जागरण संवाददाता, गाजीपुर : पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह लगातार लोगों को यातायात नियमों का पालन कराने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने सम्राट एकेडमी टीईटी कोचिग सेंटर में छात्र-छात्राओं को यातायात निमयों का पाठ पढ़ाते हुए इसका पालन करने की अपील किया। कहा कि हेलमेट पुलिस से बचने के लिए नहीं बल्कि सुरक्षित घर पहुंचने के लिए लगाएं।

जीवन अनमोल है। इसलिए इसकी सुरक्षा की जम्मेदारी भी हमारी है। सड़क दुर्घटाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है और लोगों की जान जा रही है। अधिकांश घटनाएं यातायात निमयों का उल्लंघन करने की वजह से हो रही है। हम नियमों का पालन कर दुर्घटनाओं में कमी ला सकते हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील किया कि बिना हेलमेट के वाहन न चलाएं। क्योंकि दुर्घटनाओं में अधिकतर मौतें सिर पर चोट लगने के कारण होती है। सही स्पीड में वाहन चलाए। वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग कदापि न करें। इधर-उधर देखकर ही सड़क पार करें।

वाहन पर तीन सवारी न चलें। आप लोग खुद यातायात नियमों के प्रति जागरूक होते हुए घर-परिवार और पास-पड़ोस के लोगों को भी इसका पालन करने के लिए जागरूक करें। जागरूकता से ही दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने छात्राओं को विभिन्न पुलिस हेल्पलाइन नंबरों 112, 1090, 1098, 181 आदि के बारे में भी बताया। जरूरत पड़ने पर इन नंबरों पर काल कर मदद लेने के लिए भी प्रेरित किया।

Edited By: Jagran