Move to Jagran APP

संशोधित:::::आनलाइन ठगी करके खरीदता था क्रिप्टोकरंसी, हैकर मुंबई से गिरफ्तार

जागरण संवाददाता साहिबाबाद लैपटाप कंप्यूटर व मोबाइल हैक करके आनलाइन ठगी करने वाले

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 10:59 PM (IST)
संशोधित:::::आनलाइन ठगी करके खरीदता था क्रिप्टोकरंसी, हैकर मुंबई से गिरफ्तार
संशोधित:::::आनलाइन ठगी करके खरीदता था क्रिप्टोकरंसी, हैकर मुंबई से गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : लैपटाप, कंप्यूटर व मोबाइल हैक करके आनलाइन ठगी करने वाले शातिर हैकर को साइबर सेल और इंदिरापुरम पुलिस ने मुंबई से गिरफ्तार किया किया। वह ठगी के रुपयों से क्रिप्टोकरंसी खरीदता था। उसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त लैपटाप व मोबाइल बरामद हुआ है। उसके साथियों की तलाश की जा रही है। पुलिस क्षेत्राधिकारी इंदिरापुरम अभय कुमार मिश्र ने बताया कि हैकर की पहचान ग्राम सिभूपुर थाना सैदपुर जिला गाजीपुर के विवेक यादव के रूप में हुई है। पूछताछ में पता चला कि बीसीए करने के बाद वह वित्तीय सेवा देने का काम करने लगा। करीब 10 माह पहले उसकी एस्टर्ड एडमिन और रमेश से इंटरनेट के माध्यम से मुलाकात हुई। दोनों ने इसे हैकिग करके अधिक रुपये कमवाने का लालच दिया। उसके बाद तीनों ने मिलकर हैकिग करने का गिरोह बना लिया। कोडिग-डी-कोडिग में माहिर विवेक वित्तीय लेनदेन करने वाली कंपनियों व अन्य लोगों के कंप्यूटर, लैपटाप व मोबाइल को हैक करने लगा। एस्टर्ड एडमिन और रमेश हैक किए गए कंप्यूटर, लैपटाप व मोबाइल में अपलोड रोजरपे, गूगलपे, पेटीएम, फोनपे आदि का विवरण लेकर आनलाइन रुपये निकालने लगे। वह दोनों रुपये निकालकर विवेक के खाते में डालते थे। वह उससे क्रिप्टोकरंसी खरीद लेता था। नीति खंड के श्याम सुंदर के सिस्टम को हैक करके उनके रोजरपे से करीब 24 लाख रुपये निकाल लिए थे।

loksabha election banner

------

दो सौ लोगों से की ठगी : अभय कुमार मिश्र ने बताया कि श्याम सुंदर ने शिकायत पर इंदिरापुरम कोतवाली में मई में अज्ञात ठगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी। निरीक्षक अपराध चंद्रकांत पांडेय व साइबर सेल की टीम इस पर काम कर रही थी। छानबीन में पता चला कि ठगी मुंबई से हुई है। लोकेशन लेकर पुलिस टीम मुंबई गई और सोमवार को आरोपित विवेक को दबोच लिया। पूछताछ में आया है कि इस गिरोह ने करीब दो सौ लोगों के साथ करोड़ों रुपये की ठगी की है। इसी गिरोह ने आदर्श नगर दिल्ली के धीरज के साथ करीब 12 लाख रुपये की आनलाइन ठगी की थी। मुंबई के काशीमीरा में एक व्यक्ति से लाखों रुपये ठगे हैं। विवेक के चार बैंक खाते मिले हैं। उन्हें सीज करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.