Move to Jagran APP

विदेशी सैलानियों ने देखा लार्ड कार्नवालिस का मकबरा

जासं, गाजीपुर : दोपहर के समय शहर के मिश्रबाजार व लालदरवाजा इलाके में पैदल ही घूम र

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 09:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 09:30 PM (IST)
विदेशी सैलानियों ने देखा लार्ड कार्नवालिस का मकबरा
विदेशी सैलानियों ने देखा लार्ड कार्नवालिस का मकबरा

जासं, गाजीपुर : दोपहर के समय शहर के मिश्रबाजार व लालदरवाजा इलाके में पैदल ही घूम रहे दर्जन भर विदेशी सैलानियों को देखकर लोग अचंभित थे। लोगों की निगाहें बरबस की उनकी ओर ¨खची चली जा रही थीं। सैलानियों ने मिश्रबाजार स्थित दुकानों से विभिन्न सामानों की खरीदारी की और काफी खुश नजर आए। उन्होंने यहां की संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान, परंपरा व माहौल का जमकर आनंद उठाया। वह पटना से चुनार तक जाने वाले राजमहल क्रूज से यहां पहुंचे थे।

loksabha election banner

राजमजल क्रूज पटना से गंगा में होते हुए बक्सर, गाजीपुर व वाराणसी होते हुए चुनार तक जाता है। इसमें अक्सर विदेशी सैलानी -आते-जाते हैं। यह सोमवार को कलेक्टर घाट पहुंचा। वहां 12 की संख्या में विदेशी सैलानी उतरे। इस दौरान उन्होंने घाट पर मौजूद बच्चों से हाथ मिलाया और उनके साथ फोटो भी ¨खचवाया। सैलानियों के साथ बच्चे काफी खुश नजर आए और सैलानियों ने भी इस मौके का खूब आनंद लिया। इसके बाद वह सड़क मार्ग से मिश्रबाजार होते हुए सबसे लार्ड कार्नवालिस पहुंचे। वहां लार्ड कार्नवालिस के इतिहास से परिचित हुए और पार्क में भ्रमण कर फोटोग्राफी भी की। लार्ड कार्नवालिस के बनाए गए मकबरे की नक्काशी की काफी सराहना भी की। उनके गाइड विश्वजीत ¨सह ने सैलानियों को लार्ड कार्नवालिस के इतिहास के बारे में बताया। सैलानियों ने कहा कि सैकड़ों वर्ष पुराना मकबरा अभी भी नया जैसा लगता है। यहां कुछ समय बिताने के बाद वह मिश्रबाजार पहुंचे और जमकर खरीदारी की। विश्वजीत ¨सह ने बताया कि ये सैलानी इंग्लैंड, जापान व अमेरिका, जर्मनी व जापान आदि देशों के हैं। उन्होंने जिले में कई घंटे समय बिताया और यहां की यादों को समेट कर अपने क्रूज से अगले पड़ाव वाराणसी के लिए रवाना हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.