Move to Jagran APP

सिटी फॉरेस्ट में बच्चों के लिए चलेगी टॉय ट्रेन

सिटी फॉरेस्ट में बच्चों के लिए टॉय ट्रेन चलाई जाएगी। टिकट लेकर बच्चे इसमें सफर का आनंद ले सकेंगे। आवास विभाग को जीडीए ने सहमति प्रदान कर दी है। सिटी फॉरेस्ट में स्टेशन बि¨ल्डग, ट्रैक और टिकट घर बनाने की लागत जीडीए वहन करने को तैयार है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 10:19 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 10:19 PM (IST)
सिटी फॉरेस्ट में बच्चों के लिए चलेगी टॉय ट्रेन
सिटी फॉरेस्ट में बच्चों के लिए चलेगी टॉय ट्रेन

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : सिटी फॉरेस्ट में बच्चों के लिए टॉय ट्रेन चलाई जाएगी। टिकट लेकर बच्चे इसमें सफर का आनंद ले सकेंगे। आवास विभाग को जीडीए ने सहमति प्रदान कर दी है। सिटी फॉरेस्ट में स्टेशन बि¨ल्डग, ट्रैक और टिकट घर बनाने की लागत जीडीए वहन करने को तैयार है।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश शासन को चार टॉय ट्रेन गिफ्ट दी हैं। ताकि, उन्हें चार जिलों में बच्चों के सफर के लिए चलाया जा सके। आवास विभाग के जरिए गाजियाबाद, आगरा, कानपुर और लखनऊ विकास प्राधिकरण से टॉय ट्रेन चलाने के लिए सहमति मांगी गई थी। टॉय ट्रेन के लिए जगह चिह्लित कर बताने के लिए कहा गया था। यह भी पूछा गया था कि स्टेशन, प्लेटफार्म, टिकट घर और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का खर्च वहन कर पाएंगे कि नहीं। जीडीए ने बच्चों के मनोरंजन की खातिर आवास विभाग को सहमति प्रदान कर दी है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की लागत को वहन करने का आश्वासन दे दिया है। इस पर करीब 10 से 15 लाख रुपये का खर्च आने का अनुमान है।

टिकट से होगी वसूली

50 से सौ रुपये के बीच टॉय ट्रेन का टिकट रखे जाने की उम्मीद है। देश में कई जगह इस तरह की ट्रेन चलती हैं। वहां यही टिकट रेट तय हैं। ऐसे में जीडीए उनकी दरों को अपना कर टिकट रेट तय कर सकता है। टॉय ट्रेन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में जो लागत आएगी, उसकी वसूली इसी तरह होगी। रेल मंत्रालय की तरफ से शासन को चार टॉय ट्रेन दी जा रही हैं। उनमें से एक ट्रेन सिटी फॉरेस्ट में चलाई जाएगी। इसके लिए आवास विभाग को सहमति प्रदान कर दी गई है।

- संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.