जासं, गाजीपुर : सावन के तीसरे सोमवार को बमबोले के उद्घोष से वातावरण शिवमय हो गया। शिवालय श्रद्धालुओं से भरे रहे। जलाभिषेक कर लोगों ने अपने परिवार की सुख शांति की कामना की। कांवरियों का जत्था हरहर महादेव की उद्घोष करते महाहरधाम पहुंचा। जगह-जगह संस्थाओं ने शिविर लगाकर कांवरियों की सेवा की।नगर के सभी शिवालयों का रेला उमड़ पड़ा। बमभोले के नारों से पूरा नगर गूंजने लगा। शिवालयों में भोर से ही श्रद्धालुओं की कतार लगने लगी थी। पुरुष, महिलाएं, बच्चे सभी ने मत्था टेक कर पूरे वर्ष की सुख-समृद्धि की कामना की। कई मंदिरों में भजन-कीर्तन का पूरे दिन आयोजन चलता रहा। श्रद्धालुओं ने भारी तादाद में पहुंच कर भगवान शिव के आगे मत्था टेका। बिरनो : रात 12 बजे जैसे ही मंदिर का कपाट खुला मंदिर में बोलबम का जयकारा गूंजने लगा। सबसे पहले मंदिर समिति और प्रशासन के लोगों के विधि पूर्वक पूजन और आरती कराके मंदिर का गेट खोला। इसके बाद कांवरियों ने जलाभिषेक किया। कावरिया सेवा समिति द्वारा शेखपुर, गन्नापुर, भड्सर, सियारामपुर, बरही आदि जगहों पर कैंप लगाकर कांवरियो की सेवा की। एसएनएस के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल भवरहा पांडेयपुर की ओर से सियारामपुर में कावरियों के लिए नि:शुल्क चिकित्सा शिविर एवं जलपान तथा भक्ति संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। मलसा: झारखंडे महादेव मंदिर तारीघाट मेदिनीपुर, महेश्वर नाथ मंदिर महेवा बुढ़वा महादेव मंदिर भगीरथपुर, डुहीयां देवरिया मतसा पर श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। मुहम्मदाबाद : नगर से सटे महादेवा स्थित भगवान सोमेश्वर नाथ के मंदिर पर भोर से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की कतार लग गई। नगर में तिवारी टोला नागे‌र्श्वर नाथ मंदिरए अग्रवाल टोली बुढि़या मंदिर व तहसील परिसर शिवमंदिर पर जलाभिषेक के लिए काफी भीड़ रही।

भांवरकोल : भदौरा स्थित बाबा भदेश्वर नाथ मंदिर में लोगों ने जलाभिषेक के साथ पूजन किया। शेरपुर, बीरपुर, सुखडेहरा, लोचाइन, दहिनवर, अवथहीं, सोनाड़ी, अमरूपुर, कनुवान, सियाड़ी, गोड़उर गांवों के शिवमन्दिरों में भक्तों ने बेलपत्र, भांग, धतूरा भगवान शंकर को अर्पित किया। लौवाडीह : भक्त दूध प्रसाद बाबा भोलेनाथ को अर्पित करते रहे। करीमुद्दीनपुर : झारखंडे महादेव मंदिर पर भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। दुबिहा: क्षेत्र के बूढ़ेनाथ महादेव, नागेश्वर नाथ मंदिर आदि पर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

गहमर : बुढ़वा महादेव मंदिर, मनभद्र बाबा मंदिर, करहियां स्थित सगरा पोखरा स्थित अति प्राचीन शिव मंदिर पर काफी भीड़ रही।

देवकली : बाबा चौमुखनाथ धाम, धुर्वाजुन, चकेरी धाम, झारखंडेय महादेव आदि स्थानों पर दर्शन, पूजन करने वालों की काफी भीड़ रही। जमानियां : क्षेत्र के महेंवा गांव स्थित अतिप्राचीन महेश्वरनाथ मंदिर तथा लटिया स्थित मड़नेश्वर महादेव व चक्काबांध स्थित चकेश्वरनाथ महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए लंबी कतार लगी रही। दिलदारनगर : गांव स्थित महादेवा मंदिर के अलावा निरहु का पूरा, बहुआरा, भक्सी आदि गांवों में धूम धाम से पूजन-अर्चन हुआ।

हलवा-पूड़ी किया वितरण

जमानियां : स्टेशन बाजार के वार्ड 17 में लगान स्पोर्टिग क्लब की ओर से सोमवार को पवित्र माह सावन में कावरियों को पूड़ी हलवा वितरित किया गया। दूर दराज से पहुंचे कावरियों ने प्रसाद ग्रहण कर पंडाल में पहाड़ों के बीच बैठे शिव पार्वती के दर्शन पूजन कर भाव विभोर हो गए । कांवरिया डीजे की धुन पर थिरकते रहे। इस दौरान शिव पार्वती बने भक्त आकर्षण का केंद्र बने रहे। इस मौके पर तारकेश्वर वर्मा, अरविद गुप्ता, चन्दन गुप्ता, सोनू वर्मा आदि थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप