जागरण संवाददाता, गाजीपुर: जिले में गेहूं का बाजार मूल्य लगातार गिर रहा है। इससे क्रय केंद्रों पर गेहूं की आवक बढ़ने लगी है। जिले में एमएसपी पर 73 केंद्रों पर किसानों से खरीद हो रही है। अब तक लक्ष्य के सापेक्ष 11.5 फीसद गेहूं की खरीद हो चुकी है। शुरुआती दौर में समर्थन मूल्य से बाजार का रेट अधिक होने की वजह से किसानों ने केंद्रों से किनारा कर लिया था।

जिले में 83000 टन के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 73 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। दो दिन पहले तक कई केंद्रों पर 50 क्विटल के करीब थी। मगर मंगलवार को जिले के 73 में से 63 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद में तेजी आ गई है। बाजार भाव गिरने के साथ ही केंद्रों पर आवक बढ़ने लगी हैं। शुरू में गेहूं का बाजार मूल्य 2100 रुपये कुंतल तक था। गिरने के बाद भी दाम 1900 रुपये प्रति क्विटल रहा। इसलिए किसान केंद्रों पर गेहूं नहीं ला रहे थे। अब गेहूं का बाजार मूल्य 1900 से 1850 रुपये प्रति कुंतल तक हो गया है।अभी तक जिले में 2227 किसानों से 9428 एमटी खरीद हो चुकी है, जो लक्ष्य का 11.5 फीसद है। इसमें से 2066 किसानों के खाते में भुगतान भेजा जा चुका है। केंद्र प्रभारियों को अब उम्मीद है कि बाजार रेट कम होने से वह गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। .

गेहूं का रेट एमएसपी से कम होने से अब किसान केंद्रों पर आने लगे हैं। कोशिश की जा रही है कि किसानों को प्रेरित कर उनकी उपज केंद्रों पर तौल कराते हुए समय से भुगतान किया जाए।- रतन शुक्ला, जिला विपणन अधिकारी।

Edited By: Jagran