Move to Jagran APP

दूसरी जगह भी कूड़ा डालने पर हुआ विरोध, सड़कों पर दिखने लगी गंदगी

नगर निगम के सामने शहर का कूड़ा ठिकाने लगाने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। दो दिन से कूड़ा प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में नहीं डल पाया। जिसका असर बृहस्पतिवार को शहर की सड़कों पर दिखाई दिया। कई जगहों पर सड़क किनारे कूड़े के ढेर नजर आए। सिद्धार्थ विहार में स्थानीय पार्षद और लोग अड़े हुए हैं कि वह डं¨पग ग्राउंड में निगम को कूड़ा नहीं डालने देंगे। एलएंडटी चौक पर उनका धरना जारी रहा है। इस विरोध को देखते हुए निगम ने कूड़ा महामाया स्टेडियम के पीछे खाली भूमि पर डलवाने का प्रयास किया। कूड़ा डलते देख वहां भी लोगों ने विरोध कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:31 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 10:31 PM (IST)
दूसरी जगह भी कूड़ा डालने पर हुआ विरोध, सड़कों पर दिखने लगी गंदगी
दूसरी जगह भी कूड़ा डालने पर हुआ विरोध, सड़कों पर दिखने लगी गंदगी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : नगर निगम के सामने शहर का कूड़ा ठिकाने लगाने की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। दो दिन से कूड़ा प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में नहीं डल पाया। इसका असर बृहस्पतिवार को शहर की सड़कों पर दिखाई दिया। कई जगहों पर सड़क किनारे कूड़े के ढेर नजर आए। सिद्धार्थ विहार में स्थानीय पार्षद और लोग अड़े हुए हैं कि वह डं¨पग ग्राउंड में निगम को कूड़ा नहीं डालने देंगे। एलएंडटी चौक पर उनका धरना जारी रहा है। इस विरोध को देखते हुए निगम ने कूड़ा महामाया स्टेडियम के पीछे खाली भूमि पर डलवाने का प्रयास किया। कूड़ा डलते देख वहां भी लोगों ने विरोध कर दिया। आसपास के स्कूलों के बच्चे कूड़ा डलने से रोकने के लिए मानव श्रृंखला बनाकर खड़े हो गए। मजबूरन निगम की टीम को पीछे हटना पड़ा। इसके चलते निगम की गाड़ियां कूड़े से भरी खड़ी रहीं। ऐसे में स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान निगम के लिए शहर को साफ रखना मुश्किल हो गया है। कूड़ा कहां डाला जाए इसे लेकर निगम अधिकारी कोई रणनीति नहीं बना पाए।

loksabha election banner

एनजीटी द्वारा गठित यूपी स्टेट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमिटी ने सिद्धार्थ विहार स्थित प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में 16 जनवरी से कूड़ा न डालने के आदेश दिए थे। निगम ने मॉनिट¨रग कमेटी के आदेश को दरकिनार करते हुए डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा डालना जारी रखा। जिसके विरोध में बुधवार को स्थानीय लोग सड़क पर उतर आए थे। उनके साथ पार्षद और कई राजनीतिक दल के नेता भी खड़े हो गए। सबने नगर निगम के कूड़े से भरे ट्रकों को रोक दिया था और एलएंडटी चौक पर धरना लगाकर बैठ गए थे। रात भर वही धरना दिया। बृहस्पतिवार को भी स्थानीय लोगों का विरोध जारी रहा। लोग डं¨पग ग्राउंड को यहां से हटवाने पर अड़े रहे। निगम ने कूड़े से भरी गाड़ियों को उन्होंने महामाया स्टेडियम के पीछे खाली जमीन पर भिजवा दिया। इस जमीन को वहां के स्थानीय लोग मोहम्मद वाटिका कहते हैं। कूड़ा खाली होते देख अमन कॉलोनी, चमन कॉलोनी के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। मामला बढ़ते देख यहां भी निगम ने कूड़ा डलवाना बंद कर दिया। इस प्रकरण के बाद निगम की गाड़ियां कूड़े से भरी खड़ी रहीं। गाड़ियां खाली न होने के कारण कई स्थानों से कूड़ा नहीं उठ पाया। सड़क किनारे कूड़े के ढेर नजर आए। मॉनिट¨रग कमेटी सख्त

यूपी स्टेट सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट मॉनिट¨रग कमिटी आदेश की अवहेलना को लेकर सख्त है। शुक्रवार लखनऊ में आयोजित होने वाली कमेटी की बैठक में इसे लेकर कोई बड़ा निर्णय हो सकता है। कमेटी ने बैठक में निगम के अधिकारियों को नहीं बुलाया है। ऐसे में नगर आयुक्त की अर्जी पर सुनवाई को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। नगर आयुक्त ने प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड पर लगी रोक को छह माह टालने की गुहार लगाई है।

पिलखुवा प्लांट से उम्मीद

नगर निगम अधिकारी कूड़ा ठिकाना लगाने के लिए पिलखुवा स्थित वेस्ट-टू-कंपोस्ट प्लांट के प्रबंधन से वार्ता कर रहे हैं। 200 मीट्रिक टन कूड़ा पहले से यहां जा रहा है। करीब 100 मीट्रिक टन कूड़ा इस प्लांट को और देने के लिए वार्ता की जा रही है। बात बनी तो मामूली समस्या कम हो सकती है।

कूड़ा लोग नहीं डालने दे रहे, इस कारण कुछ जगहों से कूड़ा नहीं उठ पाया। विरोध जारी रहा तो पूरे शहर पर इसका कुप्रभाव दिखाई देगा। मैं पूर्ण प्रयास कर रहा हूं कि कूड़े को निस्तारित करने की व्यवस्था जल्द हो जाए। शहर के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होने दूंगा। लोगों को भी निगम का सहयोग करना होगा।

- सीपी ¨सह, नगर आयुक्त

मोहम्मद वाटिका मेरे वार्ड में आती है। प्रताप विहार डं¨पग ग्राउंड में कूड़ा डालने का विरोध हुआ तो निगम ने इस वाटिका में कूड़ा डालने का प्रयास किया। जोकि गलत था। आसपास की आबादी को इससे काफी परेशानी होती। इस कारण लोगों ने विरोध कर कूड़ा डालने से रोका।

- मरगूब अहमद, पार्षद, वार्ड-92

डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा डालने पर विरोध चल रहा है। उसके कारण नगर निगम ने शहर से कूड़ा उठाना बंद कर दिया है। मेरी सोसायटी के सामने से बृहस्पतिवार को कूड़ा नहीं उठाया गया। रास्ते से निकलते वक्त बदबू आ रही थी। अगर, कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था नहीं सुधरी तो मैं गाजियाबाद छोड़ दूंगा। अपने गृह जनपद बुलंदशहर चला जाऊंगा।

- गौरव बंसल, निवासी, गुलमोहर एंक्लेव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.