Move to Jagran APP

तीन भाइयों के बीच छिड़ी प्रधानी की जंग

जागरण संवाददाता गाजीपुर पंचायत चुनाव में बुधवार को नाम वापसी व चुनाव चिह्न वितरण के बाद अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 07:12 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 07:12 PM (IST)
तीन भाइयों के बीच छिड़ी प्रधानी की जंग
तीन भाइयों के बीच छिड़ी प्रधानी की जंग

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : पंचायत चुनाव में बुधवार को नाम वापसी व चुनाव चिह्न वितरण के बाद अब सभी पदों पर उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो गई है। कहीं-कहीं लड़ाई बेहद अजीब व रोचक है। पद की लालसा में रिश्ते-नाते भी बेमानी हो चले हैं। सादात के हुरमुजपुर गांव की सीट पर तीन भाई ताल ठोंक रहे हैं तो बहरियाबाद के अराजी कस्ब स्वाद में देवरानी-जेठानी ताल ठोंक रही हैं।

loksabha election banner

सादात : क्षेत्र के हुरमुजपुर गांव की सीट एससी आरक्षित होने के बाद यहां पर कुल चार दावेदारों ने प्रधान पद के लिए अपनी दावेदारी की है। इसमें एक ही परिवार के तीन भाइयों के बीच प्रधान पद के लिए जंग छिड़ गई है। इस ग्राम सभा में कुल लगभग साढ़े तीन हजार मतदाता हैं। अब यह इन मतदाताओं को तय करना है कि इन तीन भाइयों में से किसी एक को अपनी पसंद बनाते हैं या तीनों की लड़ाई का फायदा चौथे उम्मीदवार को मिलता है। -----

देवरानी-जेठानी के सामने ठोंक रही ताल :

बहरियाबाद : पंचायत चुनाव में रोचक उम्मीदवार सामने आ रहे हैं। बहरियाबाद सादात विकासखंड में अराजी कस्बा स्वाद में प्रधान पद के लिए आरक्षित महिला सीट पर देवरानी-जेठानी आमने-सामने ताल ठोक रही हैं। इसके पहले भी पिछले चुनाव में इस सीट पर प्रधान पद के लिए आमने-सामने दोनो भाइयों में टक्कर हुई थी।

---

सास व बहू आमने-सामने

मनिहारी : स्थानीय विकास खंड के ग्राम पंचायत चौकड़ी में प्रधान पद की सीट पिछड़ी महिला आरक्षित होने के बाद प्रधान पद के चुनाव मे सास-बहू आमने-सामने मैदान में उतर गई हैं। इस सीटर पर मतदाताओं को फैसला करना है कि सास को ज्यादा तवज्जों देते हैं या बहू को आशीर्वाद । ----

पूर्व ब्लाक प्रमुख बनीं निर्विरोध बीडीसी :

बहरियाबाद : सादात विकास खंड के आरक्षित महिला सीट पर पूर्व ब्लाक प्रमुख रहीं केवली देवी को निर्विरोध क्षेत्र पंचायत सदस्य चुन लिया गया है। इस सीट पर किसी अन्य ने कोई दावेदारी नहीं की। गौरतलब है कि 2010 में ब्लाक प्रमुख पद अनुसूचित महिला आरक्षित होने पर इन्हें निर्विरोध ब्लाक प्रमुख चुन लिया गया था। इस बार फिर ब्लाक प्रमुख की सीट अनुसूचित महिला आरक्षित हो गई है। इनके निर्विरोध बीडीसी चुने जाने के बाद यह ब्लाक प्रमुख की सीट के लिए दावेदारी कर सकती हैं। वहीं जखनियां विकास खंड के पदुमपुर रामराय गांव के वार्ड 108 में इंदु देवी को निर्विरोध क्षेत्र पंचायत सदस्य चुन लिया गया है। सैदपुर में दो बीडीसी सदस्यों में सिधौना प्रथम व खानपुर प्रथम से निर्विरोध चयनित किया गया। वहीं भांवरकोल से वार्ड नंबर 11, 12 व 41 से वीडीसी उम्मीदवार को निर्विरोध चुना गया है।

----- निवर्तमान ब्लाक प्रमुख निर्विरोध बीडीसी :

देवकली : पंचायत चुनाव नाम वापसी के बाद चार क्षेत्र पंचायत सदस्य वार्ड संख्या 72, 80, 81 व 96 से निर्विरोध उम्मीवाद निर्वाचित हुए है। देवकली आरओ लईक अहमद व खंड विकास अधिकारी मनोज वर्मा ने बताया कि निवर्तमान ब्लाक प्रमुख माधुरी यादव को टोडरपुर से, उनके पुत्र को उपेंद्र लाल यादव को विशुनपुरा से बीडीसी के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है। इनके परिवार के लोग लगातार ब्लाक प्रमुख पद पर अपनी विरासत बनाए हुए है। इस बार भी ब्लाक प्रमुख की सीट पंचायत चुनाव में देवकली ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सच्चेलाल यादव एक बार पुन: माधुरी यादव अपने दादा रामधारी पहलवान के विरासत को संभालते हुए नजर आएंगी। ज्ञातव्य हो कि ग्राम सभा नैसारा के रामधारी पहलवान सन् 1961 से 2000 तक लगातार देवकली ब्लाक प्रमुख के पद को सुशोभित करते रहे। इसके बाद उनके विरासत को सच्चेलाल यादव ने 2016 में पुन: इसे संभाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.