Move to Jagran APP

अ¨हसा खंड- 2 की बुझेगी प्यास, पेयजल लाइन बिछनी शुरू

अ¨हसा खंड - दो, इंदिरापुरम में पेयजल समस्या से जूझ रही लाखों की आबादी के लिए राहत भरी खबर है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने यहां नई पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया है। जनवरी में काम पूरा होने का दावा किया जा रहा है। नई पेयजल लाइन से लोगों को सुबह - शाम तीन - तीन घंटे गंगाजल की आपूर्ति करने की योजना है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:22 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:22 PM (IST)
अ¨हसा खंड- 2 की बुझेगी प्यास, पेयजल लाइन बिछनी शुरू
अ¨हसा खंड- 2 की बुझेगी प्यास, पेयजल लाइन बिछनी शुरू

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : अ¨हसा खंड- 2, इंदिरापुरम में पेयजल समस्या से जूझ रही लाखों की आबादी के लिए राहत भरी खबर है। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने यहां नई पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया है। जनवरी में काम पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। नई पेयजल लाइन से लोगों को सुबह-शाम तीन - तीन घंटे गंगाजल की आपूर्ति करने की योजना है।

loksabha election banner

------

लंबी लड़ाई के बाद शुरू हुआ काम

अ¨हसा खंड- 2 में पेयजल की विकट समस्या है। फेडरेशन ऑफ एओए के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि पेयजल समस्या के निजात के लिए सालों से लड़ाई लड़ी जा रही है। जीडीए अधिकारियों द्वारा मांग न मानी जाने पर उच्च न्यायालय इलाहाबाद का दरवाजा खटखटाया गया। न्यायालय ने जीडीए को फेडरेशन को साथ लेकर समस्या का हल करने का आदेश दिया। जीडीए अधिकारियों के साथ बैठकें और स्थलीय निरीक्षण हुआ लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकला। फेडरेशन की ओर से राष्ट्रीय हरित अधिकरण में याचिका दायर की गई। वहां आधा दर्जन बार सुनवाई हुई। जीडीए की ओर से एनजीटी को बताया गया कि इंदिरापुरम की पेयजल व सीवर समस्या को दूर करने के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट बना है। जरूरत होने उसे बढ़ाया जाएगा। अब जीडीए ने पेयजल लाइन बिछाने का काम शुरू कर दिया है। नीति खंड स्थित स्वर्ण जयंती पार्क के पास से काम शुरू हो गया है।

-------

इंदिरापुरम ओवरहेड टैंक से जोड़ेगी पेयजल लाइन : अ¨हसा खंड -दो में गंगाजल व नलकूपों के पानी की आपूर्ति की जाएगी। बिछाई जा रही पेयजल लाइन स्वर्ण जयंती पार्क स्थित ओवरहेड टैंक से जुड़ेगी। स्वर्ण जयंती पार्क से सीआइएसएफ रोड तक सात सौ एमएम मोटी पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। सीआइएसएफ रोड से अ¨हसा खंड - दो में जाने वाली पेयजल लाइन चार सौ एमएम मोटी होगी। अधिशासी अभियंता मानवेंद्र ¨सह ने बताया कि ओवरहेड टैंक में गंगाजल व नलकूप के पानी को एकत्र किया जाएगा। उसे बिछाई जा रही पेयजल लाइन से अ¨हसा खंड - दो में आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि जनवरी में काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

--------

23 सोसायटियों को मिलेगा फायदा : अ¨हसा खंड - दो में 23 बहुमंजिली सोसायटियां हैं। अब तक यहां 24 घंटे में करीब घंटे भर जलापूर्ति होती है। दबाव कम होने के कारण पानी ऊपरी मंजिल पर नहीं चढ़ता है। मजबूरी में लोगों को सबमर्सिबल के पानी का प्रयोग करना पड़ता है। नई पेयजल बिछ जाने पर यहां सुबह - शाम तीन - तीन घंटे जलापूर्ति करने की योजना है। ऐसे में लोगों की पेयजल संकट दूर हो जाएगी।

-------

अ¨हसा खंड- दो में पेयजल संकट दूर कराने के लिए सालों से लड़ाई लड़ रहा हूं। अब काम शुरू हुआ है। इससे लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

- आलोक कुमार, अध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ एओए

-------

पानी की बहुत समस्या है। जीडीए को पानी का कर चुकाते हैं, फिर भी पर्याप्त पानी नहीं मिलता है। बाजार से पानी खरीदना पड़ता है। ऐसे में दोहरा खर्च होता है। अब पेयजल लाइन बिछनी शुरू हो गई, तो उम्मीद है कि समस्या का समाधान हो जाएगा।

- रुचि, सचिव, अंबा जी रेजीडेंसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.