Move to Jagran APP

भ्रष्टाचार व कमीशन का खुद प्रमाण दे रहीं बदहाल सड़कें

जासं कासिमाबाद (गाजीपुर) लोक निर्माण विभाग में भ्रष्टाचार व कमीशन इस कदर कि बदलहाल सड़कें इसका खुद ही प्रमाण दे रहीं हैं। स्थिति तो यह है कि एक तरफ सड़क का निर्माण कराया जाता है व कुछ ही दिन बाद उखड़कर अपनी दुर्दशा बयां कर रही है। यही नहीं शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारियों की तंद्रा टूटना तो दूर सबकुछ जानते हुए चुप्पी साधे हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:10 AM (IST)
भ्रष्टाचार व कमीशन का खुद प्रमाण दे रहीं बदहाल सड़कें
भ्रष्टाचार व कमीशन का खुद प्रमाण दे रहीं बदहाल सड़कें

जासं, कासिमाबाद (गाजीपुर) : लोक निर्माण विभाग में भ्रष्टाचार व कमीशनखोरी इस कदर हावी है कि बदहाल सड़कें इसका खुद ही प्रमाण दे रहीं हैं। स्थिति तो यह है कि एक तरफ सड़क का निर्माण कराया जाता है तो दूसरी तरफ से वह उखड़ने लग रही है। यही नहीं शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारियों की तंद्रा टूटना तो दूर, सबकुछ जानते हुए चुप्पी साधे हुए हैं।

loksabha election banner

गांधीनगर-बाराचवर-गंगौली जाने वाली मुख्य सड़क का काम अभी भी पूरा भी नहीं हुआ लेकिन वह जगह-जगह से उखड़ गई है। कई जगहों पर स्थिति तो यह है कि सड़क के बीचोबीच जानलेवा गड्ढे बन चुके हैं। अभी यह मार्ग गंगौली से बाराचवर तक ही बनी है, जबकि बाराचवर से गांधीनगर तक सड़क निर्माण होना है। बीते सितंबर 2016 में 31 करोड़ 62 लाख की लागत से मार्ग का निर्माण शुरू हुआ था। गंगौली से बाराचवर तक जैसे-तैसे 2019 तक तो कार्य पूर्ण कर लिया गया, लेकिन बाराचवर से गांधीनगर लगभग आठ किलोमीटर सड़क पर अभी भी निर्माण के नाम पर 25 प्रतिशत भी काम नहीं हो पाया है। आठ किलोमीटर निर्माण के लिए करीब चार करोड़ 74 लाख रुपये अवमुक्त हुए एक वर्ष हो गया। दूसरी तरफ मुहम्मदाबाद- कासिमाबाद होते हुए मऊ जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य बीते वर्ष 2013 से ही चल रहा है, लेकिन करीब 80 करोड़ की लागत से बनने वाली इस सड़क का निर्माण कार्य सात साल बाद भी आज तक पूरा नहीं हो पाया। इसकी स्थिति तो यह है कि बनने के साथ उखड़नी शुरू हो गई। हाल यह है कि कासिमाबाद से गाजीपुर जाने वाली सड़क कासिमाबाद से वेद बिहारी पोखरा तक कई जगहों पर क्षतिग्रस्त हो चुकी है। जगह-जगह गड्ढे होने से अक्सर दुर्घटना होती रहती है। यही हाल कासिमाबाद से रसड़ा जाने वाली मार्ग का भी है। इसके अलावा गंगौली से बाराचवर सड़क अभी कुछ माह पहले ही बनी थी, लेकिन टूटनी शुरू हो गई। नसीरूद्दीनपुर के अजीत सिंह, कादीपुर राजेश यादव, जहूराबाद जयप्रकाश कुशवाहा व खजुहा के जवाहिर यादव ने बताया कि मुहम्मदाबाद- कासिमाबाद-मऊ जाने वाले प्रमुख मार्ग निर्माण में मानकों की जमकर अनदेखी की जा रही है व घटिया सामग्री का प्रयोग होने से करोड़ों की लागत से बनी सड़क टूटनी शुरू हो चुकी है। यही नहीं कासिमाबाद- गाजीपुर मार्ग पर चलना दुर्घटना को आमंत्रण देने जैसा है। क्षेत्र की सड़कों पर तो गड्ढे की भरमार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.