Move to Jagran APP

तस्करी के खेल में आबकारी विभाग फेल

गाजीपुर आबकारी विभाग की निष्क्रियता के चलते शराब तस्करी काफी तेज हो गई है। पिछले साल की बात ली जाए तो पुलिस महकमा करोड़ों रुपये की शराब पकड़ी और विभाग ईंट-भट्ठों तक सिमित रहा। तस्कर जिले हरियाणा मध्य प्रदेश निर्मित शराब की खेप लेकर बिहार जा रहे हैं और जेब भर रहे हैं। ऐसे तस्करों को पकड़ने में आबकारी विभाग पूरी तरह फेल है। हालांकि पुलिस अपना काम बखूबी कर रही है। अब ऐसे में सवाल यह है कि हर माह मोटी तनख्वाह लेने वाले आबकारी विभाग क्या कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 07:33 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 07:33 PM (IST)
तस्करी के खेल में आबकारी विभाग फेल
तस्करी के खेल में आबकारी विभाग फेल

जासं, गाजीपुर : आबकारी विभाग की निष्क्रियता के चलते शराब तस्करी काफी तेज हो गई है। पिछले साल की बात ली जाए तो पुलिस महकमा करोड़ों रुपये की शराब पकड़ी और विभाग ईंट-भट्ठों तक सीमित रहा। तस्कर जिले, हरियाणा, मध्य प्रदेश निर्मित शराब की खेप लेकर बिहार जा रहे हैं और जेब भर रहे हैं। ऐसे तस्करों को पकड़ने में आबकारी विभाग पूरी तरह फेल है। अब ऐसे में सवाल यह है कि आबकारी विभाग कर क्या रहा है। उसके कार्रवाई से बचने के पीछे का मकसद क्या है आखिर।

loksabha election banner

आबकारी महकमा जिले में न तो अवैध शराब की तस्करी रोक पा रहा है और न ही नियम विरुद्ध चलाए जा रहे दुकानों पर अंकुश लगा पा रहा है। विभाग के अफसर हाथ पर हाथ रख कर बैठे हुए हैं। हैरत तो यह कि पुलिस इस महकमे से ज्यादा मुस्तैद है इस मामले में। आंकड़े खुद इसकी गवाही कर रहे हैं। 31 मार्च 2019 को सैदपुर पुलिस ने रसूलपुर गांव स्थित एक ट्यूबवेल पर छापेमारी की तो अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ। इस दौरान भारी मात्रा में शराब बनाने वाला केमिकल, रैपर सहित एक कार, दो बाइक एवं दो तमंचा और कारतूस बरामद किया गया। यह तो बानगी भर है। अगर पूर्व के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो आबकारी विभाग की सख्ती और सक्रियता की पोल खुल जाएगी। यह तो शराब तस्करी की बात हो रही थी। शराब ठेकों का भी हाल बुरा है। शराब बिक्री के बाद दारूबाजों को वहीं दारू गटकने की छूट है। इतना ही नहीं विभाग के कुछ अधिकारियों की सह पर निर्धारित मूल्य से अधिक वसूली भी की जाती है।

---

पुलिस की कार्रवाई

-14 जनवरी 2019-गहमर थाना क्षेत्र के मगरखाई मोड़ के पास सोमवार को पुलिस ने घेराबंदी कर 45 पेटी अंग्रेजी शराब के साथ चार तस्कर गिरफ्तार।

-18 फरवरी 2019 -गहमर थाना क्षेत्र में वाहन चेकिग के दौरान एक टाटा सफारी पर लदी 50 पेटी शराब बरामद के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार।

-31 मार्च--सैदपुर कोतवाली पुलिस ने रसूलपुर गांव स्थित एक ट्यूबवेल पर बनाई जा रही अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। इस दौरान बड़ी मात्रा में शराब के साथ ही ---

आबकारी विभाग की कार्रवाई

10 फरवरी-मुहम्मदाबाद कोतवाली क्षेत्र के आबादान उर्फ बैरान गांव स्थित ईंट भट्ठे पर छापेमारी आबकारी विभाग की टीम ने 25 लीटर कच्ची शराब बरामद करने के साथ करीब दो कुंतल लहन भी नष्ट कराया।

-3 अप्रैल-गाजीपुर: शादियाबाद थाना क्षेत्र के कुकुढा गांव स्थित ईंट-भट्ठों पर छापेमारी कर आबकारी विभाग की टीम ने 400 किलो लहन किया बरामद।

-6 अप्रैल को जिला आबकारी अधिकारी वीर अभिमन्यू सिंह के नेतृत्व में आबकारी विभाग की टीम ने रजादी स्थित आरके मार्का ईंट-भट्ठे पर छापेमारी कर 40 लीटर कच्ची शराब संग दो को किया गिरफ्तार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.