Move to Jagran APP

NCR में आज ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से जनजीवन पर असर पड़ना तय, बंद रहेंगे कई स्कूल Ghaziabad News

हड़ताल की वजह से एनसीआर में ट्रांसपोर्ट वाहन व्यवसायिक वाहनों और रोडवेज मार्ग पर चलने वाली अनुबंधित बसें बंद रहेंगी। इसके अलावा कई स्कूल भी बंद रहेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 10:26 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 01:07 AM (IST)
NCR में आज ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से जनजीवन पर असर पड़ना तय, बंद रहेंगे कई स्कूल  Ghaziabad News
NCR में आज ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल से जनजीवन पर असर पड़ना तय, बंद रहेंगे कई स्कूल Ghaziabad News

गाजियाबाद, जेएनएन। सरकार की ट्रांसपोर्ट पॉलिसी के खिलाफ ऑल इंडिया मोटर कांग्रेस भारतीय मजदूर संघ की ओर से पूरे देश में हड़ताल की जा रही है। इसके समर्थन में गाजियाबाद में भी सभी ट्रांसपोर्ट वाहन, व्यवसायिक वाहनों और रोडवेज मार्ग पर चलने वाली अनुबंधित बसें बंद रहेंगी। निजी बस आपरेटर भी हड़ताल पर हैं। इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में भी हड़ताल का असर दिखाई देगा।

prime article banner

ट्रक और बस ऑपरेटर्स संगठन ने यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के नेतृत्व में ई चालान, फिटनेस में आनलाइन गवर्नर लगाने, इंश्योरेंस की फीस कम करने सहित अन्य पुरानी मांगों के समर्थन में 19 सितंबर से हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। हड़ताल शुरू होती है तो जिले में करीब 350 बस और दस हजार ट्रकों के पहिये थम सकते हैं। हड़ताल को देखते हुए स्कूलों में भी अवकाश की सूचना स्कूल एसोसिएशन ने जारी कर दी है।

बस एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव चौधरी ने बताया कि छह मिनट में एक बस बस अड्डे से छूटती है, इस तरह से पूरे दिन में करीब लाखों लोग नोएडा, दिल्ली आवागमन करते हैं। वहीं गाजियाबाद ट्रक आपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलेश कुमार कम्मो पंडित ने बताया कि जिले में दस हजार ट्रक, छोटे व्यवसायिक वाहन चलते हैं। कमलेश का कहना है कि अनावश्यक रूप से अधिकारी ई चालान कर रहे हैं और आपरेटरों के साथ आए दिन गलत व्यवहार करते हैं।

गाजियाबाद टूरिस्ट बस आपरेटर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष तेजपाल त्यागी का कहना है कि देश में पहले से ट्रांसपोर्ट मंदी चल रही है। अर्थव्यवस्था गिरने से ट्रांसपोर्ट में भी प्रभाव पड़ा है और अब नए नियमों के अनुसार जुर्माना राशी बढ़ा दी गई। इसमें संशोधन को लेकर हड़ताल की जा रही है। इसमें बस एसोसिएशन, गाजियाबाद बस एसोसिएशन, नोएडा क्रेन, कैब एसोसिएशन, मालवाहक एसोसिएशन की ओर से कामबंद हड़ताल में समर्थन किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को सभी मार्गों पर वाहनों का संचालन बंद रहेगा।

जनपद के निजी स्कूलों में बच्चों की रहेगी छुट्टी

हड़ताल में एहतियात को देखते हुए सिल्वर लाइन प्रेस्टिज स्कूल, उत्तम फॉर गर्ल्स स्कूल समेत जनपद के ज्यादातर पब्लिक स्कूलों ने भी बृहस्पतिवार को अवकाश की घोषणा कर दी है। व्यवासायिक वाहनों की हड़ताल में बच्चों के आने-जाने में दिक्कत हो सकती है। इंडीपेंडेंट स्कूल फेडरेशन के अध्यक्ष सुभाष जैन ने बताया कि व्यावसायिक वाहनों की हड़ताल के चलते एसोसिएशन से जुड़े 86 स्कूलों को अवकाश रखने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। अधिकांश स्कूलों में बृहस्पतिवार को अवकाश रखा जाएगा।

ये भी पढ़ेंः मोदी सरकार के इस फैसले का कांग्रेस नेता अजय माकन ने की तारीफ, कही ये बड़ी बात

ट्रांसपोर्ट्स की मांगे

- बिना सुविधा के ऑनलाइन गर्वनर एवं प्रदूषण जांच बंद की जाए।

- ई- चालान के नाम मोटर मालिकों का उत्पीडऩ बंद किया जाए।

- केंद्र सरकार द्वारा लागू नए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया जाए।

- डीजल कीमतों को जीएसटी के दायरे में लाया जाए, क्योंकि इसके दाम रोजाना बदलने से भाड़ा तय करने में परेशानी होती है।

- थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम पर जीएसटी की छूट मिले और एजेंट्स को मिलने वाला अतिरिक्त कमीशन को खत्म किया जाए।

- आयकर कानून की धारा 44-एई में प्रिजेंप्टिव इनकम के तहत लगने वाले टीडीएस को बंद किया जाए और्र इ-वे बिल में संशोधन हो।

ये भी पढ़ेंः भारी चालान के खिलाफ 51 संगठनों का कल चक्का जाम, NCR के कई स्कूलों में छुट्टी घोषित

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.