जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : दैनिक जागरण के हरनंदी नदी बचाओ अभियान से जुड़कर नेहरू नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में सोमवार को चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में कक्षा तीन से पांच तक के 200 विद्यार्थियों के साथ शिक्षिकाओं ने भी भाग लेकर हरनंदी की दुर्दशा को दर्शाया और उसको स्वच्छ बनाने की अपील की।

पेंटिग में बच्चों ने औद्योगिक इकाइयों का गंदा पानी, सीवर लाइन का पानी और लोगों द्वारा डाले जाने वाले अपशिष्ट पदार्थो व मृत जानवरों को हरनंदी के प्रदूषित होने की वजह बताई। विद्यार्थियों ने हरनंदी के प्रदूषित होने के विभिन्न कारणों को भी अपनी चित्रकला के माध्यम से दर्शाते हुए नदी को स्वच्छ बनाने के लिए शहरवासियों व प्रशासन से अपील की।

--------

प्रतियोगिता के विजेता कक्षा चार-डी में शौर्य और कक्षा पांच-बी में शान्वी सिघल ने प्रथम स्थान हासिल किया। कक्षा पांच-डी से रिया बंसल, पांच-बी से यशवंत गुप्ता दूसरे स्थान पर रहे। तीसरे स्थान पर कक्षा पांच-ए से यश गौतम और पांच-सी से कृतीक्षा मित्तल रहे। चतुर्थ-डी से आरुषी चौधरी, चतुर्थ-सी से यश गौतम ने भी बेहतर चित्रण किया। शिक्षिकाओं में सोनिका गर्ग प्रथम, इशिता मित्तल द्वितीय और रजनी तृतीय स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता में भावना अग्रवाल, भावना माहेश्वरी, धर्मवती गोयल आदि शिक्षिकाओं का भी सहयोग रहा। आज होगा हवन:

हनुमान मंगलमय परिवार की ओर से हरनंदी नदी बचाओ अभियान के तहत मंगलवार सुबह नौ बजे हरनंदी नदी के तट पर हवन किया जाएगा। इस दौरान कई अन्य संगठनों के पदाधिकारी भी हरनंदी नदी के तट पर पहुंचेंगे।

----

परिचर्चा

विद्यार्थियों को कक्षाओं में हरनंदी नदी के बारे में बताया गया है, उनको हरनंदी नदी दिखाने के लिए ले जाएंगे। नदी को देखकर बच्चों के मन में जो सवाल आएंगे, उनका उत्तर शिक्षक देंगे।

- रेखा शर्मा, प्रधानाचार्या, सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर

----------------

यदि हमने अभी नदियों को साफ करने का प्रयास नहीं किया तो भविष्य में हमें पीने का स्वच्छ जल नहीं मिलेगा। प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे स्वयं जागरूक होंगे और अपने अभिभावकों से भी इस बारे में घर जाकर चर्चा करेंगे।

आचार्य शिव कुमार शर्मा, प्रतियोगिता संयोजक, सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर

Edited By: Jagran