गाजियाबाद/साहिबाबाद [अवनीश मिश्र]। UP police raids spa centres allegedly running human trafficking racket in Sahibabad: पुलिस प्रशासन की सख्ती के बावजूद समूचे दिल्ली-NCR (National Capital Region) में कई स्पा व मसाज सेंटर्स में देह व्यापार का धंधा चलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामले में रविवार को साहिबाबाद के इंदिरापुरम इलाके में पुलिस व प्रशासन की टीम ने तीन स्पा सेंटरों में छापेमारी की, जिसमें चौंकाने वाली बात सामने आई है। छापे के दौरान जब पुलिस प्रशासन की टीम अंदर घुसी तो यह देखकर उसके पैरों तले जमीन खिसक गई, क्योंकि स्पा सेंटर के अंदर 9 युवक व 10 युवतियां आपत्तिजनक स्थिति में मिले। पुलिस को देखकर वहां पर भगदड़ मच गई,  लेकिन पुलिस ने सबको दबोच लिया। 

युवक-युवतियों से पूछताछ में पता चला कि इस स्पा सेंटर में मसाज के नाम पर देह व्यापार का रैकेट चलता है। यह भी पता चला है कि पुलिस को इस बाबत शिकायत भी मिल रही थी। फिर मौका देखकर पुलिस टीम ने छापा मारा तो इतन बड़े रैकेट का खुलासा हुआ।

मिली जानकारी के मुताबिक, इंदिरापुरम थाना पुलिस ने शनिवार रात राजहंस प्लाजा में तीन स्पा सेंटरों में चल रहे देह व्यापार का भंडाफोड़ किया। तीनों स्पा सेंटरों से 10 युवतियों व नौ युवकों को गिरफ्तार किया गया। इनमें एक स्पा सेंटर की संचालिका भी शामिल है। तीनों स्पा सेंटरों को सील कर दिया गया।

इंदिरापुरम के राजहंस प्लाजा में संचालित स्पा सेंटरों की आड़ में देह व्यापार की शिकायतें पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को लगातार मिल रही थीं। पुख्ता जानकारी जुटाने के बाद शनिवार रात 10 बजे पुलिस टीम ने सहायक पुलिस अधीक्षक केशव कुमार के नेतृत्व में घेराबंदी कर यहां तीन स्पा सेंटरों में एक साथ छापामारा।

इंदिरापुरम थाना प्रभारी निरीक्षक दीपक शर्मा ने बताया कि राजहंस प्लाजा के तीसरे तल पर चलने वाले मेप्पल वन व मेप्पल टू और जन्नत स्पा सेंटर में तीन-तीन युवक व तीन - तीन युवतियां आपत्तिजनक स्थिति में मिली। पुलिस टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। जन्नत स्पा सेंटर की संचालिका भी मौके से पकड़ी गई। गिरफ्तार सभी आरोपितों को रविवार को न्यायालय में पेश किया। मेप्पल वन व मेप्पल टू के संचालक फरार हैं।

प्रवेश के रेट तय, बाकी का हिसाब बंद दरवाजे के पीछे

सहायक पुलिस अधीक्षक केशव कुमार ने बताया कि जांच में आया है कि साढ़े तीन सालों से स्पा सेंटर संचालित हो रहे थे। इनमें मसाज यानी प्रवेश का रेट पांच सौ से एक हजार रुपया तक वसूला जाता था। यह रकम चुकाने के बाद ग्राहक अंदर जाता था। इसके बाद बंद दरवाजे के पीछे रेट तय होता था। इसके बाद ग्राहक जैसी सुविधा मांगते थे, उसके मुताबिक उन्हें भुगतान करना होता था।

पिछले दिनों भी गाजियाबाद के एक स्पा सेंटर में देह व्यापार का भंडाफोड़ करते हुए कविनगर थाना पुलिस ने 4 युवतियों के अलावा, स्पा सेंटर मालिक समेत 10  लोगों को गिरफ्तार किया था। इस दौरान भी मामले की जांच के दौरान कई सनसनीखेज खुलासे हुए थे। यह स्पा सेंटर पुलिस की नाक के नीचे यानी राजनगर डिस्ट्रिक्स सेंटर में चल रहा था। यहां पर छापे के दौरान  पुलिस को स्पा सेंटर में कई आपत्तिजनक वस्तुएं भी बरामद हुई थीं।

