हर घर तिरंगा के लिए ऐतिहासिक स्थलों पर चलाया अभियान

- डाक विभाग से आनलाइन घर बैठे मंगाए तिरंगा

- ग्रामीण डाक सेवक कर रहे लोगों को जागरूक

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान में डाक विभाग ने सैदपुर भितरी के स्कंदगुप्त का स्तंभ, अशोक चक्र स्तंभ, लार्ड कार्नावलिस के पास आए पर्यटकों को हर घर तिरंगा फहराने के लिए जागरूक किया। डाक अधीक्षक कृष्ण चंद्र ने बताया कि ई-पोस्ट आफिस पोर्टल के माध्यम से आनलाइन 25 रुपये का भुगतान कर घर बैठे तिरंगा मंगा सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक डाक बांटते समय लोगों को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी डाक विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं भूतपूर्व सैनिक एसोसिएशन की प्रबंध कार्यकारिणी की कार्यालय पर बैठक कर अध्यक्ष कैप्टन सुरेंद्र बहादुर राय ने पूर्व सैनिकों एवं उनके परिवार से घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया। कहा कि सैनिक बंधु की बैठक डीएम की अध्यक्षता में हर महीने होनी चाहिए लेकिन इस साल मार्च के बाद नहीं हुई है। इसके चलते कई समस्याएं लंबित हैं। ईसीएचएस में दवाओं की आपूर्ति में मनमानी हो रही है। बाहर से खरीदना पड़ता है। इस मौके पर हीरा सिंह यादव, नरेंद्र प्रसाद राय, रामसुरेश राय, रामअवध सिंह, चंद्रिका सिंह यादव, सर्जन राम, अंगद शर्मा, सुदर्शन सिंह यादव आदि शामिल थे।

---

मलसा: अमृत महोत्सव योजना के अंतर्गत बाल विकास परियोजना जमानियां क्षेत्र जीवपुर की तरफ से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने कार्य क्षेत्र में 75 लोगों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए झंडा वितरण किया। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपने-अपने घरों पर झंडारोहण करने के लिए प्रेरित किया। सब्बलपुर कला के ग्राम प्रधान ओम प्रकाश यादव ने ग्राम के 50 लोगों को झंडा वितरण किया। भगीरथपुर के डाकपाल रमाशंकर यादव ने भगीरथपुर में 25 लोगों को झंडा दिया।

----

तिरंगा रैली आज

गाजीपुर: आजादी का अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम के आयोजन को भव्य रूप से मनाने के लिए आठ अगस्त को नौ बजे से तिरंगा रैली का आयोजन किया गया है। यह रैली राजकीय बालिका इंटर कालेज महुआबाग से विशेश्वरगंज, सकलेनाबाद, लंका, बड़ी बाग चुंगी, सिंचाई विभाग चौराहा, सांसद त्रिमुहानी, जिला निर्वाचन कार्यालय, कलेक्ट्रेट तिराहा, शास्त्री नगर, डीएम आवास, पीरनगर, विकास भवन चौराहा, नेहरू स्टेडियम, गोराबाजार जाकर समाप्त होगी। इस रैली को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि रैली में अधिक से अधिक जनमानस को जोड़ें।

Edited By: Jagran