जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की दस्तक के बाद इससे बचाव को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी हो गई है। बाहर से आने वाले यात्रियों के अलावा स्थानीय लोगों से भी कोविड नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है। बावजूद इसके बाजारों में बिना मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करने वाले लोगों की भरमार है। वहीं, बसों में बिना मास्क लगाए लोग सफर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण को पूरी तरह खत्म मानकर लोगों ने सतर्कता और सावधानी बरतने की तमाम अपील को दरकिनार कर रखा है। शहर के व्यस्ततम बाजार तुराबनगर, घंटाघर, राइटगंज, किराना मंडी, गोल मार्केट, अग्रसेन बाजार, सब्जी मंडी में लोग शारीरिक दूरी के पालन का खुला उल्लंघन कर रहे हैं। अधिकांश व्यापारी और खरीदारों के चेहरे पर मास्क नहीं दिख रहा है। वहीं, बात करें तो सार्वजनिक यातायात व्यवस्था की तो रोडवेज बसों में परिवहन निगम की ओर से उस समय भी लापरवाही देखी गई जब कोरोना संक्रमण से लगातार मौत हो रहीं थी। आज भी यहां वही हाल है। बस अड्डे से लेकर बसों में सफर करने वाले यात्रियों के चेहरों से मास्क गायब हैं। परिवहन निगम की ओर से न कोई अपील की जा रही और सतर्कता का कहीं संदेश दिखा।

------------

अपनी सुरक्षा के लिए हमें खुद को ही जागरूक होना होगा। किसी भी खतरे को देखते हुए अपनी सुरक्षा के उपाय हमें खुद ही करने होंगे। इसके लिए सरकार भी लगातार अपील कर रही है, जिसका पालन बेहद जरूरी है।

- विनोद कुमार

-----------

लोगों ने कोरोना संक्रमण जब अधिक था, तब भी मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करने में कहां इतनी सावधानी बरती। अब तो कम है, लेकिन कोरोना का एक नया वेरिएंट आया है। इसके लिए फिर से सावधानी बरतनी है, नियमों का पालन जरूरी है।

- सुधीर कुमार भारती

Edited By: Jagran