Move to Jagran APP

सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करिए व इनाम पाइए

सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायलों की जान बचाने के लिए सरकार।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 04:41 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 08:42 PM (IST)
सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करिए व इनाम पाइए
सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करिए व इनाम पाइए

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायलों की जान बचाने के लिए सरकार ने अच्छी पहल की है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने सड़क दुर्घटना में घायलों को गंभीर चोट लगने के एक घंटे के भीतर अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को पांच हजार रुपये का नकद इनाम देगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की यह योजना 15 अक्टूबर से 31 मार्च 2026 तक प्रभावी रहेगी। कई बार लोग पुलिसिया पूछताछ और हास्पिटल के भर्ती प्रक्रिया में हीलाहवाली करने से घायलों को मदद करने के लिए आगे नहीं बढ़ते हैं। सरकार की इस पहल से काफी बदलाव आएगा और समय पर लोगों तक मदद भी पहुंचेगी।

loksabha election banner

एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि इस योजना का उद्देश्य आपातकालीन स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ित की मदद करने के लिए आम जनता को प्रेरित करना है। उन्हें नकद पुरस्कार के साथ एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस पुरस्कार के अलावा राष्ट्रीय स्तर पर भी दस सबसे नेक मददगारों को एक-एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा हर महीने घायलों की मदद करने वाले नागरिक का नाम, पता, मोबाइल नंबर, घटना की जानकारी आदि का विवरण संबंधित पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। यह जानकारी स्थानीय पुलिस या अस्पताल-ट्रामा सेंटर स्टाफ भी पोर्टल पर अपलोड कर सकेंगे। प्रत्येक हादसे में मदद करने पर व्यक्ति को जिला प्रशासन द्वारा पांच हजार रुपये की नगद राशि दी जाएगी। एक साल में यह राशि एक व्यक्ति को अधिकतम पांच बार ही दी जा सकेगी। 15 अक्टूबर को विजयादशमी से शुरू की गई योजना अगले पांच साल तक चलेगी। आपातकालीन स्थिति में सड़क दुर्घटना में पीड़ित की मदद करने के लिए आम जनता को प्रेरित करने के उदेश्य से इस योजना को शुरू की जा रही है। 15 अक्टूबर विजयदशमी से यह योजना शुरू हो जाएगी।

- आरएस यादव, इंजीनियर, एनएचआइ-वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.