अवनीश मिश्र, साहिबाबाद : ट्रांस हिडन में एक के बाद एक कार का शीशा तोड़कर चोरी हो रही है। पीड़ित पुलिस को वारदात की सीसीटीवी फुटेज भी सौंप रहे हैं। पुलिस इसे छोटी चोरी मानकर हल्के में ले रही है। नतीजतन चोर पकड़े नहीं जा रहे हैं। लोगों को दोहरा आर्थिक नुकसान हो रहा है।

------

सड़क के किनारे खड़ी कार को बनाते हैं निशाना : ट्रांस हिडन में बड़े-बड़े शापिग माल, काम्पलेक्स और बाजार हैं। यहां पार्किंग की समुचित व्यवस्था नहीं है। पार्किंग की व्यवस्था है तो शुल्क काफी अधिक है। इसकी वजह से ज्यादातर लोग अपने कार सड़क के किनारे खड़ी कर देते हैं। इसका चोर बेजा फायदा उठाते हैं। उनका शीशा तोड़कर बैग, लैपटाप, मोबाइल फोन व अन्य कीमती सामान पार कर देते हैं।

------

मामूली चोरी मानती है पुलिस : इन चोरियों को पुलिस मामूली व छोटी चोरी मानती है। पीड़ित इसकी सूचना देते हैं तो पुलिस उन्हें गलत जगह पर कार खड़ी करने सहित अन्य बात बताकर कठघरे में खड़ी करती है। काफी जद्दोजहद के बाद रिपोर्ट दर्ज भी करती है तो उसकी सही से जांच नहीं करती है। इसका दुष्प्रभाव ही यह है कि चोर पकड़े नहीं जा रहे हैं और लगातार चोरियां हो रही हैं।

-----

होता है दोहरा नुकसान : इन चोरियों में पीड़ितों को दोहरा नुकसान झेलना पड़ता है। एक तो उनका कीमती सामान चोरी होता है। दूसरा कार में नया शीशा लगवाना पड़ता है। उसमें कम से कम पांच से 10 हजार रुपये खर्च होते हैं। इससे पीड़ितों को ज्यादा परेशानी होती है।

-------

चोरों की फुटेज मौजूद : कार का शीशा तोड़कर हुईं कई चोरियों की सीसीटीवी कैमरे की फुटेज पुलिस के पास मौजूद है। उसमें चोरों का बिल्कुल स्पष्ट फोटो और वाहन का नंबर भी आ रहा है। बावजूद इसके पुलिस उन्हें पकड़ नहीं पा रही है। इससे पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठने लाजिमी हैं।

---------

इन स्थानों पर हो रही हैं ज्यादा वारदात : ट्रांस हिडन स्थित जयपुरिया माल, हैबिटेट सेंटर, शिप्रा माल, आदित्य मेगा सिटी, मंगल चौक, गौड़ ग्रीन एवेन्यू, वसुंधरा, महागुन माल कौशांबी, एमफारयू राजेंद्र नगर में कार का शीशा तोड़कर ज्यादा चोरियां हो रही हैं। इन स्थानों पर गश्त व चेकिग बढ़ाकर पुलिस इन पर अंकुश लगा सकती है लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है।

----------

सभी मामलों को गंभीरता से लिया जाता है। रिपोर्ट दर्ज करके कार्रवाई की जाती है। पूर्व में कई चोर पकड़े गए हैं।

- ज्ञानेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर द्वितीय, गाजियाबाद।

----------

बरतें सावधानी :

- कार वैध पार्किंग में खड़ी करें।

- सड़क के किनारे खड़ी कार में कोई कीमती सामान न रखें।

- अगर सामान रखे तो छिपा दें, ताकि वह बाहर से न दिखें।

- कार को ऐसी जगह खड़ी करें जहां से उस पर नजर रखी जा सके।

- सुनसान स्थान पर कार न खड़ी करें।

---------

पूर्व में हुईं कुछ घटनाएं :

- 13 अक्टूबर : जयपुरिया माल पास राहुल की कार का शीशा तोड़कर लैपटाप चोरी।

- 13 अक्टूबर : जयपुरिया माल के पास प्रणय कुशवाहा की कार का शीशा तोड़कर दो लैपटाप व 15 हजार नकदी चोरी।

- 12 अक्टूबर : शिप्रा माल इंदिरापुरम के पास प्रियेश मौर्या की कार का शीशा तोड़कर लैपटाप चोरी।

- 11 अक्टूबर : प्रेसिडियम स्कूल शक्ति खंड इंदिरापुरम के पास खड़ी मोनिका शर्मा की कार का शीशा तोड़कर दो लैपटाप चोरी।

Edited By: Jagran