Move to Jagran APP

धूमधाम से मनी होली, रंगों से सराबोर हुए लोग

गाजीपुर नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रंगो का पर्व होली गुरुवार को आपसी प्रेम एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे को रंगों से सराबोर कर दिया। रंगों के साथ लोगों ने अबीर लगाकर लोग पारंपिरक होली का आनंद लिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 05:48 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 09:41 PM (IST)
धूमधाम से मनी होली, रंगों से सराबोर हुए लोग
धूमधाम से मनी होली, रंगों से सराबोर हुए लोग

जासं, गाजीपुर : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में रंग-पर्व होली गुरुवार को आपसी प्रेम एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाई गई। लोगों ने एक-दूसरे को रंगों से सराबोर कर दिया। एक दूसरे को रंगों से सराबोर कर लोगों ने पारंपिरक तरीके से होली का आनंद लिया। दिन में टोलियों में युवा, महिलाएं, बुजुर्ग एवं बच्चे घूम-घूम कर लोगों को रंग लगाते दिखे जबकि शाम से घरों को जाकर मिलने व अबीर लगाने का सिलसिला शुरू हो गया जो देर रात तक चलता रहा। लोगों ने तरह-तरह के पकवान का आनंद लिया। उधर छिटपुट मारपीट की घटनाओं को छोड़कर पूरे जनपद में शांति व्यवस्था बनी रही।

loksabha election banner

नगर में सुबह से ही रंग खेलने का सिलसिला चालू हुआ जो दोपहर तक जारी रहा। लोगों ने टोलियों में निकल कर मोहल्ले-मोहल्ले जाकर एक दूसरे को रंग लगाया। कुछ लोग अबीर लगाकर ही गले मिल कर पर्व की बधाई दे रहे थे। महिलाओं ने लोगों के घरों में जाकर अबीर लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। बच्चों ने सुबह से ही हुड़दंग मचाना शुरू कर दिया। पिचकारी व गुब्बारों में रंग भर कर गुजरने वालों को भिगोते रहे। इसी क्रम में ओम शांति, प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में फूलों से होली खेली गई। शाखा संचालक निर्मला ने कहा कि होली के रंगों की तरह जीवन को भी हमेशा खुशी के रंग से भरें। इस अवसर पर सुषमा, संजू, संध्या, दुर्गावती, राम राजेश, अमीरचंद्र आदि थे। मुहम्मदाबाद : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह पर लोग एकत्रित होकर आपस में रंग गुलाल लगाकर नाचते गाते हुए होली खेले। रेलवे स्टेशन शिवमंदिर से होली बरात निकाली गयी जो नवापुरा मोड़ पर पहुंचकर समाप्त हो गयी। दोपहर बाद लोगों ने नया वस्त्र धारण कर देवालयों में जाकर भगवान को अबीर चढ़ाया। दुबिहा : क्षेत्र के पातेपुर, लट्ठूडीह, उतरांव, गोसलपुर, पिहुली, ताजपुर, दुबिहा, असावर, नेवादा आदि गांवों में ढोलक तबला की थापों परजमकर होली गीत का दौर चला। भांवरकोल : गांव में दरवाजे-दरवाजे होली गीत, चौताल, ठुमरी तथा चहका गायन का लोगों ने खूब आनन्द लिया।

सैदपुर : नगर समेत ग्रामीण अंचलों में सुबह रंगों का खेल चला। खानपुर : क्षेत्र के अनौनी, मौधा, खानपुर, नायकडीह, गदनपुर, सिधौना, गौरी सहित सभी ग्रामीण इलाकों में छोटे मोटे छिटपुट घटनाओं को छोड़कर होली का पर्व शांतिपूर्ण माहौल और सदभाव में बीत गया। रामपुर, खानपुर, बहेरी, अमेहता में कई मुस्लिम परिवार भी बड़े उत्साह के साथ होली खेलते दिखे। नंदगंज में सुबह से ही बच्चे झुंड बनाकर रंग खेलने लगे। कासिमाबाद क्षेत्र के सुकहा, सोनबरसा, शाहबाजपुर, गंगोली, जहूराबाद, बड़ौरा, बेदबिहारी का पोखरा आदि स्थानों पर होली का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। जंगीपुर क्षेत्र में हर वर्ष की अपेक्षा इस बार होली फीकी नजर आयी। दिलदारनगर क्षेत्र में सुबह रंग तो शाम को फिजा में गुलाल उड़ रहा था। जमानियां क्षेत्र में सुबह रंग और गुलाल में सराबोर लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर बधाई दी।

------ निकाला फगुआ जुलूस

बहादुरगंज : कस्बा के पुरानीगंज स्थित झिलमिट दास कुटी से फगुआ जुलूस निकाला गया। जुलूस परंपरागत मार्ग विजय राघव संगत कुटी, हनुमान मंदिर, शिवालय मंदिर होते हुए महावीर घाट स्थित मंदिर पर पहुंचकर समाप्त हुआ। जुलूस में ढोलक, झाल, मजीरा के साथ लोग फगुआ, चैता गाते एवं जोगीरा कहते हुए चलते रहे।एक दूसरे के घर जा कर अबीर गुलाल लगाते हुए लोगों को बधाई देते रहे।

-----

होली मिलन समारोह

सिधौना : क्षेत्र के औड़िहार स्थित हीरा वाटिका लान परिसर में शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा होली मिलन समारोह मनाया गया। इस अवसर पर काशी प्रांत प्रचारक रमेश ने होली त्योहार की महत्ता को बताया। उपस्थित लोगों ने एक दूसरे को अबीर, गुलाल लगा कर होली रंग उत्सव की बधाई दी। इसमें जिला प्रचारक आलोक, संजय, आनन्द, मनोज, राकेश सहित सैकड़ों स्वयं सेवक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.