Move to Jagran APP

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

जासं गाजीपुर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है। साथ ही एड्स जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने व जागरूकता की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके अलावा परिवार विकास योजना का लाभ पहुंचाने का भी कार्य तेजी से चल रहा है। वहीं जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत 1206 महिलाओं व 26 पुरूषों ने नसबंदी कराया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 04:59 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 04:59 PM (IST)
जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर
जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

जासं, गाजीपुर : जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है। साथ ही एड्स जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने व जागरूकता की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके अलावा परिवार विकास योजना का लाभ पहुंचाने का भी कार्य तेजी से चल रहा है। वहीं जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत 1206 महिलाओं व 26 पुरूषों ने नसबंदी कराई।

loksabha election banner

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन वित्तीय वर्ष 2018-19 के तहत स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों में एक बाक्स लगाने के निर्देश जारी किए हैं। इसमें जनसंख्या नियंत्रण संबंधित प्रचार-प्रसार की सामग्रियां उपलब्ध होंगी। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रचार-प्रसार संबंधित जिम्मेदारी दी गई है। विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा इसकी मानीटरिग करने के साथ माहवार रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। वहीं एड्स जैसे जानलेवा बीमारी से बचाव व जागरूकता के लिए लगातार चल रहे अभियान को तेज करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम बनाई गई है। जिले में संचालित जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत नसबंदी के अलावा 1221 महिलाओं ने कापर टी व 2213 ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया। इस संबंध में एसीएमओ डा. केके वर्मा ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के साथ-साथ एड्स जैसे खतरनाक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य अभियान के तौर पर चलेगा। साथ ही नसबंदी के लिए महिलाओं व पुरूषों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों व आशाओं की टीम गठित कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.