Move to Jagran APP

वाणिज्य कर का छापा, दो कोयला लदे ट्रकों पर हुई कार्रवाई

गाजीपुर बिना रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडंटीफिकेशन डिवाइस (आरएफआइडी) टैग लगाए ही बिहार से बारा बार्डर होते हुए जनपद की सीमा में कामर्शियल वाहन धड़ल्ले से प्रवेश कर जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 05:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 05:34 PM (IST)
वाणिज्य कर का छापा, दो कोयला लदे ट्रकों पर हुई कार्रवाई
वाणिज्य कर का छापा, दो कोयला लदे ट्रकों पर हुई कार्रवाई

जासं, गाजीपुर : बिना रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडंटीफिकेशन डिवाइस (आरएफआइडी) टैग लगाए ही बिहार से बारा बार्डर होते हुए जनपद की सीमा में कामर्शियल वाहन धड़ल्ले से प्रवेश कर जा रहे हैं। इसे देखते हुए वाणिज्य कर अधिकारी ने शनिवार की रात छापेमारी कर दो कोयला लदे ट्रक को पकड़ लिया। सुहवल थाने को दो वाहनों को सुपुर्द करने के साथ 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। यह छापेमारी पूरे रात चली, जिससे वाहन चालकों में अफरा-तफरी मची रही।

loksabha election banner

अन्य राज्यों से प्रदेश में प्रवेश करने वाले सभी कामर्शियल वाहनों के लिए आरएफआइडी टैग प्रदेश सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया है। इस पर कड़ी निगरानी रखते हुए कार्रवाई का निर्देश जारी किया गया है। बावजूद इसके कामर्शियल वाहन उत्तर प्रदेश और बिहार के बार्डर बारा को पार कर प्रदेश में प्रवेश कर जा रहे हैं। ऐसे वाहनों की संख्या एक या दो नहीं बल्कि दर्जनों हैं, जो प्रतिदिन आते हैं। वाणिज्य कर अधिकारी राहुल पांडेय को इसकी शिकायत मिली और शनिवार की रात ताड़ीघाट-बारा मार्ग पर पहुंच गए। उन्होंने एक-एक 24 वाहनों को चेकिग की। मेदनीपुर तिराहे पर बिहार से मऊ, अंबेडकरनगर कोयला लेकर जा रहे दो ट्रकों को टीम ने रुकने का संकेत दिया तो वह तेज गति से हमीद सेतु की तरफ भागने लगे। इस पर अधिकारियों ने पीछा कर उन्हें पकड़ लिया। कागजातों की चेकिग शुरू किया तो काफी अनियमितता मिली। दोनों ट्रकों पर करीब 65 टन कोयला लदा था, जिसकी बाजार में कीमत लगभग तीन लाख रुपये थी। टीम ने दोनों ट्रकों को सुहवल थाने में सुपुर्द करने के साथ ही 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। इधर वाणिज्य कर टीम के छापेमारी की जानकारी मिलते ही बहुत से चालक इधर-उधर फरार हो गए। टीम ने यह छापेमारी पूरी रात मार्ग पर जगह-जगह करती रही।

--- बारा बार्डर पर है व्यवस्था

- टैक्स चोरी को रोकने के लिए सरकार ने सीमावर्ती राज्य के एंट्री प्वाइंट पर आरएफआइडी टैग रीडर की व्यवस्था की गई है। जिले के यूपी-बिहार बार्डर बारा पर भी यह व्यवस्था है। अधिकारियों की माने तो यहां एक कर्मचारी की तैनाती भी की गई है। बावजूद इसके यह व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है और सरकार को लाखों को नुकसान हो रहा है।

--- कर चोरी में लिप्त एवं आरएफआईडी टैग लगाए बिना मार्गों पर दौड़ रहे कामर्शियल ट्रकों के खिलाफ अभियान चलाया गया। दो कोयला लदे ट्रकों को सुहवल थाने को सुपुर्द करने के साथ ही 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आगे कर चोरी किसी कीमत पर नहीं होने दी जायेगी। यह अभियान लगातार आगे भी जारी रहेगा।

- राहुल पांडेय, वाणिज्यकर अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.