Move to Jagran APP

पुलिस के रडार पर इंटरनेट मीडिया के आठ सौ अकाउंट

अवनीश मिश्र साहिबाबाद कोरोना संकट के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव-2022 में रोड शो और र

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:57 PM (IST)
पुलिस के रडार पर इंटरनेट मीडिया के आठ सौ अकाउंट
पुलिस के रडार पर इंटरनेट मीडिया के आठ सौ अकाउंट

अवनीश मिश्र, साहिबाबाद : कोरोना संकट के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव-2022 में रोड शो और रैलियां प्रतिबंधित हैं। ऐसे में राजनीति दलों और प्रत्याशियों ने मतदाताओं तक पहुंचने के लिए इंटरनेट मीडिया को माध्यम बनाया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया पर अफवाह बड़ी तेजी से फैलती है। इस वजह से पुलिस क्षेत्र के साथ-साथ इंटरनेट मीडिया पर भी नजर रख रही है। इंटरनेट मीडिया के करीब आठ सौ अकाउंट पुलिस के रडार पर हैं।

prime article banner

राजनीति के जानकारों की मानें तो रोड शो और रैलियों के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचना काफी आसान होता है। राजनीतिक दल और प्रत्याशी इन माध्यमों से अपनी बात जनता तक आसानी से पहुंचा देते हैं। इनमें जुटने वाली भीड़ आयोजकों में जहां सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती है, वहीं विरोधियों में हतोत्साहित करती है। इसके माध्यम से चुनाव की हवा बनती है। इस बार चुनाव आयोग ने इन पर प्रतिबंध लगा रखा है। प्रत्याशी घर-घर जाकर वोट मांग सकते हैं मगर सभी मतदाताओं के घर पहुंचना संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में चुनाव में किस्मत अजमाने प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के लिए मतदाताओं को साधना चुनौती साबित हो रहा है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया है। उनके समर्थक भी इंटरनेट मीडिया पर पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। समर्थक अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में पोस्ट कर रहे हैं। आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। इन सबके बीच इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अफवाह भी फैलाई जा सकती है। इससे चुनाव व कानून-व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। इस कारण पुलिस सतर्क हो गई है। साइबर सेल और इंटरनेट मीडिया सेल की टीमें इस दिशा में काम कर रही हैं। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम व वाट्सएप के करीब आठ सौ अकाउंट पुलिस की रडार पर हैं। पूर्व में माहौल बिगाड़ने की हो चुकी है कोशिश : लोनी में जून में बुजुर्ग अब्दुल समद की दाढ़ी काटने के प्रकरण को इंटरनेट मीडिया पर तूल देकर सांप्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश हुई थी। इस मामले में ट्विटर इंडिया सहित नौ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था। इस कारण लोनी क्षेत्र से संबंधित इंटरनेट मीडिया के अकाउंटों पर पुलिस की विशेष नजर है। नए अकाउंट सक्रिय : आचार संहिता लागू होने के बाद फेसबुक व ट्विटर पर तमाम नए अकाउंट सक्रिय हुए हैं। वाट्सएप समूह भी बनाए गए हैं। उन पर प्रत्याशियों के पक्ष व विपक्ष में बातें लिखी जा रही हैं। उनके जनसंपर्क व भाषण साझा किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि यह सभी अकाउंट प्रत्याशियों ने शुरू कराए हैं। उन पर नजर रखी जा रही है। उनके बारे में फेसबुक व वाट्सएप से विवरण मांगा गा है अगर कोई गड़बड़ी पाई गई तो उन्हें चलाने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से कराया जाएगा। क्षेत्र के साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। इसके माध्यम से अफवाह फैलाने या कानून-व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को जेल भेजा जाएगा।

- पुलिस उपाधीक्षक अभय कुमार मिश्र, नोडल अधिकारी, साइबर सेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.