जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जैसे-जैसे कोरोना की दूसरी लहर बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे कोरोना टीकाकरण की रफ्तार भी तेज होती जा रही है। इससे स्वास्थ्य विभाग में उत्साह है। अभी 45 वर्ष से ऊपर उम्र वाले सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अगले माह से उम्र सीमा और घटने की उम्मीद है। कोरोना का प्रसार फिर से बढ़ने से लोगों में भय उत्पन्न होने लगा है। इसके चलते वह टीकाकरण केंद्रों की ओर आने लगे हैं। जनपद में जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल सहित कुल 78 केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है।

कासिमाबाद : कासिमाबाद क्षेत्र में प्रतिदिन सैकड़ों लोग टीका लगवा रहे हैं। टीकाकरण केंद्र में सुबह से ही भीड़ नजर आने लगी है। मंगलवार की सुबह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए लोगों में काफी उत्साह था। यहां बुजुर्ग भी उत्साहपूर्वक टीका लगवाने आ रहे। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी पंकज गुप्ता ने बताया अब टीकाकरणक के लिए लोगों में उत्साह जगा है, सैकड़ों लोग प्रतिदिन टीकाकरण करा रहे हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि अगर ऐसे ही लोगों को उत्साह बना रहेगा तो लक्ष्य पूरा होने में देरी नहीं होगी।

170 को लगा टीका

सैदपुर : स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 170 लोगों का कोविड-19 का टीकाकरण किया गया। चिकित्सा अधीक्षक डा संजीव सिंह लगातार टीकाकरण का अवलोकन कर रहे हैं। 45 वर्ष के ऊपर के महिला पुरुष टीकाकरण को लेकर उत्साहित है। प्रतिदिन टीकाकरण कराने के लिए सुबह से ही लोग आना शुरू कर रहे हैं। टीकाकरण कराने आए सियावां गांव के निवासी पूर्व प्रधानाचार्य गिरीश सिंह व उनकी पत्नी मीना सिंह टीकाकरण को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि हम स्वयं टीकाकरण कराने के साथ ही अन्य लोगों का भी टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

-बिना मास्क घूम रहे थे लोग

जखनियां : स्थानीय विकासखंड के अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्रों पर 179 लोगों का टीकाकरण कुशल एएनएम द्वारा किया गया। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र पर आए कोविड-19 की जांच की गई। इस दौरान यहां लापरवाही भी दिख रही थी। टीकाकरण के लिए मास्क लगाकर ही अंदर जाने की व्यवस्था है, इसके बाद भी गांव से आए अधिकांश लोग बेखौफ बिना मास्क लगाए स्वास्थ्य केंद्र के अंदर बैठे रहे। टीकाकरण में एएनएम रिदु पांडे संगीता देवी अस्मिता देवी रहीं। मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए किया जा रहा है।

जमानियां : कस्बा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 76 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया गया। केंद्र प्रभारी डा. रुद्रकांत सिंह ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बहुत जरूरी है। टीका लगवाने वालों की संख्या अब बढ़ रही है।

-----

: कोरोना वैक्सीन मैंने खुद व परिवार के लोगों को लगवाया है। वैक्सीन लगाने के बाद मेरे साथ मेरा परिवार अपने को सुरक्षित महसूस कर रहा है। आप भी वैक्सीन लगवाएं एवं इसके लिए लोगों को प्रेरित करें। मेरा सभी से अनुरोध है कि टीकाकरण कराएं साथ ही कोविड नियमों का पालन भी करें। - वीरेंद्र सिंह, पूर्व विधायक, कादीपुर कासिमाबाद।

----

: कोरोना अब तक की सबसे बड़ी महामारी है। इस महामारी से बचने के लिए सभी लोग अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीका लगवाएं। मैंने व मेरे परिवार ने टीका लगवा लिया है, यह पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। - शिवप्रताप सिंह छोटू, समाजसेवी, बासुदेवपुर।

----

:देश के वैज्ञानिकों ने काफी शोध के बाद कोरोना के टीका का आविष्कार किया है। हम सभी को इसका लाभ लेना चाहिए। हमने टीका को दोनों डोज लगवाया है। कहीं कोई समस्या नहीं आयी। आप सभी टीका जरूर लगवाएं। - डा. उमेश कुमार, एसीएमओ।

---

- जब शुरुआत में कोरोना फैल रहा था तो सभी लोग अपने घरों में कैद होकर टीका आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। अब टीका आ गया तो कुछ लोग इसका दुष्प्रचार कर रहे हैं। यह बिल्कुल गलत है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। हम लगवा चुके हैं, आप भी टीका लगवाएं और सुरक्षित रहें। - साकेत सिंह, रक्तदान कैंप प्रभारी, जिला अस्पताल।

---

: वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए सरकारी अस्पतालों पर वैक्सीन निश्शुल्क लग रही है। मैंने पहली डोज ले ली है। मुझे कोई दिक्कत नहीं है। आपसे निवेदन है कि आप भी इस जंग में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं और वक्सीन लेकर सरकारी गाइड लाइन का अनुपालन करें, जिससे कोरोना को हराया जा सके।

- मंजू शर्मा, जमानियां रेलवे स्टेशन।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021