Move to Jagran APP

धीमी पड़ी हवा की रफ्तार, बढा वायु प्रदूषण

धीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषणधीमी पड़ी हवा की रफ्तार तो और बढ़ गया वायु प्रदूषण

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 06:08 AM (IST)
धीमी पड़ी हवा की रफ्तार, बढा वायु प्रदूषण
धीमी पड़ी हवा की रफ्तार, बढा वायु प्रदूषण

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

loksabha election banner

हवा की कम हुई गति ने बुधवार को गाजियाबाद के वायु प्रदूषण के स्तर में और इजाफा कर दिया। बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 366 दर्ज किया गया। गाजियाबाद रेड जोन में है, जिसका मतलब वायु प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब हो गई है। उधर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अगर एक-दो दिन में हालात नहीं सुधरे तो फिर से स्कूल में छुट्टी करने की नौबत आ सकती है।

---

संजय नगर सबसे प्रदूषित :

गाजियाबाद के संजय नगर में लगे प्रदूषण मापक यंत्र के अनुसार गाजियाबाद में संजय नगर सबसे प्रदूषित इलाका रहा। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स सर्वाधिक 387 दर्ज किया गया। दूसरे स्थान पर लोनी 370 के साथ रहा। वसुंधरा 347 और इंदिरापुरम का एयर क्वालिटी इंडेक्स 360 रहा। बुधवार को हवा की गति अधिकतम चार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर जा पहुंची जिससे वायु प्रदूषण स्तर बढ़ गया। वहीं अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही स्मॉग बढ़ने से दृश्यता भी प्रभावित रही।

-----

आग और आतिशबाजी भी है आफत : वायु प्रदूषण के स्तर को आग लगने से फैलने वाला धुआं और समारोह में हो रही आतिशबाजी भी बिगाड़ रही है। बुधवार को वसुंधरा लालबत्ती के पास कूड़े के ढेर में किसी ने आग लगा दी। कूड़े में आग लगने से घंटों तक धुआं उठता रहा। वहीं शादी समारोह में आतिशबाजी करने वालों पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है। कौशांबी निवासी गुलशन सदाना का कहना है कि कौशांबी में पोलूशन अवेयरनेस टीम भी बनाई गई, इसके बावजूद शादी समारोह में आतिशबाजी की जा रही है। प्रशासनिक कार्रवाई का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.