Move to Jagran APP

परहेज व दवा से मधुमेह हो सकता है कंट्रोल

जासं, गाजीपुर : परहेज व दवा के नियमित प्रयोग से मरीज मधुमेह लेबल को कंट्रोल कर सकते है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 09:18 PM (IST)
परहेज व दवा से मधुमेह हो सकता है कंट्रोल
परहेज व दवा से मधुमेह हो सकता है कंट्रोल

जासं, गाजीपुर : परहेज व दवा के नियमित प्रयोग से मरीज मधुमेह लेबल को कंट्रोल कर सकते है। साथ ही भूख के अनुरूप भोजन को तीन बार बांट कर खाने से शरीर में ग्लूकोज को सही मात्रा पर लाया जा सकता है। साथ ही नियमित सुबह उठने की दिनचर्या बनाना और मार्निंग वाक हृदयघात से बचाता है। अपने को तनाव मुक्त रखना भी इसका बेहतर उपाय है। हृदय और मधुमेह रोग से पीड़ित मरीजों के लिए अल्कोहल का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। बरसात के इस मौसम में एलर्जी से बचने के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप के पानी के साथ ताजा भोजन और फल का ही सेवन करें। यह कहना है फिजिशियन एवं एसीएमओे डा. आरके सिन्हा का। वह दैनिक जागरण प्रश्न प्रहर में गुरुवार को पाठकों के सवालों का फोन द्वारा जबाब दे रहे थे। कुछ ऐसे आए सवाल

loksabha election banner

सवाल: तीन दिन पहले एकाएक पसीना होने के साथ मुझे घबराहट हो गई। कुछ समझ में नहीं आ रहा था अब क्या किया जाए।

जबाब: कभी-कभी वसायुक्त भोजन करने से ऐसी परेशानी आती है। वसा युक्त भोजन से परहेज और अपनी दिनचर्या नियमित करने का काम करें। सुबह उठने पर एक गिलास पानी में नींबू और शहद को घोलकर नियमित रूप से सेवन करने से इस तरह की शिकायत से छुटकारा मिल जाएगा।

सवाल: मधुमेह के मरीज शुरूआती दिनों में इसे कंट्रोल क्यों नहीं कर पाते हैं।

जबाब: मधुमेह रोग से पीड़ित मरीज शुरूआती दिनों में यह स्वीकार नहीं कर पाता है कि उसे अब खान-पान पर परहेज करना पड़ेगा। शुरूआती दिनों में ही इस मर्ज के प्रति माइंड मेकअप कर लिया जाए तो इसे सामान्य किया जा सकता है।

सवाल: मेरे पिता मधुमेह से पीड़ित हैं, वह गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

जबाब: मधुमेह से पीड़ित मरीज गुड़ का सेवन नहीं कर सकते हैं। यहीं नहीं मीठा फल और चीनी का तो कतई सेवन नहीं करना है। परहेज एवं नियमित दवा से इससे कंट्रोल किया जा सकता है।

सवाल: मेरा रक्तचाप मौजूदा समय 140/ 90 है। दवा का सेवन जारी रखना चाहिए अथवा बंद कर दिया जाए।

जबाब: दवा का सेवन बंद करने के साथ नियमित रूप से टहलते रहिए और मौसमी फल का इस्तेमाल करें। साथ ही तनाव मुक्त रहे। इससे रक्तचाप की समस्या कभी नहीं आएगी।

सवाल: मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित मरीज अल्कोहल का सेवन कर सकते हैं क्या।

जबाब: मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित मरीजों को अल्कोहल का सेवन करना पूर्ण रूप से वर्जित है। कारण अल्कोहल का सेवन करते ही ट्राइग्लिसराइड एंजाइम को शरीर में बढ़ा देता है। इस स्थिति में हृदयघात की आशंका प्रबल होने के साथ मधुमेह मरीजों की किडनी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

सवाल: मधुमेह से बचने के लिए क्या परहेज करना चाहिए।

जवाब: चीनी, गुड़, चावल एवं आलू के सेवन से पूर्णत: बचें। सुबह- शाम नियमित वाक करने के साथ इसकी जांच कराने की भी आदत डालें।

सवाल: बरसात शुरू होते ही शरीर में खुजली शुरू हो गई है। खासकर रात के समय इससे काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

जवाब: मौसम में हो रहे परिवर्तन से शरीर पर प्रभाव पड़ता है। धूल और कपड़े से भी एलर्जी की संभावना बढ़ जाती है। ज्यादा खुजली होने पर सेट्रीजीन की एक टैबलेट सेवन करने से तत्काल आराम मिल जाएगा।

सवाल: पैर में हमेशा झन-झनाहट रहती है। ब्लड भी नहीं बन रहा है। सीने और सर में हमेशा ही दर्द बना रहता है।

