Move to Jagran APP

सीएमओ ने लगवाया पहला कोविड-19 का टीका

जागरण संवाददाता गाजीपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 09:33 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 09:43 PM (IST)
सीएमओ ने लगवाया पहला कोविड-19 का टीका
सीएमओ ने लगवाया पहला कोविड-19 का टीका

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन करते ही जिले में भी टीकाकरण शुरू हो गया। इसमें पहला टीका मुख्यचिकित्साधिकारी डा. जीसी मौर्या को जिला अस्पताल में लगाया गया। टीका लगते ही उपस्थिति स्वास्थ्य कर्मियों ने ताली बजाकर टीकाकरण कार्यक्रम का स्वागत किया और सीएमओ को बधाई दी।

loksabha election banner

जिला महिला अस्पताल में पहला टीका सीएमएस डा. तारकेश्वर, जखनियां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहला टीका वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अवधेश कुमार गुप्ता व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर में अधीक्षक डा. संजीव सिंह को लगाया गया। उधर जिला महिला अस्पताल में नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा. डीपी सिन्हा, सैदपुर स्वास्थ्य केंद्र पर नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा.प्रगति कुमार व जखनियां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा. केके वर्मा की देखरेख में टीकाकरण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी के बाद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार और नोडल अधिकारी डा. मनोज सिंह का भी टीकाकरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के नहीं आने से पूरा न हो सका लक्ष्य

पहले दिन चारों केंद्रों पर 400 के सापेक्ष 290 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण हुआ। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के नहीं आने से लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। सोमवार से टीकाकरण कितने केंद्रों पर होगा, इसके लिए शासन के निर्देश की प्रतीक्षा है।

------

उत्सव जैसा था माहौल

- कोविड टीकाकरण को लेकर लोगों में काफी उत्साह था और टीकाकरण केंद्रों पर उत्सव जैसा माहौल रहा। सभी स्वास्थ्य कर्मियों के चेहरे पर खुशी झलक रही है और उनके मन में कौतूहल है। चारों केंद्रों पर टीकाकरण करने वाली टीम व नोडल अधिकारी के साथ सुबह साढ़े आठ बजे ही केंद्रों पर पहुंच गए थे। सभी केंद्रों पर नोडल अधिकारी के रूप में एक-एक डिप्टी सीएमओ तैनात किए गए थे। सुरक्षाकर्मी भी मौजूद थे जो सूची का मिलान व थर्मल स्कैनिग कर रहे थे। टीककारण के बाद किसी भी साइड इफेक्ट से निबटने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की टीम एंबुलेंस के साथ चारों केंद्रों पर अलर्ट थी। जिलाधिकारी ने लिया जायजा

: कोविड-19 टीकाकरण की हकीकत जानने के लिए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने टीकाकरण किए जाने की पूरी प्रक्रिया का जायजा लिया और व्यवस्था पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक साथ टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया, जिसकी पूरी तैयारी पहले से की गई थी। इससे पहले दो बार ड्राई रन करके इसकी तैयारी को परखा गया था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रथम टीकाकरण करा कर जनपद को एक सकारात्मक संदेश दिया है। इस टीकाकरण का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

कहां कितना लगा टीका

- जिला अस्पताल : 85

- जिला महिला अस्पताल : 56

- सीएचसी सैदपुर : 67

- सीएचसी जखनियां : 82


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.