Move to Jagran APP

रेड अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा, डायरिया पीड़ित रेफर

भीरा बलुआं गांव में नहीं थम रहा डायरिया का प्रकोप स्वास्थ्य कर्मियों ने टीम ने पीड़ितों का किय इलाज हैंडपंपों में डालने के लिए दी गईं क्लोरिन की गोलियां

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 06:14 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 06:14 PM (IST)
रेड अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा, डायरिया पीड़ित रेफर
रेड अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा, डायरिया पीड़ित रेफर

जासं, सैदपुर (गाजीपुर): क्षेत्र के भीरा बलुआं गांव में दीपावली की शाम को डायरिया से दर्जनों मरीजों की तबीयत गंभीर होने के बाद से ही स्वास्थ्य महकमा रेड अलर्ट पर है। गांव में लगातार शिविर लगाकर उपचार किए जा रहे हैं लेकिन गुरुवार की सुबह के जनार्दन यादव (55) की तबीयत ज्यादा गंभीर हो गई। उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। यहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें वाराणसी रेफर कर दिया गया।

loksabha election banner

देवकली पीएचसी की टीम गुरुवार को स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. सुभाष यादव के नेतृत्व में गांव में पहुंची और शिविर लगाकर लोगों का उपचार किया। साथ ही दवाओं का वितरण किया। गांव के सभी कुंओं में ब्लीचिग पाउडर डाला गया। साथ ही सभी हैंडपंपों में डालने के लिए क्लोरिन की गोली वितरित की गई। बताया कि बीते दिनों बाढ़ आने के चलते गांव के कुंओं आदि का जलस्तर काफी ऊपर आ गया था। जिससे पानी रिसकर हैंडपंपों में जा रहा था और पानी दूषित होने के चलते गांव में डायरिया फैलने की नौबत आई। कुंओं व हैंडपंपों में ब्लीचिग पाउडर व क्लोरिन की गोली डालने के बाद सभी को निर्देश दिया कि पानी को उबालकर ही पीएं। बाहर के खुले में रखे खाने से परहेज करें। डा. यादव ने बताया कि हमने पूरे गांव के एक-एक घर में जाकर सभी की जांच की है। अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। बताया कि पूरे गांव पर हमारी नजर है। हम लगातार गांव में शिविर लगाते रहेंगे। डा. प्रवीण कुमार मिश्र, चीफ फार्मासिस्ट धर्मेंद्र कुमार, सुपरवाइजर, क्षेत्रीय एएनएम थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.