ा जन आंदोलन छिड़ेगा। इसके लिए गांव, ब्लाक व जनपद स्तर पर वृहद प्रयास किया जा रहा है जिससे दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता की 150 वीं जयंती मानते समय जिले को खुले में शौच मुक्त करना है। ग्राम्य विकास अभिकरण के विशेष सचिव अच्छेलाल यादव व मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया द्वारा इसका शुभारंभ करते हुए सरकारी कार्यालयों में तैनात अधिकारी व कर्मचारी साफ-सफाई में अपना योगदान देने के लिए जुट गए। आमजनों के जेहन में स्वच्छता का अलख जगाने के लिए सहभागिता से सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई के साथ नुक्कड़ नाटक व स्वच्छता रथ के माध्यम से जन आंदोलन बनाने का प्रयास जारी है। इस प्रयास का परिणाम अब धीरे-धीरे जन आंदोलन का रूप लेता दिख रहा है। इस मौके पर डीपीओर लालजी दुबे, परियोजना निदेशक, डीसी मनरेगा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

----------

कार्यालय के सामने गमले में तुलसी का पौधा लगाकर दिया संदेश

- शहर के गोराबाजार स्थित सीएमओ कार्यालय में मुख्य चिकित्सकाधिकारी डा. जीसी मौया, एसीएमओ डा. आरके सिन्हा, डा. एसपी पाल, डा. डीपी सिन्हा, डा. केके वर्मा के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों ने परिसर की साफ-सफाई करने के साथ अपने-अपने कार्यालयों में स्वच्छता अभियान के तहत कार्य किया। इसके अलावा लिपिक अमित नारायण राय ने तुलसी के पौधों सहित अन्य पौधों से लगे गमलों को अपने कार्यालय से परिसर में रखवाने कार्य किया जिससे पूरा परिसर प्रफुल्लित हो उठा। इसके अलावा एसीएमओ डा. आरके सिन्हा के तरफ से सभी सीएचसी-पीएचसी पर पत्र भेजकर क्रमवार साफ-सफाई का कार्यक्रम आयोजित करने के साथ आनलाइन फोटो ¨खचकर रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया।

---------

एलइडी के माध्यमों से

देखा लाइव प्रसारण

-स्वच्छता ही सेवा अभियान को एक जन आंदोलन का रूप देने के लिए सिटी रेलवे स्टेशन पर लगे एलइडी से यात्रियों व रेल कर्मियों ने प्रधानमंत्री द्वारा अभियान का शुभारंभ करते हुए लाइव प्रसारण देखा गया। साथ स्वच्छता के प्रति उनके भाषणों को भी काफी गंभीरता से उन्होंने सुना। इसके लिए स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर स्थित पूछताछ केंद्र के पास एलइडी लगाई गई थी। जैसे ही पीएम के द्वारा इस अभियान का आगाज किया गया यात्रियों की भीड़ इसको देखने के लिए जुट गया। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद यात्रियों द्वारा इस प्रयास की काफी सराहना करते हुए स्वच्छता अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मन ही मन शपथ भी लिया।

---------

किस दिन होगा कौन सा कार्यक्रम

- 16 सितंबर को पंचायती राज संस्थाओं द्वारा स्वच्छता सभा का आयोजन तथा स्वच्छता के लिए श्रमदान।

- 17 सितंबर को जनपद के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा स्वच्छता के लिए श्रमदान व चयनित 10 ब्रांड एंबेसडर के साथ स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार व परिचर्चा।

- 18 व 19 सितंबर को जिलाधिकारी द्वारा गठित टीमों द्वारा खुले में शौचमुक्त ग्रामों का सत्यापन।

- 20 सितंबर को डीएम द्वारा जिला स्तर पर नामित अधिकारियों द्वारा शौचालयों का स्थलीय सत्यापन।

- 22 सितंबर को रेलवे के माध्यम से किए जाने वाले स्वच्छता संबंधी विभिन्न क्रिया कलाप।

- 24 सितंबर को कार्पोरेट एवं विभिन्न कंपनियों की कार्यक्रम में सहभागिता सुनिश्चित करते हुए उनके माध्यम से उनके कार्यक्षेत्र के पास श्रमदान, वृक्षारोपण।

- 25 सितंबर स्वच्छग्रहियों द्वारा अपने-अपने गांव में स्वच्छता श्रमदान के लिए आम जनों को प्रेरित करना।

- 29 सितंबर हथकरघा उद्योग एवं सहकारी बैंकों के माध्यम से जिला स्तरीय अस्पतालों में वृहद स्वच्छता अभियान का संचालन।

- एक अक्टूबर ब्लाक स्तरीय स्वच्छता पर चित्रकला, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन।

- 2 अक्टूबर को जिले पर कार्यक्रम आयोजित कर चित्रकला, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करना। राष्ट्रपिता की जयंती पर गोष्ठी, ग्रामों को ओडीएफ घोषित करना व स्वच्छता ही सेवा अभियान काल में किए कार्यो पर चर्चा।

------------------

विकास खंड व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कार्यक्रम

- 16 सितंबर को स्वच्छता सभा व ग्राम सभा की खुली बैठक का आयोजन। साथ ही ओडीएफ स्तर को बनाए रखने की रणनीति।

-17 सितंबर को टीमों द्वारा सीएलटीएस विधा संबंधि क्रियाकलाप।

- 19 व 20 सितंबर को बेसिक शिक्षा विभाग व जिला पंचायत विभाग द्वारा ग्राम पंचायत के सभी विद्यालयों में बाल मंत्रिमंडल का गठन एवं गठित बाल मंत्रिमंडलों की बैठक, इसके अलावा प्रतियोगिता का आयोजन।

- 28 सितंबर को गांव में खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर स्वच्छता के महत्व को रेखांकित करना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.