Move to Jagran APP

प्रशासन की अनदेखी से स्थापित हो रहीं झुग्गी-झोपड़ियां

प्रशासन की लापरवाही के कारण ट्रांस ¨हडन क्षेत्र में स्थापित झुग्गियों और कबाड़ के गोदामों में आग लगने से लोगों की जानें जा रही हैं। इसके बावजूद बेरोक - टोक झुग्गियां और कबाड़ के गोदाम स्थापित किए जा रहे हैं। टीला मोड़ पर झुग्गियां स्थापित हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 09:32 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 09:32 PM (IST)
प्रशासन की अनदेखी से स्थापित हो रहीं झुग्गी-झोपड़ियां
प्रशासन की अनदेखी से स्थापित हो रहीं झुग्गी-झोपड़ियां

संवाद सहयोगी, साहिबाबाद : प्रशासन की लापरवाही के कारण ट्रांस ¨हडन क्षेत्र में स्थापित झुग्गियों और कबाड़ के गोदामों में आग लगने से लोगों की जानें जा रही हैं। इसके बावजूद बेरोक-टोक झुग्गियां और कबाड़ के गोदाम स्थापित किए जा रहे हैं। टीला मोड़ पर झुग्गियां स्थापित हो गई हैं।

loksabha election banner

भोपुरा डिफेंस कालोनी के पास चार से पांच बीघे में सैंकड़ों झुग्गियां बनी थीं। उनमें पॉलीथिन एकत्र कर छांटने का काम किया जाता था। 28 जनवरी की रात को अचानक आग लगने से सैकड़ों झुग्गियां जलकर राख हो गईं। दूसरे ही दिन कुटी स्थित झुग्गियों में आग लग गई। आग में झुलस कर एक मासूम की मौत हो गई। इसके बावजूद अधिकारियों की नींद नहीं टूटी है। कुछ कबाड़ियों ने टीला मोड़ स्थित एक खेत में झुग्गियां बनाकर कबाड़ का काम शुरू कर दिया है। आरोप है कि टीला मोड़ स्थित झुग्गियों में भी सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं, जिससे आग लगने की संभावना बनी हुई है। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार ¨सह का कहना है कि टीला मोड स्थित बनाए गए कबाड़ गोदाम की जांच कराकर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-------

एक दिन जांच के बाद भूला प्रशासन : मंगलवार को करोलबाग दिल्ली स्थित होटल में आग लगने की घटना के बाद उपनिदेशक अग्निशमन मेरठ अमन शर्मा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने ट्रांस ¨हडन के अस्पतालों और होटलों की जांच की। जांच में अधिकांश अस्पताल और होटल फेल हो गए थे। इसके बावजूद अधिकारियों ने ट्रांस ¨हडन के अन्य होटल और अस्पतालों की जांच करने की जहमत नहीं उठाई है।

------

आग लगने से होता है प्रदूषण : झुग्गियों और कबाड़ के गोदामों में आग लगने से आसपास का वातावरण भी प्रदूषित होता है। पॉलीथिन में लगी आग जल्द बंद नहीं हो पाती है। डिफेंस कालोनी स्थित झुग्गियों में आग लगने पर भी पांच से अधिक फायर टैंकरों से आग पर काबू पाया जा सका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.