जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

मोहन नगर स्थित गुलमोहर ग्रीन में रहने वाली प्रतीक्षा सिंह ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीसीएस) में सातवीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। वह पीसीएस अधिकारी बनेंगी। उनका यूपीएससी 2020 की परीक्षा में भी चयन हो चुका है। मई में इंटरव्यू है। यदि इंटरव्यू में उनका चयन होता है तो वह आइएएस अधिकारी बनकर देश सेवा करना चाहेंगी। पर्यावरण संरक्षण पर काम करना उनकी प्राथमिकता होगी।

प्रतीक्षा सिंह अपने पिता पीबी सिंह, माता नीलम सिंह, भाई पीयूष सिंह के साथ मोहन नगर के गुलमोहर ग्रीन सोसायटी में रहती हैं। उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई हिडन एयरबेस स्थित केंद्रीय विद्यालय-एक से की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से भूगोल विषय से बीए आनर्स किया। दिल्ली स्कूल आफ इकोनोमिक्स से भूगोल में एमए किया। प्रतीक्षा ने बताया कि वर्ष 2018 में यूपीपीएससी के परीक्षा में उनका डिप्टी सेक्रेटरी और वर्ष 2019 में ब्लाक डेवलपमेंट आफिसर के पद पर चयन हुआ था। तीसरी बार में वर्ष 2021 की यूपीपीएससी की परीक्षा में उन्होंने सातवीं रैंक हासिल कर पीसीएस अधिकारी बनी हैं।

------

आइएएस बनना होगी प्राथमिकता :

प्रतीक्षा सिंह का कहना है कि उनकी उन्होंने वर्ष 2020 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। उन्होंने परीक्षा पास कर ली है। आगामी 31 मई को उनका इंटरव्यू है। यदि उनका यूपीएससी में चयन होता है तो आइएएस अधिकारी बनकर देश सेवा करना उनकी प्राथमिकता होगी। उनका कहना है कि पर्यावरण संरक्षण करना हम सबकी जिम्मेदारी है। नौकरी के दौरान पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देंगी। इसके बाद महिला सशक्तिकरण पर ध्यान देंगी। प्रतीक्षा का कहना है कि जो भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें नियमित पढ़ाई करने की आदत डालनी चाहिए भले ही कम पढ़ाई करें। अच्छी किताबों का चयन करें। पढ़ाई के साथ पूरी नींद भी लें।

Edited By: Jagran