Move to Jagran APP

साइबर और आर्थिक अपराध पर पुलिस का नजरिया बदलेगा

चार्च संभालने के बाद शुक्रवार को पहली बार पत्रकारों से मुखातिब हुए एसएसपी उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि पुलिस किसी के दबाव में नहीं, बल्कि टीम भावना के साथ उत्साहपूर्वक काम करेगी। 2005 बैच के आइपीएस अधिकारी का कहना है कि सिर्फ लूट व चोरी रोकने से ही अपराध नियंत्रण नहीं होगा, आर्थिक व साइबर अपराध पर भी पुलिस को काम करना है। भविष्य में ये दोनों तरह के अपराध समाज पर हावी होंगे। चार्टेड एकॉउंटेंट रहे उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि वह आर्थिक अपराध के विशेषज्ञ हैं और कलकत्ता में सीबीआइ में रहकर उन्होंने शारदा और रोजवैली चिटफंट के मामलों पर काफी काम किया है। इसीलिए साइबर और आर्थिक अपराध को लेकर जल्द ही आइओ की जल्द मी¨टग लेंगे। सिर्फ रुचि लेने वालों को ही प्रशिक्षण देंगे ताकि प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित हो सके।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 07:39 PM (IST)
साइबर और आर्थिक अपराध पर पुलिस का नजरिया बदलेगा
साइबर और आर्थिक अपराध पर पुलिस का नजरिया बदलेगा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : चार्ज संभालने के बाद शुक्रवार को पहली बार पत्रकारों से मुखातिब हुए एसएसपी उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि पुलिस किसी के दबाव में नहीं, बल्कि टीम भावना के साथ उत्साहपूर्वक काम करेगी।

loksabha election banner

2005 बैच के आइपीएस अधिकारी का कहना है कि सिर्फ लूट व चोरी रोकने से ही अपराध नियंत्रण नहीं होगा, आर्थिक व साइबर अपराध पर भी पुलिस को काम करना है। भविष्य में ये दोनों तरह के अपराध समाज पर हावी होंगे। चार्टर्ड अकाउंटेंट रहे उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि वह आर्थिक अपराध के विशेषज्ञ हैं और कोलकाता में सीबीआइ में रहकर उन्होंने शारदा और रोजवैली चिटफंड के मामलों पर काफी काम किया है। इसीलिए सिर्फ रुचि लेने वालों को ही प्रशिक्षण देंगे ताकि प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित हो सके। टीमों ने जुटाए हैं सुराग

एसएसपी ने कहा कि छह नवंबर से अब तक हुई लूट, हत्या और डकैती की तीन बड़ी वारदात के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों, इंस्पेक्टरों और आइओ से बात हुई है। टीमों ने कुछ अहम सुराग जुटाए हैं, जिन पर काम चल रहा है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्राइम सिटी के रूप में पहचान बना चुके गाजियाबाद में अपराध पर रोकथाम के लिए जरूरी है कि सिपाही से लेकर एसएसपी तक सभी का काम के प्रति एक ही जैसा नजरिया हो। कार्रवाई का मामला विभागीय है, लेकिन अपने विभागीय मातहतों को कभी हतोत्साहित नहीं होने देंगे। राजनीतिक दबाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि जिन भी घटनाओं या समस्याओं को उठाएंगे, उन पर निष्पक्ष जांच कराई जाएगी। होगी क्राइम मै¨पग

एसएसपी ने कहा कि गाजियाबाद में पहले से ही डायल एफआइआर के तहत हर मामले की रिपोर्ट लिखी जा रही है। अपराध रोकने के लिए इसी डाटा का प्रयोग कर जिले में क्राइम मै¨पग की जाएगी। क्राइम प्वाइंट्स को चिह्नित किया जाएगा। जिले में असलहा की सप्लाई रोकने के लिए आइबी और एसओजी टीमें काम करेंगी। एसएसपी ने कहा कि जिले में यातायात एक बड़ा मुद्दा है। वह खुद पूरे जिले का दौरा कर जाम प्वाइंट को चिह्नित करेंगे। बड़े निर्माण कार्यों को छोड़ दें तो हर जगह के जाम की पड़ताल कर पुलिस स्तर से उसका स्थाई समाधान निकालने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लोगों को कानून का पालन करने के लिए हर तरह से प्रेरित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.