Move to Jagran APP

28 से सभी वाहनों के लिए खुल सकता है हमीद सेतु

फोटो 24 सी। जागरण संवाददाता गाजीपुर गंगा पर बने हमीद सेतु का मरम्मत कार्य लगभग पूर्ण ह

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 06:35 PM (IST)
28 से सभी वाहनों के लिए खुल सकता है हमीद सेतु
28 से सभी वाहनों के लिए खुल सकता है हमीद सेतु

फोटो: 24 सी। जागरण संवाददाता, गाजीपुर : गंगा पर बने हमीद सेतु का मरम्मत कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। सेतु पर बने ठोकर को तोड़कर उसे समतल करने कार्य भी अंतिम चरण में है। इसे देखते हुए एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि 28 सितंबर से सेतु को हल्के व भारी सभी तरह के वाहनों के लिए खोला जा सकता है। हालांकि इस पर अंतिम निर्णय जिला प्रशासन को लेना है।

loksabha election banner

हमीद सेतु पर कुल 52 बेयरिग लगे हैं। इसमें जर्जर 22 को बदलकर अत्याधुनिक प्लेटनुमा बेयरिग लगाया गया है। सेतु का मरम्मत कार्य पिछले तीन माह से चल रहा है। इस दौरान आवागमन पूर्णता बंद था। इससे लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं। मरम्मत के दौरान एनएचएआइ के अधिकारी लगातार निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी देते रहे। मरम्मत कार्य में इंजीनियरों ने 22 बेयरिग और 26 ज्वाईंटर को बदल दिया है। अब सेतु पर बने ब्रेक्रर को तोड़ने का काम भी अंतिम चरण में है। जिसे एक या दो दिन में पूर्ण कर लिया जाएगा। एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सेतु की भार क्षमता 30 टन ही होगी। इससे अधिक भार वाले वाहनों का आवागमन हुआ तो फिर से परेशानी बढ़ सकती है।

--- हमीद सेतु के मरम्मत का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। ब्रेकर को तोड़कर समतल करने का कार्य भी अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि हम 28 सितम्बर से सेतु को सभी वाहनों के लिए खोलने का पत्र जिला प्रशासन को प्रेषित कर देंगे। इसपर अंतिम निर्णय जिलाधिकारी लेंगे।

- एसबी सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर एनएचएआइ वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.