जवाब: अपने मधुमेह लेबल एवं रक्तचाप की जांच कराए। सुबह सोकर उठने पर तत्काल खड़े न हो। कुछ देर तक बेड पर बैठे रहे। चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

सवाल: कुछ दिन पहले मुझे उच्च रक्तचाप की शिकायत थी। दवा खाया तो ठीक हो गया। क्या मुझे अब भी दवा के सेवन की जरूरत है।

जवाब: आप नियमित रक्तचाप की जांच कराते रहें। जब रक्तचाप बढ़े या कम हो तभी दवा का सेवन करें।

सवाल: टीवी देखने से आंखों में दर्द होता है और पानी गिरने लगा है।

जबाब: आंख को चेक कराने के साथ लगातार टीबी के तरफ नजर रखने से बचें। सुबह उठ कर साफ पानी से आंख जरूर धोए। इसे कुछ दिन करने के बाद अपने आप राहत महसूस होने लगेंगी।

सवाल: हमेशा ही चक्कर आता रहता है। चिड़चिड़ापन व काफी तनाव महसूस होता है।

जबाब: यह रक्तचाप के लक्षण हैं। नमक की मात्रा भोजन में संतुलित रखें। साथ ही हरी सब्जियों और संतुलित आहार लें। मसालेदार भोजन से बचने का प्रयास करें।

सवाल: हार्ट अटैक आने के क्या कारण है।

जबाब: कम उम्र में इसकी संभावना कम होती है। हृदय की धमनियां पतली होती हैं और कलेस्ट्रोल बढ़ने से ब्लाकेज होने लगता है। इस स्थिति में ऑक्सीजन लेने पर सीने में दर्द होने लगता है।

सवाल: मधुमेह की बीमारी में डाक्टरों का क्या रोल होता है।

जबाब: चिकित्सक मरीज का डायट निर्धारित करते है। मधुमेह लेबल का शरीर में सामान्य करने के लिए मरीजों को ट्रेंड करने का काम करता है। एक तरह से चिकित्सक एक बेहतर ट्रेनर की भूमिका निभाता है।

सवाल: शरीर के किस तरफ दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

जबाब: हृदय के बाएं तरफ दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। दाएं तरफ दर्द गैस के चलते हो सकता है। हार्ट अटैक का लक्षण 40 वर्ष के बाद ही मनुष्यों में पाया जाता है। 20 से 40 वर्ष के लोगों में में हार्ट अटैक की संभावना लगातार अल्कोहल करने वाले को होता है, जो 24 घंटे में 20 घंटे इसका सेवन करते हैं।

सवाल: क्या बच्चों में मधुमेह की शिकायत होती है।

जबाब: हां बच्चों में भी मधुमेह की शिकायत होती है। इस स्थिति में उनके शरीर में इंसुलिन नहीं बनता है। यह मधुमेह के टाइप एक की श्रेणी में आते है जबकि 40 वर्ष के बाद होने वाली शिकायत अनुवांशिक मानी जाती है और यह टाइप दो की श्रेणी में आता है।

सवाल: एक स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में मधुमेह लेबल कितना होता है।

जबाब: एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में खाली पेट 70 से 110 और खाना खाने के बाद से 110 से 150 होता है। दोनों निर्धारित आकड़ों से लेबल बढ़ता है तो मनुष्य इससे पीड़ित हो जाता है।

सवाल: मधुमेह के चलते शरीर का कौन सा भाग पहले प्रभावित होता है।

जबाब: मधुमेह पीड़ित मरीज के शरीर का सबसे पहले आंख प्रभावित होता है। उसके बाद गुर्दे पर इसका असर शुरू होता है। अंत में हार्ट पर इसका असर होना शुरू होता है। ज्यादातर लोगों में हार्ट पर ही इसका असर देखा जाता है।

इन्होंने किया सावाल

सुरेश प्रसाद जायसवाल-जमानियां, प्रेम कुमार श्रीवास्तव- हाटा मुहम्मदाबाद, राधेश्याम राय- सुहवल, भगवती यादव- खानपुर, विदेश शर्मा- सेवराई, तारकेश्वर प्रसाद गुप्ता- कृष्णपुरी कालोनी, बृजेश श्रीवास्तव- बड़ीबाग, परवरिश सिन्हा- खोवा मंडी, मधु श्रीवास्तव- रायगंज, कमला राय-बड़ीबाग, रामसूरत- मुहम्मदाबाद, अनिल यादव- रसूलपुर, अशोक यादव-बबेड़ी, अर¨वद- इटहरा, दिनेश- मुहम्मदाबाद, सुनील यादव- सरायगोकुल, संतोष- हंसराजपुर, मुन्ना यादव- गोराबाजार, सुरेंद्र- लंका, मुन्ना- बवाड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.