Move to Jagran APP

बलिया व वाराणसी के बीच खुला पहला ट्रामा सेंटर

तहसील मुख्यालय पर जनपद के पहले नवनिर्मित ट्रामा सेंटर का लोकार्पण मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व विधायक अलका राय ने फीता काटकर लिया। इसके पूर्व दोनों जनप्रतिनिधियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन-अर्चन किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 09:53 PM (IST)
बलिया व वाराणसी के बीच खुला पहला ट्रामा सेंटर
बलिया व वाराणसी के बीच खुला पहला ट्रामा सेंटर

जागरण संवाददाता, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : तहसील मुख्यालय पर जनपद के पहले नवनिर्मित ट्रामा सेंटर का लोकार्पण मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व विधायक अलका राय ने फीता काटकर लिया। इसके पूर्व दोनों जनप्रतिनिधियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन-अर्चन किया। वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि बलिया से वाराणसी व बिहार के बीच कोई दूसरा ट्रामा सेंटर नहीं है। यह ट्रामा सेंटर एक नजीर बनेगा। लोगों की मांग पर वादा किया कि इसका नामकरण अष्ट शहीदों के नाम से होगा। बिना चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के ट्रामा सेंटर पर सवाल भी उठे।

loksabha election banner

मस्त ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के चेयरमैन के नाते निर्देशित कर रहा हूं कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जनपद के लिए एक वर्ष की जो धनराशि मिलती है उसका उपयोग ट्रामा सेंटर के विकसित करने के लिए लगाया जाए। मेरे सांसद निधि से खरीदे गए सभी वेंटिलेटर इस ट्रामा सेंटर में लगाए जाएं। कहा कि जब तक शासन, प्रशासन व समाज एक साथ नहीं जुड़ेगा तब तक कोई कार्य संभव नहीं है। इस मौके पर सांसद ने 17.76 करोड़ की लागत से बनने वाले तिवारीपुर परसा बाराचवर मार्ग के चौड़ीकरण कार्य का भी शिलान्यास किया। विशिष्ट अतिथि विधायक अलका राय ने कहा कि क्षेत्रीय जनता के सहयोग से यह सब संभव हो रहा है। विकास कार्य को लेकर पूरी तरह संकल्पित हूं। कहा कि जल्द ही मुख्य सड़कें पूरी तरह दुरुस्त नजर आएंगी। उनका सपना है कि इलाके से आतंकवाद व माफियाराज का समूल नष्ट हो ताकि समाज भयमुक्त बन सके। कार्यक्रम में सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता, एसडीएम राजेश गुप्ता, सीओ विनय गौतम, एसीएमओ डा. उमेश कुमार, अधीक्षक आशीष राय, बीपीएम संजीव गुप्ता, डा. वीरेंद्र गुप्ता, वीरेंद्र राय, विजयशंकर राय, राजेंद्र चौधरी, दिनेश अग्रवाल, दिनेश चौधरी, शशांक राय, कृपाशंकर राय, सतीशचंद्र राय व राजेश राय बागी आदि थे। अध्यक्षता तेजबहादुर यादव व संचालन

रामजी गिरि ने किया। आभार अधीक्षक आशीष राय ने ज्ञापित किया।

---- गंगा किनारे होगी आर्गेनिक खेती

: सांसद ने कहा कि रबी की बोआई शुरू हो रही है, किसानों को खाद के लिए परेशानी न हो। जलजमाव से खेती बाधित न हो, प्रशासनिक अधिकारी इसका ध्यान रखें। गंगा के पांच किलोमीटर के क्षेत्र में आर्गेनिक खेती की जाएगी। अब सरकार उर्वरक कंपनियों के बजाए किसानों के खाते में उर्वरक सब्सिडी की धनराशि भेजेगी जो प्रत्येक किसान को पांच हजार मिलेगा। उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कैंप लगाकर किसान बीमा किया जाए। जब किसान समृद्ध होगा तभी देश समृद्ध होगा। किसानों के मेहनत का परिणाम है कि धान का रकबा पहले से काफी बढ़ा है। कहा कि मक्का की खेती में गाजीपुर को भी शामिल कराया जायेगा। कृषि अर्थव्यवस्था स्वावलंबी, आत्मनिर्भर, स्वाभिमानी भारत का निर्माण करेगा। किसानों व व्यापारियों का माल दिल्ली व कोलकाता भेजने के लिए किसान रेल जल्द ही शुरू की जाएगी। बुकिग की सूचना रेलवे को न मिलने से ट्रेन शुरू नहीं हो पा रही है।

------

बिना चिकित्सक कैसे चलेगा ट्रामा सेंटर

लोकार्पण समारोह के दौरान कई वक्ताओं ने सवाल उठाया कि केवल भवन के लोकार्पण से लोगों को लाभ मिलने वाला नहीं है। जब तक यहां चिकित्सकों व स्टाफ आदि की अलग से व्यवस्था नहीं होगी। भाजपा सभासद दिनेश अग्रवाल ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते अवैध मेडिकल स्टोर संचालित हो रहे हैं। वहां से केवल कमीशन वाली दवाएं महंगे मूल्य पर बेची जा रही हैं। कहा कि इसकी जांच कर कार्रवाई की जाए।

-----

सर्जन की तैनाती शीघ्र

ट्रामा सेंटर के लोकार्पण समारोह के दौरान सीएमओ डा. जीसी मौर्य ने बताया कि दो सर्जन व एक फीजिशियन की तैनाती जल्द ही कराने की कोशिश हो रही है। वित्तीय स्वीकृति हो गयी है, जल्द ही सभी जरूरी उपकरण प सामान मंगा लिए जाएंगे।

-------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.