Move to Jagran APP

महिला चिकित्सक पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : स्वास्थ्य विभाग की ओर से नीम-हकीम चिकित्सकों पर शिकंजा कसने

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 09:41 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:41 PM (IST)
महिला चिकित्सक पर होगी कार्रवाई
महिला चिकित्सक पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : स्वास्थ्य विभाग की ओर से नीम-हकीम चिकित्सकों पर शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। छापेमारी के दौरान टीम ने बिना डिग्री की एक महिला चिकित्सक को पकड़ा गया जो लंबे समय से पंजीकरण के बिना ही अपने आवास में क्लीनिक चला रही थी। नीम-हकीम महिला चिकित्सक के खिलाफ अब महकमे के उच्चाधिकारी मुकदमा दर्ज करने की तैयारियों में जुट गए है।

loksabha election banner

लाख प्रयास के बाद भी जनपद के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में फर्जी चिकित्सकों का धंधा फल-फूल रहा है। इनके चंगुल में फंसने वाले मरीजों को जहां आर्थिक दंश झेलना पड़ रहा है वहीं गलत इलाज के कारण उनकी मौत हो जाती है। विभाग इनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सीएचसी व पीएचसी स्तर पर प्रभारी चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में टीम भी गठित की गई है। इसके बावजूद भी इनकी दुकान बंद करने में विभाग पूरी तरह से विफल साबित होता दिख रहा है। ऐसे नीम-हकीम के चंगुल में फंसकर अब तक करीब आधा दर्जन मरीजों की जान जा चुकी है। इनके ऊपर अंकुश लगाने के लिए नोडल अधिकारी के निर्देश पर कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसी क्रम में मनिहारी के चिकित्सा प्रभारी के नेतृत्व में पहुंची टीम ने वाजिदपुर गांव में छापेमारी की। इस दौरान एक फर्जी महिला चिकित्सक को पकड़ा गया। जांच के दौरान उसके पास न तो पंजीकरण-पत्र मिला और न ही कोई डिग्री ही मिला। मौके पर दो मरीज भी पाए गए और होम्योपैथिक, एलोपैथिक एवं आयुर्वेदिक दवा मिली। साथ वहां अलग-अलग निजी पैथोलॉजी सेंटरों की पर्चियां भी पाई गई। इस पर टीम ने पूरी रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई के नोडल अधिकारी के पास भेज दिया। रिपोर्ट मिलते ही अधिकारी अब नीम-हकीम महिला चिकित्सक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कराने की तैयारी शुरू कर दिए है। - बिना पंजीकरण के क्लीनिक चला रही नीम-हकीम महिला चिकित्सक के पास कोई डिग्री नहीं था। टीम द्वारा रिपोर्ट उपलब्ध करा दी गई है। ऐसे महिला चिकित्सक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जनपद के सभी सीएचसी व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सकों को टीम बनाकर नीम-हकीम चिकित्सकों के खिलाफ छापेमारी करके कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जल्द ही अभियान चलाकर छापेमारी को करने का काम तेज किया जाएगा।

- डा. आरके सिन्हा, नोडल एसीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.