जांच के दौरान खुलासा हुआ था कि आरडीसी स्थित वैनिटी स्पा सेंटर के अंदर पिछले काफी समय से देह व्यापार का धंधा चल रहा था। जांच में यह भी खुलासा हुआ कि स्पा सेंटर वाट्सएप के माध्यम से ग्राहकों से  जुड़ा था और लोगों को लड़कियों की फोटो भेजकर यहां पर आने के लिए प्रेरित करता था।

फोटो देखकर तय होती थी कीमत

यह भी पता चला है कि वाट्सऐप पर फोटो दिखाकर लड़िकयों की कीमत तय होती थी। जो लोग वाट्सऐप पर जुड़े होते उन्हीं लोगों की स्पा सेंटर में एंट्री होती थी। अनजान व्यक्ति को साफ तौर पर मना कर दिया जाता। जो भी व्यक्ति रुचि दिखाता उसे शातिर लोग वाट्सऐप के जरिए ही बुलाते फिर पैसा लेने के बाद उसे स्पा सेंटर में आने देते थे।

पिछले दो महीनों के दौरान दिल्ली में ही आधा दर्जन ऐसे देह व्यापार के धंधे का खुलासा हो चुका है, जो स्पा सेंटर और मसाज का बाहर बोर्ड लगाकर अंदर गंदा काम करते थे। स्पा सेंटर की आड़ में देह व्यापार का धंधा चलाने के मामले में गुरुग्राम और नोएडा भी बहुत बदनाम हो चुके हैं।

स्पा सेंटर वाले भी अपना रहे हैं जीबी रोड के कोठों जैसा तरीका

पिछले एक-दो सालों के दौरान स्पा सेंटर व मसाज पार्लर जिस तरह का तरीका देह व्यापार के लिए अपनाया जा रहा है वह तो हैरान करने वाला है। पिछले महीने दिल्ली में 2 स्पा सेंटर में पड़े छापों ने यह बयां किया है कि यहां पर शातिर लोग जीबी रोड के कोठों जैसा तरीका अपनाकर देह व्यापार का धंधा चलाते हैं। मसलन, जीबी रोड के कोठों में नीचे तहखाने बने होते हैं। ऐसे में जब भी पुलिस छापा मारती है, तो लड़कियां को आसानी से फरार कर दिया जाता है। वहीं, स्पा सेंटर में भी तहखाने बनाए जा रहे हैं, जिससे पुलिस को शक ही न हो।

बुराड़ी के स्पा सेंटर के तहखाने में चल रहा था देह व्यापार का धंधा

दिल्ली महिला आयोग (Delhi commission for women) ने दिल्ली पुलिस के सहयोग से पिछले महीने जब बुराड़ी इलाके में स्पा सेंटर 18 plus beauty Parlour में चल रहे ऑनलाइन देह व्यापार के रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इस दौरान पार्लर में तीन फ्लोर के तहखाने मिले, जहां पर बेफिक्र और बेझिझक और बिना डर के देह व्यापार का धंधा चलता था। 

जिस्म के व्यापार की मंडी बन चुके हैं कई स्पा सेंटर, यहां बेखौफ चलता है यह गंदा धंधा

Folk Singer murder: लिव इन पार्टनर ही निकला सिंगर का हत्यारा, पढ़िए- यह सनसनीखेज स्टोरी

इन्वेस्टमेंट के नाम पर 100 करोड़ की महाठगी, न्यूज चैनल के जरिये करते थे प्रचार

जापान से आई दिल्ली-NCR के लोगों के लिए खुशखबरी, कुछ सालों में सफर होगा और आसान

शंघाई-सिंगापुर की तरह भारत में भी चलेगी रबड़ के टायर वाली Metro! यहां पढ़िए- फायदे

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस