Move to Jagran APP

220 केवी सबस्टेशन वसुंधरा को बनाएगा नो कट जोन

ट्रांस हिडन के लोगों को जल्द ही बिजली समस्या से पूरी तरह निजात मिलने जा रही है। आवास विकास परिषद की जमीन पर बिजली निगम वसुंधरा सेक्टर दो में 220 केवी सबस्टेशन बनाएगा। ट्रांसमिशन सबस्टेशन बनने के बाद ओवरलोडिग की समस्या से पूरी तरह निजात मिलेगी जिससे कटौती नहीं झेलनी पड़ेगी। वर्ष 2019 के अंत तक सबस्टेशन का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 07:08 PM (IST)
220 केवी सबस्टेशन वसुंधरा को बनाएगा नो कट जोन
220 केवी सबस्टेशन वसुंधरा को बनाएगा नो कट जोन

जागरण संवाददाता, वसुंधरा : ट्रांस हिडन के लोगों को जल्द ही बिजली समस्या से पूरी तरह निजात मिलने जा रही है। आवास विकास परिषद की जमीन पर बिजली निगम वसुंधरा सेक्टर दो में 220 केवी सबस्टेशन बनाएगा। ट्रांसमिशन सबस्टेशन बनने के बाद ओवरलोडिग की समस्या से पूरी तरह निजात मिलेगी, जिससे कटौती नहीं झेलनी पड़ेगी। वर्ष 2019 के अंत तक सबस्टेशन का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

इंदिरापुरम में 400 केवी सबस्टेशन बनने के बाद ट्रांस हिडन की ओवरलोडिग की समस्या काफी कम हो गई है। बीते कुछ सालों में ट्रांस हिडन का बिजली का लोड लगातार बढ़ रहा है। इसके चलते गर्मियों के दौरान ओवरलोडिग होने के चलते लोगों को लंबी बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। ओवरलोडिग से शॉर्ट सर्किट होते हैं और फॉल्ट आते ही कई-कई घंटे बिजली कटौती का सामना लोगों को करना पड़ता है।

---------

आवास विकास परिषद को लिखा पत्र : वसुंधरा को नो कट जोन बनाने के लिए बिजली निगम की ट्रांसमिशन विग ने 220 केवी का सब स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने आवास विकास परिषद से संपर्क किया है। 220 केवी सब स्टेशन के लिए करीब साढ़े तीन एकड़ जमीन की मांग की गई है। यह जमीन सेक्टर दो अथवा एक में दी जा सकती है। ट्रांसमिशन विग के अधिकारियों ने बताया कि वसुंधरा कॉलोनी को 24 घंटे बिजली सप्लाई देने की योजना है। इसके लिए जरूरी है कि ट्रांसमिशन के सबस्टेशनों को बढ़ाया जाए। इसी कड़ी में 220 केवी सबस्टेशन बनाया जाएगा।

----------

वसुंधरा के अलावा इंदिरापुरम और वैशाली को भी राहत : सबस्टेशन बनने के बाद यहां से न सिर्फ वसुंधरा बल्कि इंदिरापुरम, वैशाली और साहिबाबाद के कुछ हिस्से को भी सप्लाई दी जाएगी। इस सबस्टेशन से 33 केवी सबस्टेशनों को सप्लाई दी जाएगी। जहां से लोगों के घरों को बिजली मिल सकेगी। वसुंधरा के 19 सेक्टर, वैशाली के नौ सेक्टर और इंदिरापुरम के बड़े इलाके को ओवरलोडिग से निजात मिलेगी।

-------

18-20 घंटे मिलती है बिजली, 24 घंटे देने का प्रयास : गर्मियां आते ही ट्रांस हिडन में बिजली कटौती भी शुरू हो गई है। आलम यह है कि सभी कॉलोनियों को 18-20 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। चार से छह घंटे का बिजली का कट लोगों को झेलना पड़ रहा है। सबस्टेशन बनने के बाद लोगों को 24 घंटे बिजली दिए जाने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में अगर 24 घंटे बिजली मिलती है तो ट्रांस हिडन नो कट जोन बन जाएगा।

-----------

बिजली निगम की ओर से सबस्टेशन के लिए करीब साढ़े तीन एकड़ जमीन की मांग की गई है। इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है। सेक्टर एक अथवा दो में सबस्टेशन के लिए जमीन चिह्नित की जा रही है। प्रस्ताव पर आला अधिकारियों की मुहर के बाद जमीन हैंडओवर की जाएगी।

- भोलानाथ सिंह, अधिशासी अभियंता, आवास विकास परिषद

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.