Move to Jagran APP

जनांदोलन का रूप लिया स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' महाअभियान को जन आंदोलन का

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 05:43 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 05:43 PM (IST)
जनांदोलन का रूप लिया स्वच्छता अभियान
जनांदोलन का रूप लिया स्वच्छता अभियान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' महाअभियान को जन आंदोलन का रूप देने के लिए सरकारी महकमा व जनप्रतिनिधि आगे गए हैं। इस महाअभियान में लगातार लोग जुड़ते जा रहे हैं। बुधवार को विद्यालयों के अलावा अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफाई की गई। इस दौरान लोगों ने प्रधानमंत्री के सपना को साकार करने का संकल्प लिया। साथ ही इस महाअभियान से और लोगों को भी जुड़ने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता को जीवन में उतारने का संदेश

loksabha election banner

प्राथमिक विद्यालय मेदनीपुर में ग्राम प्रधान दीपक ¨सह की देखरेख में परिसर की सफाई की गई। इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर सफाई कर कूड़ा एकत्र किया गया। इस दौरान स्वच्छता को जीवन में उतारने का संदेश दिया गया। ग्राम प्रधान ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग ही मेदनीपुर ग्राम पंचायत को जिले का पहला ओडीएफ गांव घोषित किया गया है। नालियों की सफाई के बाद ब्ली¨चग पाउडर व फिनायल कर छिड़काव कराया जाता है। प्रधानमंत्री की ओर से चलाया गया स्वच्छता ही सेवा संकल्प अभियान में सभी लोगों को आगे आना चाहिए। वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रतिदिन सफाई जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता का संकल्प दिलाया। कहा कि प्रधानमंत्री जब स्वच्छता को लेकर ¨चतित हैं तो हम लोगों को भी इस विषय पर गंभीर होना होगा। गंदगी को जड़ से मिटाने के लिए इस महाअभियान में सभी को पूरे तन्मयता के साथ जुड़कर स्वच्छता की अलख जगानी होगी। इस मौके पर बृजेश मिश्रा, सुनील ¨सह, सत्येंद्र ¨सह, कुश यादव, रोशन पांडेय, उमेश ¨सह, कृष्णा मिश्रा, दिलीप श्रीवास्तव, संजय वर्मा आदि मौजूद थे।

------- सार्वजनिक स्थलों की सफाई

मुहम्मदाबाद : दैनिक जागरण की ओर से स्वच्छता को लेकर चलाए जा रहे अभियान से प्रेरित होकर चक शाह मुहम्मद उर्फ मलिकपुरा गांव के ग्राम प्रधान शशिकांत शर्मा उर्फ भुवर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने गांव की गलियों व सार्वजनिक जगहों की सफाई की। इसके बाद गांव के बाहर फैले कूड़ा को एकत्र कर निस्तारण किया। अभियान में राजेश शर्मा, मुन्ना पाल, भोलू कुशवाहा, देवेंद्र, राजा शमर, धर्मेद्र, मोहित आदि मौजूद थे।

-----------

लेखपालों ने ब्लाक परिसर में लगाया झाडू

कासिमाबाद : स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत तहसील परिसर में लेखपाल संघ के तहसील अध्यक्ष चितरंजन चौहान के नेतृत्व में  लेखपालों झाडू लगाकर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। तहसील अध्यक्ष चितरंजन चौहान ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि हम सभी को स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना है। अपने क्षेत्र के लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना है ताकि लोग अपने आसपास के इलाके को स्वच्छ रखें। तभी यह अभियान सफल होगा।  इस मौके पर शिवाजी ¨सह, कल्लू राम, नेहा यादव, प्रिया शर्मा, माधवी राय, कुंदन, विनोद भारती, कमला यादव,   जितेंद्र आदि मौजूद थे।

--------- प्राथमिक विद्यालय सुहवल में बाल संसद गठित

सुहवल : शिक्षा क्षेत्र रेवतीपुर के प्राथमिक विद्यालय सुहवल पूर्वी प्रथम पर 'स्वच्छता ही सेवा है' अभियान के अंतर्गत बाल संसद का गठन किया गया। इसमें कक्षा पांच की अनीशा पटेल प्रधानमंत्री, कक्षा चार के अनिल कुमार यादव उप प्रधानमंत्री, कक्षा पांच के अंगद यादव गृहमंत्री, कक्षा दो की प्रियांशु कुमारी उप गृहमंत्री, कक्षा पांच की अनीता यादव शिक्षा मंत्री, कक्षा दो के किशन उप शिक्षा मंत्री, कक्षा चार के सोनम चौरसिया स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री, कक्षा दो की शशि उप स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री निर्वाचित हुए। इसके अलावा अन्य बच्चों को भी कई पद दिए गए। इसके बाद विद्यालय के समीप बस्ती में स्वच्छता अभियान चलाने का निर्णय लिया। इस मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लाक अध्यक्ष भगवती प्रसाद तिवारी, अवधेश कुमार ¨सह, दिव्य ज्योति, सुशील कुमार प्रजापति, अर्चना राय, रवि शंकर तिवारी, सुनीता देवी, अर्चना उपाध्याय, प्रीति ओझा, सलोनी कश्यप आदि थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.